'बोल्टिंग' को भूल जाइए! यह है विराट कोहली एंड कंपनी का नया 'सेलीब्रेशन स्टाइल मार्क'!

मैदान पर जीत का खुशी का जश्न मनाने के लिए अभी तक अनगिनत स्टाइलों का जन्म हो चुका है. फुटबॉल में ज्यादा हैं, क्रिकेट में कम. लेकिन विराट कोहली ने नागपुर में क्रिकेट को 'नया स्टाइल' दिया

'बोल्टिंग' को भूल जाइए! यह है विराट कोहली एंड कंपनी का नया 'सेलीब्रेशन स्टाइल मार्क'!

विराट कोहली (भारतीय कप्तान, फाइल फोटो)

खास बातें

  • अब टीम इंडिया पर चलेगा 'द डैप' का राज !
  • जो विराट कोहली करेंगे, वही इंडिया करेगा!
  • उसैन बोल्ड का अंदाज अब हुआ पुराना !
नई दिल्ली:

'चेस्ट बंपिंग', 'उसैन बोल्ट का लाइटिंग बोल्ट या कहें बोल्टिंग अंदाज' अब गुजरे जमाने की बात हो चुकी है. अब टीम इंडिया ने अपना नया सेलीब्रेशन स्टाइल ढूंढ लिया है और इस नई स्टाइल पर खुद नागपुर टेस्ट जीतने के बाद मुहर लगाई कप्तान विराट कोहली ने. पता नहीं यह नई सेलीब्रेशन स्टाइल आपने नागपुर में देखी या नहीं देखी, लेकिन हमने तो इस स्टाइल को पकड़ लिया है. उम्मीद है कि अब जब टीम इंडिया जीत की राह पर है, तो अब दिल्ली  के फिरोजशाह कोटला ग्राउंड में तीसरे टेस्ट मैच सहित आगे भी दर्शन होंगे. 

पिछले कुछ सालों के दौरानकई सेलीब्रेशन स्टाइलों का जन्म हुआ. इसमें उसैन बोल्ट का अंदाज पूरी दुनिया में मशहूर हुआ, जिसमें वह आसमान की ओर देखकर निशाना लगाते हैं. बोल्ट ने यह एक बार क्या किया कि दुनिया की हर टीम ने इस अंदाज को 'कॉपी एंड पेस्ट' कर लिया. दिल्ली रणजी ट्रॉफी टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद की कप्तानी में साल 2012 में भारतीय अंडर-19 टीम को विश्व कप जीतने के बाद भी इसी अंदाज में मैदान पर देखा गया था. लेकिन जब बात सेलीब्रेशन स्टाइल की आती है, तो जश्न की ज्यादातर शैलियां ज्यादातर फुटबॉल के मैदान से निकलकर आती हैं.

फुटबॉल में आपको बहुत ही अजब और गजब सेलीब्रेशन के अंदाज देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें  फुटबॉलर प्रतिद्वंद्वी टीम पर गोल दागने के बाद अपनी खुशी को व्यक्त करने के लिए करते हैं. एक ऐसा ही अंदाज और है जो दुनिया के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम पर ही मशहूर हो गया. रोनाल्डो की यह सेलीब्रेशन स्टाइल 'राइट नाऊ, राइट हेयर' के नाम से दुनिया भर में मशहूर हुई. इसके तहत रोनाल्डो गोल करने के बाद हवा में उछाल भरने से पहले पहले अपनी छाती की ओर और फिर जमीन की तरफ इशारा करते हैं. उनका इशारा कहता है, ' मेरी तरफ देखो. मैं यहां पर हूं.' इसके अलावा फुटबॉल में लोकप्रिय हुईं बाकी सेलीब्रेशन स्टाइल 'द क्लॉ', 'द साइलेंसर', 'द फर्स्ट एंगर', 'द थंप सकर', 'द डांसर' और 'द डीफ' हैं.विराट की टीम की नई सेलीब्रेशन स्टाइल भी फुटबॉल के मैदान से ही निकलकर आई है. इस शैली का नाम है 'द डैप'. इस शैली को अमरीका में मेजर सॉकर लीग (एमएसएल), सीरी ए और प्रीमियर लीग में देखा जा सकता है.
 

Guess who?

A post shared by Team India (@indiancricketteam) on

इसी डैप शैली का विराट कोहली ने पहली बार नागपुर टेस्ट में इस्तेमाल किया. वैसे विराट ही नहीं, बल्कि दूसरे टेस्ट के दौरान मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा भी इसी स्टाइल के साथ सेलीब्रेशन मनाते देखे गए. 

VIDEO : कोहली के बारे में गावस्कर का बड़ा बयान सुनिए
कुल मिलाकर 'द डैप' टीम इंडिया का नया सेलीब्रेशन मार्क है.  नागपुर में अभी इसकी शुरुआत भर हुई है. विराट जो भी कर देते हैं, उसे दुनिया भर के क्रिकेटर तुरंत ही गले लगा लेते हैं. उम्मीद है कि अब द डैप का इस्तेमाल बाकी दूसरे देशों के क्रिकेटर भी करते दिखाई पड़ेंगे. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com