विराट कोहली ने कहा, मेरी कप्तानी के मूल्यांकन का यह सही समय नहीं

विराट कोहली ने कहा, मेरी कप्तानी के मूल्यांकन का यह सही समय नहीं

विराट कोहली की फाइल तस्वीर

पुणे:

विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि उनकी कप्तानी पर अभी फैसला देना जल्दबाजी होगा, लेकिन उन्होंने जोर दिया कि नेतृत्वकर्ता की भूमिका मिलने के बाद वह बेहतर बल्लेबाज बन गए हैं, क्योंकि कप्तानी के कारण आत्ममुग्धता के लिए कोई जगह नहीं बची है. अपनी कप्तानी के किसी भी मूल्यांकन से इनकार करते हुए कोहली ने कहा कि कप्तान उतना ही अच्छा होता है, जितनी अच्छी उसकी टीम होती है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच से पहले कोहली ने कहा, 'मैं प्रत्येक श्रृंखला के बाद अपनी कप्तानी का मूल्यांकन नहीं करता. हमारी प्राथमिकता और एकमात्र लक्ष्य क्रिकेट मैच जीतना है. कप्तानी उतनी ही अच्छी होती है कि आपकी टीम कैसा प्रदर्शन कर रही है और खिलाड़ियों के प्रदर्शन में कितनी निरंतरता है. अगर हम खिलाड़ी के रूप में अपनी क्षमता के अनुसार नहीं खेल रहे तो एक कप्तान के रूप में मैं काफी कुछ नहीं कर सकता.'

उन्होंने कहा, 'टीम जितनी अधिक परिपक्व बनेगी कप्तान उतना अच्छा लगने लगेगा. अगर टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगी तो कप्तानी कुछ अनियंत्रित लगने लगेगी. शायद पांच से आठ साल बाद मैं कप्तान के रूप में अपना मूल्यांकन कर पाऊंगा, अगर मैं इतने समय तक कप्तान रहा तो. मुझे लगता है कि यह मेरे लिए काफी जल्दी है कि मैं बैठकर मूल्यांकन करूं कि मैंने अच्छा किया है या नहीं.'

हाल के समय में बल्लेबाज और कप्तान के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कोहली ने कहा कि जब टीम के अगुआ होते हैं तो बल्लेबाजी अधिक गंभीर काम बन जाता है. कोहली ने कहा, 'कप्तानी आपको किसी भी समय आत्ममुग्ध नहीं होने देती विशेषकर जब बल्ला आपके हाथ में हो और आप सिर्फ यही करते हों. इस पहलू से मुझे लगता है कि आत्ममुग्धता की कप्तानी में जगह नहीं होती.' भारतीय कप्तान ने कहा कि उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्टीव स्मिथ के मामले में भी यह बात सही है.

उन्होंने कहा, 'कप्तानी की जरूरत होती है कि आप पूरे मैच के दौरा एकाग्र रहें और इस चीज ने मेरे लिए अच्छा काम किया है और मुझे लगता है कि स्टीव स्मिथ के लिए भी. वह बल्ले से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और कप्तान के तौर पर भी.' कोहली के अनुसार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट की श्रृंखला में इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के तुलना में अधिक सहज होकर उतर रही है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com