यह ख़बर 31 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भारत में वेस्ट इंडीज़ : चयनकर्ताओं के लिए चुनौती होगा गेंदबाजी संयोजन चुनना

टीम इंडिया का फाइल चित्र

मुंबई:

वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ घरेलू शृंखला की तुलना में 'सचिन तेंदुलकर की विदाई शृंखला' के नाम से पुकारे जा रहे कैरेबियन टीम के दौरे के लिए जब चयनकर्ता भारतीय टीम चुनेंगे, तब उनके लिए गेंदबाजी संयोजन को चुनना मुश्किल चुनौती होगा।

वैसे, इस शृंखला का केंद्र सचिन तेंदुलकर ही रहेंगे, जो 200 टेस्ट मैच खेलने के बाद संन्यास लेने जा रहे हैं, लेकिन चयनकर्ताओं को गेंदबाजी विकल्पों पर ध्यान देना होगा और दोबारा फिट हुए ज़हीर खान पर भी, जिन्होंने हरियाणा के खिलाफ मुंबई के रणजी ट्रॉफी के शुरुआती मैच में पांच विकेट हासिल किए।

ज़हीर खान चोटिल होने और फिटनेस मुद्दे के कारण पिछले कुछ समय से राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं और उन्होंने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच दिसंबर, 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, लेकिन यह 35-वर्षीय तेज गेंदबाज फ्रांस में कड़ी फिटनेस ट्रेनिंग के बाद बेहतर फिटेनस में हैं।

ज़हीर खान को टीम में शामिल करने से भारत के तेज गेंदबाजी विभाग को मजबूती मिलेगी, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला में जूझता दिखाई दे रहा है।

इशांत शर्मा का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे मैचों में काफी खराब रहा और उन्हें टीम से बाहर किए जाने की संभावना है। दिल्ली के इस गेंदबाज के साथ नई गेंद संभालने वाले भुवनेश्वर कुमार में रफ्तार की कमी है। संदीप पाटिल एंड कंपनी के दिमाग में दक्षिण अफ्रीका का दौरा भी होगा, जिसकी वजह से वे काफी अनुभवी ज़हीर खान को उमेश यादव और मोहम्मद शामी की तेज गेंदबाजी जोड़ी के साथ शामिल कर सकते हैं।

लेकिन अशोक डिंडा की अनदेखी निश्चित है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में थे। सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के भी रविचंद्रन अश्विन के साथ टीम में शामिल किए जाने की उम्मीद है। प्रज्ञान ओझा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शृंखला में टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला था, क्योंकि रवींद्र जडेजा ने उनकी जगह ही नहीं ली थी, बल्कि चार मैचों में 24 विकेट हासिल किए थे। अगर ओझा को लेग स्पिनर अमित मिश्रा की जगह शामिल किया जाता है तो यह हैरानी भरा होगा।

बल्लेबाजी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल फरवरी-मार्च में पिछली टेस्ट शृंखला में सर्वाधिक रन जुटाने वाले (430) मुरली विजय ने तब के बाद कुछ ज्यादा महत्वपूर्ण प्रदर्शन नहीं किया है। सीनियर बल्लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग भी अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं। चयनकर्ताओं के पास तमिलनाडु के विजय को शिखर धवन के साथ उतारने के अलावा सीमित विकल्प हैं। पांचों चयनकर्ता टीम से बाहर चल रहे गौतम गंभीर को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुंबई के प्रतिभाशाली बल्लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे दो अन्य बल्लेबाज हैं, जिन्हें आजमाया जा सकता है। रोहित भारत के लिए धवन के साथ वन-डे और टी-20 में पारी का आगाज़ कर ही रहे हैं। सचिन तेंदुलकर कोलकाता में अपना 199वां और मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम में अपना 200वां टेस्ट मैच खेलेंगे। वह और विराट कोहली क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर खेलेंगे, जबकि छठा स्थान रहाणे या रोहित को मिल सकता है, लेकिन यह चयनकर्ताओं की पसंद पर निर्भर करता है। वैसे, सुरेश रैना और वन-डे में वापसी करने वाले युवराज सिंह को मध्यक्रम में शामिल किए जाने की संभावना नहीं है।