NDTV Khabar

दक्षिण अफ्रीका के 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' बने कागिसो रबाडा ने कहा, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भारत में किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका के 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' बने कागिसो रबाडा ने कहा, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भारत में किया

रबाडा 20 वनडे में 37 विकेट ले चुके हैं (फाइल फोटो)

जोहानिसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार पदार्पण के एक साल से भी कम समय के भीतर 21 साल के कागिसो रबाडा दक्षिण अफ्रीका के बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर बन गए हैं। उन्हें पांच और पुरस्कार मिले हैं। इसके साथ ही रबाडा यह पुरस्कार पाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं।

रबाडा से जब पूछा गया कि उनके करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ पल कौन सा रहा, तो उन्होंने कहा, ‘‘हमने कई मैच खेले, लेकिन भारत में जीती सीरीज सर्वश्रेष्ठ रही।’’ रबाडा को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर और वनडे क्रिकेटर भी चुना गया। वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टी-20 क्रिकेटर का पुरस्कार इमरान ताहिर ने जीता। रबाडा को दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों द्वारा चुने गए सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और प्रशंसकों द्वारा चुने गए सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार भी मिला।

रबाडा छह व्यक्तिगत पुरस्कार जीतने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले क्रिकेटर बन गए हैं। इससे पहले हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स पांच-पांच पुरस्कार जीत चुके हैं। उनका छठा पुरस्कार वर्ष की सर्वश्रेष्ठ गेंद का था जो उन्होंने जोहानिसबर्ग टी-20 मैच में इंग्लैंड के जैसन रॉय को फेंकी थी।


टिप्पणियां

अब तक वह छह टेस्ट मैचों में 24.70 के औसत से 24 विकेट ले चुके हैं, जबकि वनडे में उन्होंने 20 मैचों में 21.45 के औसत से 37 विकेट लिए हैं। स्टीफन कुक को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ उदीयमान क्रिकेटर चुना गया जबकि नई कप्तान डेन वान निएकर्क को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना गया। दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी भारतीय क्रिकेटर अहमद पटेल को सीएसए हाल-ऑफ-फेम में शामिल किया गया।

पहले ही वनडे में ली थी हैट्रिक
अपने पहले ही वनडे में हैट्रिक लेने वाले रबाडा महज दूसरे गेंदबाज़ हैं, उनसे पहले बांग्लादेश के ताइजुल इस्लाम यह कारनामा कर चुके है। दाएं हाथ के रबाडा को दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी का भविष्य माना जा रहा है।



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement