NDTV Khabar

ENG vs AUS: जेसन रॉय की तूफानी शतकीय पारी के आगे ऑस्‍ट्रेलिया धराशायी, इंग्‍लैंड ने पहला वनडे जीता

इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय ने वनडे क्रिकेट में अपना सर्वाधिक स्कोर बनाते अपनी टीम को आज यहां प्रबल प्रतिद्वंद्वी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाली जीत दिला दी.

206 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ENG vs AUS: जेसन रॉय की तूफानी शतकीय पारी के आगे ऑस्‍ट्रेलिया धराशायी, इंग्‍लैंड ने पहला वनडे जीता

जेसन रॉय ने 151 गेंद पर 180 रन की पारी खेली (फोटो AFP)

खास बातें

  1. जेसन रॉय ने 151 गेंद पर बनाए 180 रन
  2. यह इंग्‍लैंड की ओर से वनडे में सर्वोच्‍च स्‍कोर
  3. 305 रन का लक्ष्‍य टीम ने 5 विकेट खोकर हासिल किया
नई दिल्‍ली:
टिप्पणियां
इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय ने वनडे क्रिकेट में अपना सर्वाधिक स्कोर बनाते अपनी टीम को आज यहां प्रबल प्रतिद्वंद्वी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाली जीत दिला दी. एशेज में करारी हार के बाद इंग्‍लैंड को मिली यह जीत, वनडे सीरीज में टीम के हौसले को ऊंचाई दे सकती है. रॉय का यह स्कोर इंग्लैंड के किसी भी बल्लेबाज़ का वनडे में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर साबित हुआ. ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के पहले मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए 305 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे रॉय की बदौलत इंग्‍लैंड ने 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. मेलबर्न में खेले गए वनडे में 27 साल के जेसन रॉय ने 151 गेंद पर 180 रन की पारी खेली. उन्‍होंने अपनी पारी में 16 चौके और 5 छक्के लगाए. टेस्ट कप्तान जो रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 221 रन की साझेदारी करते हुए रॉय ने इंग्लैंड को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर इंग्लिश टीम को पहली जीत नसीब हुई. रॉय ने पहले 50 रन 32 गेंदों पर पूरा किया और फिर 92 गेंद पर शतक बनाया. हालांकि रिकॉर्ड पारी के दौरान रॉय को कई जीवनदान मिले. पांच रन के स्कोर पर मिचेल स्टार्क उन्हें रन आउट नहीं कर सके तो 91 के स्कोर पर स्पिनर एडम जम्पा ने एलबीडब्लू कर दिया लेकिन रिव्यू की वजह से वो बच गए. इसके अलावा उन्होंने कई शॉट्स हवा में खेले जो ऑस्ट्रेलियाई फ़ील्डर लपकने में सफल नहीं रहे. यहां रॉय दोहरे शतक से चूक गए लेकिन इंग्लिश टीम के लिए सबसे बड़ा स्कोर बना गए.
वीडियो: पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा से खास बातचीत

रॉय ने अपनी पारी के दौरान इंग्लिश टीम के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाते हुए एलेक्स हेल्स के स्कोर से आगे निकले. इससे पहले एलेक्स हेल्स ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 2016 में 171 रन बनाए थे. दूसरे नंबर पर 1993 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ रॉबिन स्मिथ ने नाबाद 167 रन की पारी खेली थी. इससे पहले भी जेसन रॉय श्रीलंका के ख़िलाफ़ 162 रन की बड़ी पारी खेल चुके हैं.  जीत के बाद मैन ऑफ़ द मैच रहे रॉय ने कहा, 'मेरे पास इस पारी को बयां करने के लिए शब्द नहीं है. हेल्स के लिए उदास ज़रूर हूं उनका रिकॉर्ड अब मेरे नाम हो गया है. पिछला सीज़न मुश्किल था इसलिए टीम में आना अच्छा रहा। मेलबर्न में दर्शकों का सपोर्ट भी काफ़ी अच्छा रहा.' वहीं ऑस्ट्रेलिया के धमाकेदार बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल ने रॉय की पारी देखी और ट्वीट कर बधाई दी. बिग शो के नाम से मशहूर मैक्सवेल ने लिखा कि वे सरे के लिए रॉय के साथ खेल चुके हैं और उनकी ये पारी देखकर कोई आश्चर्य नहीं हुआ.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement