जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पांच विकेट लिए बुमराह ने

खास बातें

  • मैच की दूसरी पारी में सात रन देकर पांच विकेट चटकाए बुमराह ने
  • दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी पांच विकेट लिए
  • चार देशों के पहले दौरे पर पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने बुमराह
एंटिगा:

वेस्टइंडीज (West Indies Cricket team) के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए टीम (India Cricket team) की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. बुमराह ने मैच की दूसरी पारी में सात रन देकर पांच विकेट चटकाए. बुमराह का यह चौथा पांच विकेट हॉल है. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ओपनिंग स्पेल में वेस्टइंडीज के शीर्षक्रम को ध्वस्त किया तो दूसरे छोर पर ईशांत शर्मा (Ishan Sharma) ने भी उनका बखूबी साथ देते हुए विंडीज के दो (2/19) खिलाड़ियों को पवेलियन लौटाया. बुमराह ने पांच विकेट लेने के लिए आठ ओवर फेंके और इस दौरान उन्होंने केवल सात रन खर्च किए. वेस्टइंडीज के अलावा बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team), इंग्लैंड (England Cricket team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket team) के अपने पहले दौरे पर पांच विकेट लिए हैं. बुमराह ने अभी तक 11 टेस्ट खेले और इनमें उन्होंने अपने हर पहले मैच में पांच विकेट लिए हैं. इस तरह वह टेस्ट में चार बार पांच विकेट लेने पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

WI vs India: भारत ने 318 रनों से विंडीज को दी शिकस्त, बुमराह ने झटके 5 विकेट

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपने पहले ओवर में ही क्रेग ब्रेथवेट (Kraigg Brathwaite) को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर अपने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल (John Campbell) (सात) का विकेट थर्राया. ईशांत ने अगले ओवर की पहली गेंद पर समर्थ ब्रूक्स (Sharmarh Brooks) (दो) को पगबाधा आउट किया. बुमराह की गेंद पर कोहली ने शिमरोन हेटमेयर (Shimron Hetmyer) (एक) का कैच छोड़ा लेकिन ईशांत ने यह गलती भारत पर भारी नहीं पड़ने दी. हेटमेयर ने ड्राइव करने के प्रयास में गली में अजिंक्या रहाणे को कैच दिया.


ENG vs AUS: बेन स्टोक्स ने छीनी ऑस्ट्रेलिया से ऐतिहासिक जीत

इसके बाद बुमराह ने अपने चौथे ओवर में तुरंत डेरेन ब्रावो (Darren Bravo) (दो) का विकेट हवा में लहराया. उन्होंने चाय के विश्राम के बाद शाई होप (Shai Hope) (02) का ऑफ स्टंप उखाड़कर वेस्टइंडीज को आगे भी राहत नहीं लेने दी. नए बल्लेबाज कप्तान जैसन होल्डर (Jason Holder) भी तुरंत पवेलियन लौट जाते लेकिन ईशांत की गेंद पर विहारी उनका कैच नहीं ले पाए. बुमराह को खेलना बेहद मुश्किल था और उन्होंने होल्डर (आठ) को जीवनदान का फायदा नहीं उठाने दिया और जल्द ही उनका भी आफ स्टंप हवा में लहरा दिया. इस तरह से वह चौथी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..