जेम्स एंडरसन ने इयान बॉथम के रिकॉर्ड को तोड़ा


इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने इयान बॉथम के 383 टेस्ट विकेटों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। 384 विकेट के साथ एंडरसन अब इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं।

क्रिकेट की दुनिया के सर्वकालिक महान ऑलराउंडरों में शुमार बॉथम ने 102 टेस्ट मैच में 28.40 की औसत से 383 विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने 33.54 की औसत से 5200 रन भी बनाए थे। जेम्स एंडरसन ने अपने सौवें टेस्ट में 384 विकेट लिए हैं।

एंटीगुआ में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टेस्ट शुरू होने से पहले उनके विकेटों की संख्या 380 थी। दोनों पारियों में 2-2 विकेट झटकते हुए उन्होंने बॉथम के रिकॉर्ड को तोड़ा। इस उपलब्धि के बाद एंडरसन ने कहा, "इंग्लैंड के लीजेंड खिलाड़ी को पीछे छोड़ना मेरे लिए गर्व की बात है। ये बड़ी उपलब्धि है, 100वें टेस्ट में उपलब्धि तक पहुंचना मेरे लिए ख़ास है।"

वहीं इस टेस्ट मैच की स्काई स्पोर्ट्स के लिए कमेंट्री कर रहे इयान बॉथम ने अपना रिकॉर्ड टूटते हुए देखा। उन्होंने कहा, "इससे ज़्यादा ख़ुश नहीं हो सकता। एंडरसन को गेंदबाज़ी करते हुए देखना अच्छा लगता है।"

जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड की ओर से 2003 में टेस्ट खेलना शुरू किया था। उन्होंने टीम को तीन एशेज सीरीज़ दिलाने में अहम भूमिका अदा की है। 2011 में इंग्लैंड को टेस्ट की नंबर वन टीम बनाने में भी एंडरसन का योगदान था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एंडरसन के विकेटों का सफर कहां जाकर थमेगा? इयान बॉथम इसके बारे में अनुमान लगाते हुए कहते हैं, "वे आसानी से 450 से ज्यादा टेस्ट विकेट ले सकते हैं।" वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा 800 विकेट झटकने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है।