वनडे सीरीज: ऑलराउंडर जेम्‍स फॉल्‍कनर ने ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ि‍यों को दी यह नसीहत

ऑस्‍ट्रेलिया के ऑलराउंडर जेम्‍स फाल्‍कनर का मानना है कि भारत में टी20 वर्ल्‍डकप और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने के अनुभव से ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को अपने मौजूदा भारत दौरे में फायदा होगा.

वनडे सीरीज: ऑलराउंडर जेम्‍स फॉल्‍कनर ने ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ि‍यों को दी यह नसीहत

खास बातें

  • कहा-टीम इंडिया को हराने के लिए हमें सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देना होगा
  • टी20 वर्ल्‍डकप, आईपीएल में यहां खेलने का अनुभव काम आएगा
  • टीम से बाहर होने के बाद अपनी फिटनेस पर मैंने काफी काम किया
चेन्‍नई:

ऑस्‍ट्रेलिया के ऑलराउंडर जेम्‍स फाल्‍कनर का मानना है कि भारत में टी20 वर्ल्‍डकप और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने के अनुभव से ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को अपने मौजूदा भारत दौरे में फायदा होगा. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को भारत दौरे में पांच वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं. फॉल्‍कनर ने कहा कि भारतीय टीम इस समय जबर्दस्‍त फॉर्म में है और उसे हराने के लिये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देना ही होगा. एमए चिदंबरम स्टेडियम में टीम के प्रशिक्षण सत्र के बाद फॉल्‍कनर ने कहा, ‘टीम के ज्यादातर खिलाड़ी यहां आईपीएल और टी-20 वर्ल्‍डकप में खेले हैं, इसलिये वह अनुभव हमारे काम आएगा. हाल के दिनों में भारत ने बहुत सारे वनडे मैच खेले हैं. टीम इंडिया फॉर्म में है. यह हमारे लिये अच्छी परीक्षा होगी.’

चैम्पियंस ट्रॉफी में नहीं खेल पाने वाले फॉल्‍कनर ने इस सीरीज से वापसी करने के बारे में कहा कि टीम से बाहर होना उनके लिये काफी मुश्किल था लेकिन इससे उन्हें खुद को आंकने का मौका मिला और वह दमदार वापसी करने के लिये तैयार हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज और दाएं हाथ से बल्लीबाजी करने वाले फॉल्‍कनर भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर टीम में जगह पक्की करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें : कोहली-फॉल्‍कनर की झड़प मजेदार : वार्नर

उन्होंने कहा, ‘जाहिरा तौर पर अगर आप टीम से बाहर होते हैं तो वह काफी मुश्किल होता है. मैं चार महीने खेल से दूर रहा और खुद को मजबूत और फिट बनाने के लिये मैंने सत्र से पहले कुछ अभ्यास किया जो अच्छा रहा.’ फॉल्‍कनर ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो पिछले 18 महीने से मैं संघर्ष कर रहा था. टीम में वापसी करना काफी मुश्किल था. मुझे लगता है अगर आप किसी भी खिलाड़ी से पूछेंगे कि टीम से बाहर हो कर कैसा लग रहा तो वह बुरा ही कहेगा. टीम में वापसी करना खिलाड़ी पर ही निर्भर करता है. मैं वापसी से खुश हूं. बीते समय के बारे में ज्यादा सोचना नहीं चाहता. यह अच्छा अवसर है कि हम एक मजबूत टीम के खिलाफ उनके घर में खेल रहे हैं.’

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कितनी संतुलित है टीम इंडिया

भारत के खिलाफ कई मैच जिताने वाली पारी खेलने वाले फॉल्‍कनर ने कहा, ‘सीरीज से पहले हम अभ्यास मैच की तैयारी कर रहे हैं. चेन्नई में हमारे लिये परिस्थितियां मुश्किल हैं.यहां गर्मी है और बहुत पसीना आ रहा है. टीम के खिलाड़ियों में अच्छा करने की ललक है. यह अच्छी सीरीज होने वाली है. पिछली बार जब हम यहां आये थे तो हमने कठिन लेकिन अच्छा क्रिकेट खेला था, इसलिये हम काफी उत्सुक हैं.’वनडे वर्ल्‍डकप 2015 के फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे फॉल्‍कनर ने कहा, ‘मेरा लक्ष्य सीरीज में अच्छा करना और इन परिस्थितियों टीम के लिये योगदान देना है. यहां की परिस्थितियां ऑस्ट्रेलिया से काफी अलग हैं.’ (इनपुट: एजेंसी)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com