मैडम तुसाद म्‍यूजियम में लगेगा देश के इस महान क्रिकेटर का मोम का पुतला

मैडम तुसाद म्‍यूजियम में लगेगा देश के इस महान क्रिकेटर का मोम का पुतला

कपिल देव की कप्‍तानी में ही भारत 1983 के वर्ल्‍डकप में चैंपियन बना था (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

देश को 1983 के वर्ल्‍डकप में चैंपियन बनाने वाले महान हरफनमौला कपिल देव का मोम का पुतला मैडम तुसाद संग्रहालय, दिल्‍ली में लगाया जाएगा. इस तरह कपिल इस संग्रहालय का हिस्सा बनने वाले अन्य खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो जाएंगे. कपिल का मोम का पुतला अन्य खेल हस्तियों के बीच मौजूद होगा जहां प्रशंसकों को एक विशेष क्षेत्र में अपने क्रिकेट कौशल का परीक्षण का अनूठा मौका मिलेगा.

 गौरतलब है कि सर्वकालिक महान आलराउंडरों में से एक, कपिलदेच  की अगुवाई में भारत ने 1983 में विश्व कप जीतकर इतिहास रचा था. गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी की दम पर उन्‍होंने भारतीय टीम को कई मैच जिताए. टीम इंडिया के कप्‍तान रहे कपिल ने 131 टेस्‍ट में 5248 रन बनाने के अलावा 434 विकेट भी हासिल किए. वनडे में भी हरियाणा का यह धाकड़ खिलाड़ी खासा कामयाब रहा. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 225 वनडे मैचों में 253 विकेट हासिल किए और अपनी ताबड़तोड़ बैटिंग से 3783 रन बनाए. 1983 के वर्ल्‍डकप में उन्‍होंने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ नाबाद 175 रन की पारी ऐसे समय खेली थी जब भारतीय टीम मुश्किलों से जूझ रही थी. 

 कपिल मैडम तुसाद टीम से मिले जहां विश्व के मशहूर कलाकारों ने उनकी 300 से अधिक नाप लेकर पुतला तैयार करने की प्रक्रिया को शुरू किया. कपिल ने इस अवसर पर कहा, ‘मैं अपने प्रशंसकों का आभारी हूं जिन्होंने मेरे लिए मैडम तुसाद तक पहुंचने का रास्ता साफ किया. मैं इसका हिस्सा बनकर और दिग्गज हस्तियों की सूची में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मैडम तुसाद टीम के साथ बिताया गया समय अविश्वसनीय रहा और मैं अपना पुतला देखने के लिये उत्सुक हूं.’ (भ्‍ााषा सेे इनपुट )

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com