NDTV Khabar

इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय के जूतों में लगा थ्रो और बन गया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड! टीम भी हारी, Video...

चैंपियंस ट्रॉफी के बाद इस समय इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ होम सीरीज खेल रही है. शुक्रवार का दिन उसके लिए अच्छा नहीं रहा...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय के जूतों में लगा थ्रो और बन गया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड! टीम भी हारी, Video...

ENGvsSA : जेसन रॉय ने 45 गेंदों में 67 रन बनाए... (फोटो : AFP)

खास बातें

  1. इंटरनेशनल टी-20 में रॉय से पहले इस तरह से कोई आउट नहीं हुआ था
  2. जेसन रॉय के आउट होने के समय इंग्लैंड क्रिकेट टीम मजबूत स्थिति में थी
  3. उनका आउट होना मैच के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ, उनकी टीम हार गई
नई दिल्ली: चैंपियंस ट्रॉफी के बाद इस समय इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका के साथ होम सीरीज खेल रही है. शुक्रवार का दिन उसके लिए अच्छा नहीं रहा, क्योंकि इंग्लिश टीम को जहां रोमांचक मुकाबले में हार झेलनी पड़ी, वहीं उसके ओपनर जेसन रॉय ने पारी तो अच्छी खेली, लेकिन एक शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना बैठे. यह ऐसा भद्दा वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जो उनसे पहले इंटरनेशनल टी-20 में कोई नहीं बना पाया है. ऐसा करने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इतना ही नहीं उनकी टीम भी अंत में रोमांचक तरीके से महज तीन रन से हार गई. आइए जानते हैं कि आखिर हुआ क्या था और उनके नाम कौन-सा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है...

बात शुक्रवार को टॉन्टन में खेले गए टी-20 सीरीज के दूसरे मैच की है. इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका की ओर से रखे गए 175 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी. वह काफी अच्छी स्थिति में थी और ओपनर जेसन रॉय मैच जिताऊ पारी (67 रन, 45 गेंद) की ओर बढ़ रहे थे. स्कोर 15 ओवर में 2 विकेट पर 133 रन हो गया था. 16वें ओवर में गेंदबाज थे प्रोटियाज ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस और सामने थे इंग्लिश बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन. लियाम ने गेंद को बैकवर्ड पॉइंट की ओर खेला. इस बीच जेसन रॉय और उनके बीच गलतफहमी हो गई और रॉय रन लेने के दौड़ पड़े. वह आधी पिच तक आ गए थे. तभी रॉय को लियाम ने वापस लौटा दिया. इस बीच एंडी फेलुक्वेयो ने गेंद को पकड़कर नॉन स्ट्राइकर एंड की ओर थ्रो किया.

जब रॉय ने वापस मुड़कर नॉन स्ट्राइकर एंड की ओर भागना शुरू किया, तो उन्होंने शुरू में फील्डर की ओर देखा और सरपट भागते हुए अपनी लाइन बदल ली और थ्रो के आड़े आ गए. इस बीच गेंद रॉय के जूतों पर जा लगी. फिर क्या था दक्षिण अफ्रीकी टीम ने ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड (Obstructing The Field) की अपील कर दी, लेकिन अंपायर माइकल गॉफ ने डेड बॉल करार देकर नॉट आउट दे दिया. जब मामला थर्ड अंपायर तक पहुंचा, तो रीप्ले में पता चला कि रॉय ने जानबूझकर अपनी दिशा बदली है, ताकि गेंद विकेटों पर न लगे, जबकि उनको थ्रो की लाइन से हट जाना चाहिए था. ऐसे में थर्ड अंपायर ने उन्हें 67 रन पर आउट करार दे दिया. रॉय के ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड आउट होते ही उनके नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया, क्योंकि टी-20 में इस तरह से आउट होने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इसका Video नीचे देखें...

ओवरऑल इंग्लैंड के तीसरे बल्लेबाज...
क्रिकेट के सभी फॉर्मेट की बात करें तो जेसन रॉय इंग्लैंड के तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्हें फील्ड में बाधा पहुंचाने की वजह से आउट दिया गया है. उनसे पहले साल 1951 में लेन हटन को टेस्ट मैच में इसी तरह से आउट दिया गया था. वह टेस्ट क्रिकेट में इस तरह आउट होने वाले विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं. साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स भी इसी तरह आउट हुए थे.

वर्ल्ड में आठवें...
जेसन रॉय विश्व के आठवें ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें फील्ड में बाधा पहुंचाने के लिए लौटना पड़ा है. उनसे पहले लेन हटन, रमीज रजा, इंजमान उल हक, मोहम्मद हफीफ, अनवर अली, मोहिंदर अमरनाथ और बेन स्टोक्स इस तरह से आउट हो चुके हैं. भारत की बात करें, तो आईपीएल में 2009 में सौरव गांगुली कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ मैच में इसी तरह से आउट हुए थे.

Video में देखें Jason Roy किस तरह आउट हुए..
 
मैच की बात करें, तो तीन मैचों की टी-20 सीरीज के इस दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने मेजबान इंग्लैंड को तीन रनों से हरा दिया. वास्तव में जेसन रॉय का विकेट टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 174 रन बनाए थे, जबकि इंग्लिश टीम 6 विकेट पर 171 रन ही बना सकी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement