जेम्स एंडरसन की सफलता के पीछे जहीर खान का हाथ, जानें कैसे

जेम्स एंडरसन की सफलता के पीछे जहीर खान का हाथ, जानें कैसे

खास बातें

  • रिवर्स स्विंग की कला सीखने के लिए एंडरसन ने जहीर की मदद ली
  • हमें जहीर को खेलने में काफी दिक्कत होती थी
  • ज़हीर को ध्यान से गेंदबाज़ी करते देखा
नई दिल्ली:

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट में आठ विकेट लिए हैं। हाल ही में एंडरसन आईसीसी टेस्ट रैंकिग में दोबारा नंबर एक गेंदबाज़ बनने में भी सफल रहे। एजबेस्टन में जिम्मी ने 4 विकेट लिए और इसी टेस्ट में उनकी रिवर्स स्विंग ने बल्लेबाज़ों को खूब परेशान किया। पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों को रिवर्स स्विंग से इंग्लिश गेंदबाज़ परेशान करें यह सुनने में अटपटा लगता है, लेकिन एंडरसन ने यह कमाल किया।

रिवर्स स्विंग की कला सीखने के लिए एंडरसन ने किसकी मदद ली इसका खुलासा उन्होंने ओवल टेस्ट से पहले किया। एंडरसन ने कहा, 'ज़हीर को देखकर सीखा, हमें जहीर को खेलने में काफी दिक्कत होती थी।'

2007 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया ने 1-0 से टेस्ट सीरीज़ जीती, इस दौरे पर जहीर ने तीन टेस्ट में सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए। एंडरसन ने भी सीरीज के 3 टेस्ट में 14 विकेट लिए, लेकिन उन्होंने ज़हीर को ध्यान से गेंदबाज़ी करते देखा और गेंद फेंकने के वक़्त बल्लेबाज़ की नज़रों से छुपाना सीख लिया। रिवर्स स्विंग करने से पहले गेंद के चमकीले हिस्से को छुपाकर गेंदबाज़ी करने की कला में एंडरसन ने महारथ ज़हीर को देखकर हासिल किया।

गेदबाज़ी शुरू करते वक़्त एंडरसन ने ज़हीर की तरह गेंद को दूसरे हाथ में पकड़ कर दौड़ना शुरू करते हैं फिर हाथ बदल कर गेंद फेंकते हैं। ऐसा करने से बल्लेबाज़ को यह नहीं पता चलता है कि गेंद रिवर्स स्विंग होगी या फिर सीधी आएगी। रिवर्स स्विंग के लिए गेंद पर काफ़ी संभलकर चमकाना पड़ता है। फ़ील्ड में मौजूद खिलाड़ियों को गेंद का एक हिस्सा चमकाते हुए पसीने से चकीले साइड को बचाने की चुनौती होती है। 32 साल के इंग्लिश गेंदबाज़ ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। एंडरसन ने 118 टेस्ट में 462 विकेट झटके हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com