केन विलियमसन ने वर्ल्डकप-2019 के फाइनल का फैसला बाउंड्री काउंट से होने को लेकर यूं जताई पीड़ा...

केन विलियमसन ने वर्ल्डकप-2019 के फाइनल का फैसला बाउंड्री काउंट से होने को लेकर यूं जताई पीड़ा...

Kane Williamson ने कहा, वर्ल्डकप फाइनल में बाउंड्री काउंट के आधार पर मिली हार का स्वीकारना काफी मुश्किल था

खास बातें

  • कहा-फैसला इस तरह तय होना वास्तव में क्रिकेट नहीं
  • ऐसा संभवत: क्रिकेट में अब फिर कभी नहीं होगा
  • बाउंड्री काउंट के आधार पर वर्ल्डकप चैंपियन बना था इंग्लैंड

World Cup 2019 final: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ( Kane Williamson) वर्ल्डकप 2019 के फाइनल में (World Cup 2019 final) इंग्लैंड के हाथों हुई नाटकीय हार के 'सदमे' से अभी भी पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं. ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में निर्धारित ओवरों और बाद में सुपर ओवर ( Super Over) में दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा था, फलस्वरूप मैच का फैसला बाउंड्री काउंट (दोनों टीमों द्वारा लगाई गईं बाउंड्री) से किया गया था.  मेजबान इंग्लैंड ने बाउंड्री काउंट (Boundary Count) बाजी मारते हुए वर्ल्डकप चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. फैसले को लेकर अपनी पीड़ा जताते हुए विलियमसन ने कहा-बाउंड्री काउंट के आधार पर फैसला करना वास्तव में क्रिकेट नहीं है. इंग्लैंड ने मैच की पूरी समयावधि में 26 बाउंड्री लगाई थीं जबकि कीवी टीम 17 ही लगा पाई थी, ऐसे में इंग्लैंड को खिताब का हकदार माना गया.

विराट कोहली ने वर्कआउट का वीडियो पोस्ट किया तो डेविड वॉर्नर ने किया यह कमेंट..

ESPNcricinfo ने विलियमसन के हवाले से कहा, 'मुझे लगता है किसी ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि ऐसा होगा लेकिन ऐसा हुआ.' कई बार आप सोचते हैं कि इस तरह के फैसले कैसे लिए जाते हैं संभवत: एक कमरे के बैठकर इस तरह की बातें सोचकर. मुझे लगता है कि इसने (फैसले ने) किसी बात को रेखांकित किया और ऐसा संभवत: फिर कभी नहीं होगा. ऐसे फैसले को स्वीकार करना बेहद मुश्किल होता है लेकिन यह नियम पहले ही तय किए जा चुके थे. विलियमसन ने कहा, वैसे यह ऐसा शानदार मैच रहा जिसका मैं हिस्सा था. दोनों टीमों ने जोरदार क्रिकेट खेली लेकिन सैकड़ों मैचों में से किसी का इस तरह से फैसले का निर्धारण नहीं हुआ होगा.


वैसे, अक्टूबर में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बाउंड्री काउंट रूल खत्म करने का निर्णय लिया है और यह आईसीसी के मुकाबले में उपयोग में नहीं लाया जाएगा.आईसीसी के मुताबिक, अब अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती हैं तो फिर से सुपर ओवर होगा. सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती. दूसरी ओर, ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है तो उसे टाई माना जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला