इंग्‍लैंड की सर्वकालीन टेस्‍ट टीम, जानें एलिस्‍टर कुक के अलावा कौन-कौन है इसमें शामिल

इंग्‍लैंड की सर्वकालीन टेस्‍ट टीम, जानें एलिस्‍टर कुक के अलावा कौन-कौन है इसमें शामिल

33 वर्षीय एलिस्‍टर कुक इंग्‍लैंड की ओर से सर्वाधिक टेस्‍ट रन बनाने वाले बल्‍ल्‍ोबाज हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मौजूदा टीम के तीन खिलाड़ी इस टीम में हैं शामिल
  • कुक, रूट और एंडरसन को टीम में मिला है स्‍थान
  • वोटिंग के आधार पर चयन, बॉथम, पीटरसन और हटन भी हैं टीम में
लंदन:

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच बुधवार, 1 अगस्‍त से बर्मिंघम में खेला जाएगा. इंग्‍लैंड के लिए यह मैच इस मायने में बेहद खास है क्‍योंकि यह टीम का 1000वां टेस्‍ट है. इंग्‍लैंड की टीम इस मैच के साथ टेस्‍ट क्रिकेट में 1000 मैच खेलने वाली पहली टीम होगी. इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ECB)ने इस अवसर को खास मानते हुए अपनी सर्वकालीन सर्वश्रेष्‍ठ टीम घोषित की है. मौजूदा इंग्‍लैंड टीम के तीन सदस्‍य एलिस्‍टर कुक, कप्‍तान जो रूट और तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन को इस सर्वकालीन टीम में स्‍थान दिया गया है. इन तीनों खिलाड़ि‍यों के अलावा इयान बॉथम, लेन हटन, डेविड गॉवर और ऑफ स्पिनर ग्रीम स्‍वान भी सर्वकालीन इंग्‍लैंड टीम का हिस्‍सा बनने में कामयाब रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में जन्‍मे लेकिन इंग्‍लैंड की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट खेले केविन पीटरसन को भी टीम में स्‍थान दिया गया है. इस टीम का चयन इंग्‍लैंड के 6000 क्रिकेट फैंस की ओर से की गई वोटिंग के आधार पर किया गया है.

एजबेस्‍टन टेस्‍ट इस मायने में इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम के लिए होगा बेहद खास....

टीम में ओपनर के रूप में एलिस्‍टर कुक का साथ देने के लिए सर लेन हटन हैं. 33 वर्षीय कुक 156 टेस्‍ट खेलकर 12, 145 रन बना चुके हैं, इसमें 32 शतक शामिल हैं. दूसरी ओर लेन लटन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ष 1938 में 364 रन की बेहतरीन पारी खेल चुके हैं. मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाजों में डेविड गॉवर और केविन पीटरसन हैं. बाएं हाथ के बल्‍लेबाज  ने टेस्‍ट क्रिकेट में 44.25 के औसत से 8,231 और केविन पीटरसन ने 104 टेस्‍ट में 8181 रन बनाए हैं. मौजूदा इंग्‍लैंड टीम के कप्‍तान जो रूट भी इस टीम में हैं. रूट इस समय टेस्‍ट रैंकिंग में तीसरे नंबर के बल्‍लेबाज हैं.

टेस्‍ट टीम में चुने गए आदिल राशिद के समर्थन में आए इयान बॉथम, कही यह बात...

गैरी सोबर्स के बाद विश्‍व क्रिकेट के सर्वश्रेष्‍ठ हरफनमौला कहे जाने वाले इयान बॉथम के साथ जेम्‍स एंडरसन, फ्रेडी ट्रुमन और बॉब विलिस तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल हैं. ऑफ स्पिनर ग्रीम स्‍वेन को भी इस टीम में जगह मिली है जबकि विकेटकीपर के रूप में एलन नॉट इस टीम में हैं.

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और कोहली ने यह बात है कॉमन

ईसीबी की ओर से घोषित सर्वकालिक टेस्‍ट टीम इस प्रकार है...
एलिस्‍टर कुक, लेन हटन, डेविड गॉवर, केविन पीटरसन, जो रूट, इयान बॉथम, एलन नॉट, ग्रीम स्‍वेन, फ्रेड ट्रुमन, जेम्‍स एंडरसन और बॉब विलिस.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com