जस्टिन लैंगर नहीं बनेंगे टीम इंडिया के कोच, बीसीसीआई को ढूंढने होंगे दूसरे नाम

जस्टिन लैंगर नहीं बनेंगे टीम इंडिया के कोच, बीसीसीआई को ढूंढने होंगे दूसरे नाम

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ जस्टिन लैंगर को टीम इंडिया के कोच के लिए अहम दावेदार माना जा रहा था, लेकिन लैंगर ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के साथ दो साल का करार कर फिलहाल टीम इंडिया का कोच बनने की संभावना खत्म कर दी है। भारतीय टीम के कोच रहे डंकन फ़्लेचर का करार वर्ल्ड कप के साथ ही खत्म हो गया है। टीम इंडिया को नए सीजन के लिए नए कोच की तलाश है।

लैंगर ने इतना ज़रूर कहा कि उन्हें ये अच्छा लग रहा है कि उनके सामने अंतरराष्ट्रीय टीमों का कोच बनने का मौक़ा आया है, लेकिन 44 साल के लैंगर यह भी कहते हैं कि यह वक्त उनके परिवार के लिहाज़ से इस चुनौती के लिए फिलहाल उपयुक्त नहीं है। वह कहते हैं कि उन्हें वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के साथ अभी बहुत काम करना है।

105 टेस्ट मैचों में क़रीब 45 के औसत से 23 शतक और 30 अर्द्धशतकीय पारियों के साथ साढ़े सात हज़ार से ज़्यादा रन बनाने वाले लैंगर अंतररराष्ट्रीय कोच बनना तो चाहते हैं, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यह सब वह वक्त और मौक़े के लिहाज़ से तय करेंगे। कहा यह भी जा रहा है कि मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई कोच डैरेन लेहमैन ने जून 2017 के बाद लिए जस्टिन लैंगर को ऑस्ट्रेलिया का कोच बनने के लिए नामित किया है।

Newsbeep

लैंगर करीब तीन साल पहले वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया का कोच बने, तब से अब तक उन्होंने अपनी टीम को दो बार शेफ़ील्ड शील्ड के फाइनल तक का सफर करवाया, इस साल घरेलू क्रिकेट में वनडे का ख़िताब हासिल करवाया और पर्थ स्कॉर्चर्स टीम की अगुआई करते हुए उन्हें दो बार अपनी टीम को बिग बैश टी-20 का खिताब हासिल करवाया। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ
के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टिना मैथ्यूज़ ने जस्टिन लैंगर की कामायाबी के साथ उनके काम करने के रवैये की खूब तारीफ़ की है। उनका कहना है कि लैंगर ने न सिर्फ़ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को क्रिकेट के मैदान पर कामयाबी दिलाई है, बल्कि उन्होंने टीम के चरित्र निर्माण पर भी ज़ोर दिया है और इसे एक रोल मॉडल बना दिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बड़ी बात यह है कि जस्टिन लैंगर को टीम इंडिया के अलावा इंग्लैंड का कोच बनने के लिए भी अहम दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अब वह भारत के साथ इंग्लैंड के कोच की रेस से भी बाहर हो गए हैं। अब लैंगर के पूर्व साथी जेसन गिलेस्पी को इंग्लैंड के कोच बनने के लिए बेहद अहम दावेदार माना जा रहा है। टीम इंडिया के कोच के पद के लिए बीसीसीआई की तलाश जारी है।