NDTV Khabar

ENGvsSA : इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान जो रूट को मिल गया मुख्य 'अस्त्र', टीम में लौटा यह दिग्गज...

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद इंग्लैंड का सारा ध्यान अब टेस्ट सीरीज पर है. यह सीरीज छह जुलाई को लॉर्ड्स से शुरू होगी...

244 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ENGvsSA : इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान जो रूट को मिल गया मुख्य 'अस्त्र', टीम में लौटा यह दिग्गज...

ENGvSA : जो रूट की कप्तान के रूप में यह पहली सीरीज होगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत से हार के बाद एलिस्टर कुक ने कप्तानी छोड़ दी थी
  2. अब दिग्गज बल्लेबाज जो रूट को कमान दी गई है
  3. इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका 4 टेस्ट मैच खेलेंगे
लंदन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद इंग्लैंड का सारा ध्यान अब टेस्ट सीरीज पर है. यह सीरीज छह जुलाई को लॉर्ड्स से शुरू होगी, जहां पहला टेस्ट खेला जाएगा. दक्षिण अफ्रीका ने पहले ही अपनी टीम घोषित कर दी है, जबकि इंग्लैंड ने शुक्रवार को अपनी टीम घोषित की. यह सीरीज उसके कप्तान जो रूट की कप्तान के रूप में पहली टेस्ट सीरीज है. ऐसे में उनके लिए प्रभावी टीम संयोजन तलाशना बड़ी चुनौती होगा. रूट के लिए राहत की खबर यह है कि टीम में एक दिग्गज तेज गेंदबाज की वापसी हो गई है, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका मुख्य अस्त्र होगा...

वास्तव में इंग्लैंड टीम को भारत दौरे में मिली करारी हार के बाद दिसंबर में उसके नियमित कप्तान एलिस्टर कुक ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. अभ रूट को यह जिम्मेदारी दी गई है, वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट और आईपीएल में धूम मचा चुके ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को उप-कप्तान बनाया गया है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड ने केवल पहले टेस्ट मैच के लिए टीम घोषित की है. जो रूट को चयनकर्ताओं ने 12 सदस्यीय टीम दी है. इसमें तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की वापसी हुई है. गौरतलब है कि जेम्स एंडरसन भारत दौरे के समय चोटिल हो गए थे और काफी दिनों से टीम से बाहर चल रहे थे. एंडरसन ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को लेकर भी कुछ टिप्पणियां की थीं, जिससे काफी विवाद हुआ था. फिलहाल बात इंग्लैंड टेस्ट की करें, तो एंडरसन के अलावा इसमें गैरी बैलेंस, लियाम डॉसन को भी जगह मिली है.
 
james andersonजेम्स एंडरसन भारत दौरे के समय चोटिल हो गए थे (फोटो : BCCI)

इंग्लैंड टीम के मुख्य कोच ट्रेवर बेलिस का कहना है कि टेस्ट टीम के नए कप्तान जो रूट कप्तानी में वही सकारात्मकता लेकर आएंगे जो बल्लेबाजी में दर्शाते हैं.

इंग्लैंड टीम इस प्रकार है : जो रूट (कप्तान), एलिस्टर कुक, केटॉन जेनिंग्स, गैरी बैंलेस, जॉनी बेयरस्टॉ, बेन स्टोक्स, मोइन अली, लियाम डॉसन, टोबी रोलैंड-जोंस, स्टुअर्ट ब्रॉड, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन.

प्रोटियाज टीम में 3 नए चेहरे
क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने टेस्ट टीम में तीन नए खिलाड़ियों को शामिल किया है. फॉफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली टीम में तीन नए खिलाड़ियों - हरफनमौला आंदिले फेहलूकाव्यो, विकेटकीपर/बल्लेबाज हेइनो कुहन और मध्यम गति के गेंदबाज ऐडेन मार्करम - को शामिल किया गया है. हालांकि खुद डु प्लेसिस अभी अपनी पत्नी के साथ हैं, जो बच्चे को जन्म देने वाली हैं. उनके इसके बाद ही टीम से जुड़ने की संभावना है.
(इनपुट एजेंसी से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement