NDTV Khabar

करुण नायर ने खेली कप्‍तानी पारी, भारत 'ए' ने दूसरा टेस्‍ट छह विकेट से जीता

करुण नायर की जुझारू पारी की बदौलत भारत 'ए' की टीम दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ दूसरे और अंतिम अनधिकृत टेस्‍ट में 6 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रही.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
करुण नायर ने खेली कप्‍तानी पारी, भारत 'ए' ने दूसरा टेस्‍ट छह विकेट से जीता

करुण नायर की जुझारू पारी ने भारत ए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. दक्षिण अफ्रीका 'ए' से टेस्‍ट सीरीज 1-1 से बराबर रही
  2. जीत के लिए टीम के सामने था 224 रन का लक्ष्‍य
  3. करुण नायर ने 90 और रविकुमार ने 55 रन बनाए
पोटचेफस्ट्रूम:

टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज करुण नायरकी जुझारू पारी की बदौलत भारत 'ए' की टीम दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ दूसरे और अंतिम अनधिकृत टेस्‍ट में 6 विकेट से जीत हासिल करने में कामयाब रही. इस जीत के साथ ही टीम दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रखने में सफल हो गई. नायर की कप्तानी पारी (90 रन) और सलामी बल्लेबाज रविकुमार समर्थ के अर्धशतक (55 रन) के दम पर भारत 'ए' ने यह जीत हासिल की. पहली पारी में 46 रन की बढ़त हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका 'ए' की दूसरी पारी मंगलवार को 177 रन पर सिमट गई जिसके बाद भारत को जीत के लिये 224 रन की जरूरत थी. भारतीय बल्लेबाजों ने चार विकेट पर 226 रन बनाकर यह लक्ष्‍य हासिल कर लिया.  भारत 'ए' के लिए अंकित बावने ने भी नाबाद 32 रन की पारी खेली.
 
यह भी पढ़ें : नायर को तिहरे शतक की प्रशंसा में सहवाग ने किया यह ट्वीट...

'मैन ऑफ द मैच' सलामी बल्लेबाज समर्थ और सुदीप चटर्जी ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. इन दोनों ने दस ओवर में 36 रन जोड़े. दसवें ओवर की आखिरी गेंद पर चटर्जी 18 रन बना कर डेन पीट (75 रन पर दो विकेट) का शिकार बने. पहली पारी में भी उन्हें पीट ने ही आउट किया था. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये श्रेयस अय्यर तेजी से रन बनाने के चक्कर में विकट गंवा बैठे. उन्होंने 18 गेंद में एक छक्के और एक चौके की मदद से 15 रन बनाए. शान वोन बर्ग (51 रन पर एक विकेट) ने अय्यर को अपनी गेंद पर कैच कर आउट किया.


यह भी पढ़ें : नायर का अर्धशतक, इंडिया 'ए' ने अफगानिस्तान 'ए' को आसानी से हराया

भारत के दो विकेट 55 रन पर गिर गए थे जिसके बाद नायर ने समर्थ के साथ पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों ने 74 रन की साझेदारी कर टीम की जीत की नींव रखी. समर्थ अर्धशतक बनाने के बाद पीट की गेंद पर शॉर्ट लेग पर कैच दे बैठे. दूसरे छोर पर नायर को अंकित बावने के रूप में मजबूत साझेदार मिला. दोनों ने मिलकर स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. जीत के लिए जब महज दो रन चाहिए था तभी एंडिल फेलुकवायो की गेंद नायर के बल्ले का किनारा लेती हुई पर स्लिप में खड़े क्षेत्ररक्षक के हाथों में चली गई. 144 गेंद की अपनी पारी में नायर ने 13 शानदार चौके लगाए. छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये हनुमा विहारी ने चौका लगा कर जीत की औपचारिकता पूरी की.

टिप्पणियां

वीडियो : टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्‍जा किया


इससे पहले मैच के तीसरे दिन के स्कोर 138 रन पर चार विकेट से आगे खेलते हुये दक्षिण अफ्रीका ए की पूरी टीम 177 रन पर सिमट गई. मेजबान टीम की दूसरी पारी में एक बार फिर सलामी बल्लेबाज स्टीफन कुक ने योगदान दिया. वह 196 गेंद में 70 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि एंडिले फेलुकवायो ने 29 रन का योगदान दिया. शाहबाज नदीम और अंकित राजपूत ने भारत की तरफ से तीन-तीन, कृष्णप्पा गौतम ने दो और नवदीप सैनी ने एक विकेट लिया.(इनपुट: एजेंसी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement