बिग बैश लीग में आए नए नियम 'X-Factor' को लेकर जेम्‍स नीशम ने कसा तंज

बीग बैश लीग (BBL10) मैनेजमेंट कमिटी ने 10वें सीजन को मजेदार बनाने के लिए 3 नए नियमों को शामिल किया है. इन 3 नियम Power Surge, दूसरा Bash Boost और तीसरा X-Fctor है. दरअसल इस नियम को लाकर मैनेजमेंट टीम बीग बैश लीग (Big Bash League) को फैन्स के बीच और भी रोमांचित बनाना चाहती है

बिग बैश लीग  में आए नए नियम 'X-Factor' को लेकर जेम्‍स नीशम ने कसा तंज

बिग बैश लीग में आए नए नियम 'X-Factor' को लेकर जेम्‍स नीशम ने कसा तंज

बिग बैश लीग (BBL10) मैनेजमेंट कमिटी ने 10वें सीजन को मजेदार बनाने के लिए 3 नए नियमों को शामिल किया है. इन 3 नियम Power Surge, दूसरा Bash Boost और तीसरा X-Fctor है. दरअसल इस नियम को लाकर मैनेजमेंट टीम बिग बैश लीग (Big Bash League) को फैन्स के बीच और भी रोमांचित बनाना चाहती है. ऐसे में न्यूजीलैंड क्रिकेटर जेम्स नीशम (James Neesham) ने नए नियम 'X-Fctor' को लेकर तंज कसा है. उन्होंने एक ट्वीट किया और लिखा कि 'खिलाड़ी में कितना X-Factor होना चाहिए कि टीम के प्लेइंग इलेवन में न होने के बाद भी उसे खेलने का मौका मिले.' नीशम के इस ट्वीट पर लोग जमकर कमेंट कर रहे हैं. बता दें कि BBL में X-Factor नियम के अनुसार टीम के 12वें और 13वें खिलाड़ी को भी मैच में खेलने का मौका मिल सकता है जब खेल के 10 ओवर के बाद अगर किसी गेंदबाज ने एक ओवर भी गेंदबाजी नहीं की और किसी बल्लेबाज ने बल्लेबाजी नहीं की तो उनकी जगह 12वें व 13वें खिलाड़ी X-Factor नियम को अपना कर टीम में शामिल कर सकते हैं. 

लंका प्रीमियर लीग में खेलने के लिए श्रीलंका पहुंचे इरफान पठान, बोले- नए सफर के लिए तैयार.."

उसी तरह से 'Power Surge' नियम के तहत पॉवरप्ले ओवर की संख्या घटा कर 6 से 4 कर दी गई है. बचे हुए 2 ओवर बल्लेबाज 11वें ओवर से कभी भी इस्तेमाल में ला सकता है और इस दौरान दो फील्डर ही 30 यार्ड सर्किल के बाहर रहेंगे.

इस क्रम में तीसरा नियम है 'Bash Boost', इस नियम के अनुसार यदि टारगेट का पीछा कर रही टीम पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के द्वा्रा 10 ओवर में बनाए गए स्कोर से आगे स्कोर कर पाने में सफल रहती है तो उस टीम को मैच हारने के बाद भी एक अंक दिए जाएंगे.

Newsbeep

इसी के उलट लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम 10 ओवर में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के द्वारा 10 ओवर में बनाए गए स्कोर से आगे नहीं निकल पाती है तो फील्डिंग करने वाली टीम को एक अधिक पॉइंट दिया जाएगा. इस बार मैच जीतने वाली टीम को अब 3 अंक मिलेंगे. ऐसे में 3 अंक मैच जीतने पर एक और अंक''Bash Boost' नियम के तहत मिलेंगे. यानि मैच जीतने वाली टीम अब 4 अंक प्राप्त कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​