AUS VS ENG: इस वजह से एशेज में 4-0 से हारी इंग्लैंड की टीम, जेम्स एंडरसन ने गिनाए हार के प्रमुख कारण

जॉश हेज़लवुड की गेंद पर जेम्स एंडरसन के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी टेस्ट में जीत दर्ज की.

AUS VS ENG: इस वजह से एशेज में 4-0 से हारी इंग्लैंड की टीम, जेम्स एंडरसन ने गिनाए हार के प्रमुख कारण

जेम्स एंडरसन (फाइल फोटो)

खास बातें

  • जेम्स एंडरसन ने गिनाए हार के प्रमुख कारण
  • मिचेल स्टार्क ने 22, जॉश हेज़लवुड और नेथन लायन ने 21-21 विकेट लिए
  • ऑस्ट्रेलिया के चारों गेंदबाज़ों ने 20 से ज्यादा विकेट झटके
सिडनी:

जॉश हेज़लवुड की गेंद पर जेम्स एंडरसन के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी टेस्ट में जीत दर्ज की. पहली पारी में 303 रनों की बढत के बाद इंग्लैंड को 180 रनों पर समेट दिया. कप्तान जो रूट डिहाइड्रेशन और पेट खराब होने के चलते बल्लेबाज़ करने नहीं आए और ऑस्ट्रेलिया ने एशेज़ 4-0 की एकतरफ़ जीत के साथ इंग्लैंड से छीन लिया ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने जीत के बाद पूरा श्रेय टीम को दिया. उन्होंने कहा, “ये कुछ शानदार महीने साबित हुए. हमने बेहतरीन क्रिकेट खेला. हम 4 टेस्ट मैचों में 80 विकेट लेने में सफल रहे. यही नहीं हमारे सभी गेंदबाज़ों ने सीरीज़ में 20 से ज़्यादा विकेट लिए. मतलब हम किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रहे. सबने अपना योगदान दिया. अहम ये रहा कि हमने पहली पारियों में बड़ा स्कोर बनाया और बल्लेबाज़ों ने मुश्किल हालातों में बेहतरीन खेल दिखाया.’’

यह भी पढ़ें: AUS VS ENG: ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से जीती एशेज सीरीज, सिडनी टेस्ट में इंग्लैंड को पारी व 123 रन से हराया

सिडनी में पैट कमिन्स ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ी के हीरो साबित हुए. उन्होंने दोनो पारियों में 4-4 विकेट लिए और इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. यही नहीं कमिन्स 23 विकेट के साथ सीरीज़ में सबसे सफल गेंदबाज़ भी साबित हुए. ऑस्ट्रेलिया के चारों गेंदबाज़ों ने 20 से ज्यादा विकेट झटके. मिचेल स्टार्क ने 22, जॉश हेज़लवुड और नेथन लायन ने 21-21 विकेट लिए.  मतलब इंग्लैंड की टीम किसी तरह की कोई चुनौती पेश नहीं कर सकी. इंग्लैंड की टीम पहला टेस्ट 10 विकेट, दूसरा टेस्ट 120 रन से, तीसरा टेस्ट पारी और 41 रनों से हारी थी. चौथे टेस्ट में कुक के दोहरे शतक ने इंग्लैंड को बचा लिया, जिसके कारण मैच ड्रॉ रहा. फिर सिडनी में ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए इंग्लैंड को पारी और 123 रनों से हरा दिया.

यह भी पढ़ें: AUS VS ENG : इन दोनों भाइयों ने इंग्लैंड को 'ऐसे' बड़े संकट में डाला...हार से बचने को यह करना जरूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीरीज हारने के बाद इंग्लैंड के उप कप्तान जेम्स एंडरसन ने अपनी टीम की हार के कारण बताए. उन्होंने कहा 'सच कहूं तो हर टेस्ट मैच के अहम मौकों पर उन्होंने हमसे बेहतर क्रिकेट खेला. हमें जो भी मौक़े मिले, वहां हम उन्हें नहीं भुना सके. स्टीव और उनकी टीम ने शानदार खेल दिखाया और वो बड़े अंतर से बेहतर टीम साबित हुई' ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने 5 टेस्ट की 7 पारियों में 137.40 की औसत से 687 रन बनाए और सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ रहे. उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ चुना गया. वैसे 1994-95 के बाद से ये पहली एशेज़ सीरीज़ है जिसके सभी 5 टेस्ट का नतीजा 5वें दिन आया है.

VIDEO: पैर भी बांध दिए जाएं तो भी विराट कोहली रन बनाएंगे : सुनील गावस्कर
ये जीत इस कंगारू टीम के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में दक्षिण अफ़्रीका, श्रीलंका और भारत से बुरी तरह हारने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के दबदबे पर भी सवाल उठ रहे थे. लेकिन इंग्लैंड जैसी टीम पर 4-0 की बड़ी जीत के बाद एक बार फिर इस टीम ने बाकी टीमों को सावधान रहने का संकेत दे दिया है.