पहला टेस्‍ट : दूसरे दिन एंडरसन और ब्राड की तूफानी गेंदबाजी, श्रीलंका फॉलोऑन को मजबूर

पहला टेस्‍ट : दूसरे दिन एंडरसन और ब्राड की तूफानी गेंदबाजी, श्रीलंका फॉलोऑन को मजबूर

जेम्‍स एंडरसन ने पांच विकेट चटकाए

लीड्स:

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने मिलकर नौ विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंका को पहली पारी में 91 रन पर समेटकर उसे फॉलोऑन देते हुए मैच पर शिकंजा कस दिया।

एंडरसन ने 16 रन देकर पांच जबकि ब्रॉड ने 21 रन देकर चार विकेट चटकाए जिससे श्रीलंका की टीम पहली पारी में 36.4 ओवर में 91 रन पर ही ढेर हो गई। श्रीलंका की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने सर्वाधिक 34 रन बनाए।

दूसरी पारी में हालांकि दो ही गेंद फेंकी जा सकी और श्रीलंका ने बिना विकेट खोए एक रन बनाया। दिमुथ करुणारत्ने और कौशल सिल्वा दोनों ने अभी खाता नहीं खोला है।

इससे पहले यार्कशर के घरेलू मैदान पर जोनाथन बेयरस्टा के 140 रन की बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में 298 रन बनाए। श्रीलंका की टीम अब भी 206 रन से पिछड़ रही है।

श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और उसने चाय के विश्राम तक तीन विकेट 43 रन पर गंवा दिए थे।

दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज ब्रॉड ने अपने दूसरे ओवर में ही करुणारत्ने (00) को विकेटकीपर बेयरस्टा के हाथों कैच कराया। एंडरसन ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज कौशल सिल्वा (11) को भी बेयरस्टा के हाथों कैच करा दिया।

कुशाल मेंडिस (00) भी ब्रॉड की गेंद पर बेयरस्टा को आसान कैच दे बैठे जिससे श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 12 रन हो गया।

कप्तान मैथ्यूज और दिनेश चांदीमल (15) ने इसके बाद चाय तक श्रीलंका को और झटके नहीं लगने दिए। चाय के बाद बेन स्टोक्स ने पहली ही गेंद पर चांदीमल को जेम्स विंस के हाथों कैच कराया।

मैथ्यूज और लाहिरू थिरिमाने (22) ने कुछ देर विकेटों के पतन पर विराम लगाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 34 रन जोड़े।

एंडरसन ने मैथ्यूज को पगबाधा आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। एंडरसन ने इसके बाद दासुन शनाका (00) और रंगना हेराथ (01) को पवेलियन भेजा जबकि ब्राड ने दुष्मंता चमीरा और थिरिमाने की पारी का अंत किया।

एंडरसन ने शमिंदा इरांगा (01) को विकेटकीपर बेयरस्टा के हाथों कैच कराया जिसके बाद कप्तान एलिस्टेयर कुक ने श्रीलंका को फॉलोआन दिया।

इससे पहले बेयरस्टा ने अपने करियर का दूसरा और इंग्लैंड में पहला टेस्ट शतक जड़ा। उन्होंने जनवरी में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी नाबाद 150 रन की पारी खेली थी।

एलेक्स हेल्स हालांकि अपने करियर का पहला टेस्ट शतक जड़ने से चूक गए। वह 86 रन बनाकर पवेलियन लौटे। बेयरस्टा और हेल्स ने छठे विकेट के लिए 141 रन की साझेदारी की।

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 171 रन से की। हेल्स 71 जबकि बेयरस्टा 54 रन से आगे खेलने उतरे।

बेयरस्टा 70 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने अपनी ही गेंद पर उन्हें लपकने का मौका गंवा दिया।

हेल्स का भी 82 रन के स्कोर पर कैच छूटा जब मैथ्यूज की गेंद पर दूसरी स्लिप में करुणारत्ने कैच नहीं पकड़ पाए। हेल्स हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ की गेंद पर डीप एक्स्‍ट्रा कवर पर दुष्मंता चमीरा को कैच थमाया। उन्होंने लगभग साढ़े पांच घंटे की पारी के दौरान 206 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके मारे।

चमीरा ने इसके बाद मोईन अली (00) और स्टुअर्ट ब्राड (02) को पवेलियन भेजा। बेयरस्टा ने कौशल सिल्वा के ओवर थ्रो पर तीन रन जुटाकर 145 गेंद में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से शतक पूरा किया।

बेयरस्टा ने स्टीवन फिन (17) के साथ नौवें विकेट के लिए 56 रन जोड़े। चमीरा ने बेयरस्टा को प्रदीप के हाथों कैच कराके उनकी लगभग साढ़े चार घंटे की पारी का अंत किया। बेयरस्टा ने 183 गेंद का सामना करते हुए 13 चौके और एक छक्का मारा।

रंगना हेराथ ने फिन को स्टंप कराके इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

चमीरा ने 64 जबकि तेज गेंदबाज दासुन शनाका ने 46 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। हेराथ ने 25 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com