यह ख़बर 19 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

जोहानिसबर्ग टेस्ट : दूसरे दिन के खेल में चमके इशांत, दक्षिण अफ्रीका 213/6

भारतीय गेंदबाज इशांत शर्मा

जोहानिसबर्ग:

गेंदबाजों के दबदबे के बीच भारत ने 33 मिनट, 27 गेंद और 16 रन के भीतर दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष और मध्यक्रम को थरथर्राकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच पर शिकंजा कस दिया था, लेकिन वर्नोन फिलैंडर ने गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाकर भारतीय पकड़ ढीली कर दी।

भारतीय टीम ने सुबह अपने बाकी बचे पांच विकेट 25 रन के अंदर गंवाए और उसकी टीम 280 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका के चोटी के पांच बल्लेबाज केवल 16 रन के अंदर पैवेलियन लौटे, लेकिन फिलैंडर (नाबाद 48) और फाफ डु प्लेसिस (नाबाद 17) ने सातवें विकेट के लिए 67 रन की अटूट साझेदारी करके दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर छह विकेट पर 213 रन तक पहुंचाया। इस तरह से भारत अब उससे 67 रन आगे है।

दूसरे दिन का पहला और दूसरा सत्र यदि दक्षिण अफ्रीका के नाम रहा, तो गेंदबाजों ने तीसरा सत्र भारत के नाम किया। दक्षिण अफ्रीका ने चाय के विश्राम तक एक विकेट पर 118 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले एक ही स्कोर पर तीन विकेट गंवाए और लगभग आधे घंटे बाद उसका स्कोर छह विकेट पर 146 रन हो गया। इस तरह से वांडर्स की पिच ने दूसरे दिन फिर से अपना रौद्र रूप दिखाया।

दूसरे दिन कुल 10 विकेट गिरे और दिलचस्प तथ्य यह है कि ये सभी 10 विकेट 41 रन के अंदर गिरे। इशांत शर्मा भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने अब तक 64 रन देकर तीन विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने 48 रन देकर दो, जबकि जहीर खान ने 72 रन देकर एक विकेट लिया है।

भारतीयों ने यदि दो आसान कैच नहीं छोड़े होते, तो दक्षिण अफ्रीका की स्थिति इससे भी खराब रहती। स्मिथ भी पैवेलियन लौट जाते, लेकिन जब वह 19 रन पर खेल रहे थे, तो पारी के 17वें ओवर में जहीर की गेंद पर स्लिप में आर अश्विन ने उनका कैच छोड़ दिया। स्मिथ इसका फायदा उठाकर अपना 38वां और भारत के खिलाफ आठवां टेस्ट अर्धशतक बनाने में सफल रहे। उन्होंने हाशिम अमला के साथ दूसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान को 68 रन के निजी योग पर जहीर ने ही पैवेलियन की राह दिखाई, लेकिन इससे पहले इशांत ने लगातार गेंदों पर अमला (36) और जैक कैलिस (शून्य) को आउट करके भारतीयों में जोश भरा था। अमला ने उनकी उछाल लेती गेंद छोड़ दी, जो उनका ऑफ स्टंप उखाड़ गई। कैलिस का खराब फॉर्म जारी रहा। इशांत ने अगली गेंद पर उन्हें पूरी तरह से छकाकर पगबाधा आउट किया। जहीर ने अगले ओवर में स्विंग लेती हुई फुललेंथ गेंद पर स्मिथ को पगबाधा आउट किया, जिससे स्कोर एक विकेट पर 130 रन से चार विकेट पर 130 रन हो गया। यह टेस्ट मैचों में सातवां और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 14वां अवसर है, जब जहीर ने स्मिथ को पैवेलियन भेजा।

महेंद्र सिंह धोनी ने गेंदबाजी में बदलाव किया और शमी को गेंद थमा दी। उन्होंने अपने इसी ओवर में जेपी डुमिनी (2) को ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंद पर स्लिप में मुरली विजय को कैच देने के लिए मजबूर किया और एक गेंद बाद बेहतरीन लाइन पर की गई फुललेंथ गेंद पर एबी डिविलियर्स (13) को पगबाधा कर दिया। स्कोर हो गया छह विकेट पर 146 रन।

इससे पहले, भारत ने सुबह पांच विकेट पर 255 रन से आगे खेलना शुरू किया था, लेकिन पुछल्ले बल्लेबाज अधिक देर तक नहीं टिक पाए। फिलैंडर ने केवल छह रन देकर तीन विकेट हासिल किए। उनके अलावा मोर्नी मोर्कल ने 34 रन देकर तीन विकेट चटकाए। डेल स्टेन ने दूसरी सुबह तीन ओवर फेंके, लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। उन्होंने 61 रन देकर एक विकेट लिया।

धोनी (19)और अजिंक्य रहाणे (47) ने धीमी शुरुआत की, लेकिन वे अपने पहले दिन के स्कोर में क्रमश: दो और चार रन ही जोड़ पाए। मोर्कल ने धोनी के लिए शॉर्ट पिच गेंद की और आखिर में उनकी ऐसी ही एक गेंद भारतीय कप्तान के बल्ले के बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर डिविलियर्स के हाथ में चली गई। फिलैंडर के अगले ओवर की चौथी गेंद पर रहाणे भी विकेट के पीछे कैच दे बैठे। उन्होंने 137 गेंद में आठ चौकों की मदद से 47 रन बनाए।

फिलैंडर ने पांचवीं गेंद पर जहीर को पगबाधा आउट कर दिया। इशांत ने हालांकि उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी। इस तेज गेंदबाज ने अगले ओवर इशांत को भी पैवेलियन भेजा, जो 11 गेंद में खाता भी नहीं खोल सके। मोर्कल ने शमी को 103वें ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ड करके भारतीय पारी का अंत किया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com