NDTV Khabar

हरमनप्रीत कौर के नाबाद 171 रन की इसलिए कपिल देव की उस खास पारी से की जा रही तुलना, 5 खास बातें

हरमनप्रीत ने अपनी इस पारी के दौरान 20 चौके और सात छक्‍के लगाए, वहीं कपिलदेव की उस पारी में 16 चौके और छह छक्‍के शामिल रहे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हरमनप्रीत कौर के नाबाद 171 रन की इसलिए कपिल देव की उस खास पारी से की जा रही तुलना, 5 खास बातें

कपिल देव और हरमनप्रीत कौर ने क्रिकेट वर्ल्‍डकप में यादगार पारी खेलीं (फाइल फोटो)

महिला वर्ल्‍डकप के सेमीफाइनल में 171 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलने के बाद 28 वर्षीय हरमनप्रीत कौर देश में हर कहीं चर्चा का केंद्र बन गई हैं. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में अकेले दम पर भारतीय टीम को जीत दिलाई और फाइनल में पहुंचा दिया. इस मैच में भारतीय टीम ने 281 रन बनाए जिसमें अकेले 171 रन हरमनप्रीत के बल्‍ले से ही निकले. उनकी इस पारी में महान हरफनमौला कपिलदेव की जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ नाबाद 175 रन की ऐतिहासिक पारी की याद ताजा कर दी. कपिलदेव ने यह पारी वर्ल्‍डकप 2013 के दौरान खेली थी. जहां हरमनप्रीत ने अपनी इस पारी के दौरान 20 चौके और सात छक्‍के लगाए, वहीं कपिलदेव की उस पारी में 16 चौके और छह छक्‍के शामिल रहे. कपिलदेव और हरमनप्रीत की इन पारियों में कुछ बातें एक जैसी रहीं, आइए डालते हैं नजर...

दोनों पारियां वर्ल्‍डकप के दौरान खेलीं
हरमनप्रीत और कपिल देव, दोनों ने यह पारियां वर्ल्‍डकप के दौरान खेलीं. जहां कपिल देव ने अपनी नाबाद 175 रन की पारी 18 जून 1983 को ट्रेंटब्रिज वेल्‍स में खेली थी, वहीं हरमनप्रीत ने यह पारी 20 जुलाई को डर्बी में खेली. एक और बात यह कि दोनों ही पारियां इंग्‍लैंड में ही खेली गई. एक बार मौका पुरुष वर्ल्‍डकप का रहा तो दूसरी बार महिला वर्ल्‍डकप का.

वीडियो: महिला वर्ल्‍डकप में भारतीय टीम की चमकीला प्रदर्शन





टीम के अन्‍य सभी प्‍लेयर्स से ज्‍यादा रन इन्‍होंने अकेले बनाए
एक और खास बात यह कि दोनों ही मौकों पर भारतीय टीम के अन्‍य खिलाड़ि‍यों ने कुल रन बनाए, उससे कहीं अधिक कपिल और हरमनप्रीत ने अकेले बना डाले. 1983 के वर्ल्‍डकप के मैच में कपिलदेव में 175 रन के बावजूद भारतीय टीम ने निर्धारित 60 ओवर में 266 रन बनाए थे. कपिल के नाबाद 175 को अगर छोड़ दें तो दूसरे प्‍लेयर्स के रनों का योग 79 रन था. मैच में अतिरिक्‍त के रूप में 12 रन शामिल थे. इस दौरान सैयद किरमानी नाबाद 24 रन बनाकर दूसरे टॉप स्‍कोरर थे. कुछ ऐसी ही बात हरमनप्रीत की कल की पारी के दौरान रही. उनके नाबाद 171 रन को छोड़ दे तो अन्‍य बल्‍लेबाजों के रनों का योग 97 रन रहा. मैच में 13 रन अतिरिक्‍त के रूप में बने.

दोनों ही मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की
दोनों ही मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी. वर्ष 1983 के मैच में कपिल देव की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम 31 रन से जीती थी. भाारत के 266 रन के स्‍कोर के जवाब में जिम्‍बाब्‍वे टीम 235 रन बनाकर आउट हो गई थी. इसी तरह महिला वर्ल्‍डकप 2017 के कल के मैच में भारतीय टीम ने 36 रन से जीत हासिल की. भारत के 281 रन के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया टीम 245 रन पर आउट हो गई थी.

दोनों ही बार भारतीय टीम ने 250 से अधिक का स्‍कोर बनाया
दोनों ही मैचों में भारतीय टीम ने 250 रन से अधिक का स्‍कोर बनाया था. कपिल देव की टीम ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 266 रन का स्‍कोर खड़ा किया था, वहीं मिताली राज की महिला टीम ने कल के मैच मे ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 281 रन बनाए.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें
हरमनप्रीत कौर का तूफानी शतक, ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत
जब 60-60 ओवर के मैच में 183 रन बनाकर वर्ल्‍ड चैंपियन बनी थी कपिल की टीम
कपिल की प्रतिभा पर सीनियर क्रिकेटरों को था संदेह, फिर उन्‍होंने कुछ यूं दिया था 'जवाब'


दोनों ही बार विपक्षी टीम 250 से कम पर आउट
दोनों ही मैचों में विपक्षी टीम 250 रन से कम के स्‍कोर पर आउट हुई थी. 1983 के वर्ल्‍डकप में कपिल देव की टीम के खिलाफ जिम्‍बाब्‍वे 235 रन बनाकर आउट हो गई थी, वहीं कल के मैच में मिताली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया की टीम इससे 10 रन अधिक यानी 245 रन बनाकर आउट हुई थी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement