9 अक्टूबर को एक ही टेस्ट में दो प्लेयर ने किया था डेब्यू, एक ने जड़ा शतक और दूसरे ने ली थी हैट्रिक...

9 अक्टूबर को एक ही टेस्ट में दो प्लेयर ने किया था डेब्यू, एक ने जड़ा शतक और दूसरे ने ली थी हैट्रिक...

Javed Miandad की गिनती पाकिस्तान टीम के दिग्गज बल्लेबाजों में की जाती है

खास बातें

  • Javed Miandad के लिए बहुत ही खास है 9 अक्टूबर का दिन
  • Peter Petherick ने भी किया था करियर का आगाज
  • Javed Miandad का शतक, तो Peter Petherick की हैट्रिक

Javed Miandad: 9 अक्टूबर की तारीख  पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियांदाद (Javed Miandad) और न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर पीटर पैट्रिक (Peter Petherick) के लिए बेहद खास है. इन दोनों ने इस तारीख को अपना टेस्ट डेब्यू (Test Debut)किया था. खास बात यह है कि अपने डेब्यू को ये दोनों ही बेहद यादगार बनाने में सफल रहे थे. जहां पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार जावेद मियांदाद ने अपने डेब्यू मैच में ही शतकीय पारी खेलकर चमक दिखाई थी, वहीं पैट्रिक अपने डेब्यू टेस्ट में ही हैट्रिक हासिल करने में कामयाब रहे थे (Memorabledebut for Javed Miandad). पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच (Pakistan vs New Zealand, 1st Test) 9 से 13 अक्टूबर 1976 तक लाहौर में खेला गया यह टेस्ट मैच पाकिस्तान टीम ने 6 विकेट से जीता था. एक ही मैच में दो खिलाड़ियों को इतना 'जानदार' डेब्यू वाकई बेहद खास बात थी. पाकिस्तान के लिए जावेद मियांदाद ने 19 वर्ष की उम्र में इस टेस्ट से डेब्यू किया था.

MS Dhoni के भविष्य को लेकर चर्चाओं के बीच कोच रवि शास्त्री ने कही यह बात...

अपने पहले ही टेस्ट में छाप छोड़ते हुए उन्होंने 163 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. जावेद की इस पारी में 19 चौके शामिल थे. जावेद (Javed Miandad) के लिए यह पारी एक तरह से माइल स्टोन साबित हुई थी और उसके बाद वे लंबे समय तक पाकिस्तान और विश्व क्रिकेट पर छाए रहे. जावेद की छवि एक जुझारू क्रिकेटर के रूप में रही. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वे पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच भी रहे.

विराट कोहली ने जावेद मियांदाद का 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के इस टेस्ट में शतकवीर मियांदाद का विकेट कीवी टीम के डेब्यूटेंट पैट्रिक ने ही झटका था. उन्होंने मियांदाद को रिचर्ड हैडली के हाथों कैच कराया था. अगली दो गेंदों पर कमाल करते हुए पैट्रिक (Peter Petherick) ने वसीम राजा और इंतिखाब आलम को भी आउट कर दिया था. ये दोनों बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल सके थे. इस तरह पैट्रिक ने लगातार गेंदों पर तीन विकेट लेते हुए अपने पहले ही टेस्ट में हैट्रिक अपने नाम पर दर्ज करा ली थी.

मियांदाद ने इस टेस्ट की पहली पारी में 163 रन बनाने के अलावा दूसरी पारी में भी नाबाद 25 रन की पारी खेली थी. पीटर पैट्रिक की बात करें तो उन्होंने पहली पारी में 103 रन देकर तीन और दूसरी पारी में दो विकेट हासिल किए थे. वैसे न्यूजीलैंड टीम के लिए इस मैच में पैट्रिक के अलावा रॉबर्ट एंडरसन और वारेन लीस ने भी डेब्यू किया था.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com