करियर के आखिरी दौर तक सीखते रहना है : विराट कोहली

करियर के आखिरी दौर तक सीखते रहना है : विराट कोहली

विराट कोहली (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टेस्ट कप्तान अब नंबर वन कप्तान बनने की राह पर
  • भारतीय कप्तानों की लिस्ट में जीत फीसदी में सबसे ऊपर
  • टीम इंडिया ने पिछले 13 टेस्ट मैचों में कभी हार का मुंह नहीं देखा
नई दिल्ली:

भारतीय टीम कोलकाता में जीत हासिल कर टेस्ट में दुनिया की नंबर वन टीम बन गई. टीम इंडिया ने पिछले 13 टेस्ट मैचों में कभी हार का मुंह नहीं देखा है. टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान अब नंबर वन कप्तान बनने की राह पर नजर आते हैं. उनका रवैया काबिले तारीफ है.

टीम इंडिया के नंबर वन बनने पर उन्होंने BCCI.tv को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा, "मैंने कप्तान के तौर पर काफी कुछ सीखा है. मैंने कितना सीखा है, यह तय नहीं कर सकता. यह एक सतत प्रक्रिया है और करियर के आखिर तक जारी रहेगी.

शुरुआत में विराट कोहली के आक्रामक तेवर की तारीफ हुई तो उनकी आलोचना भी होती रही. विराट के नाम 16 टेस्ट मैचों में 9 जीत हो गई हैं. और भारतीय कप्तानों की लिस्ट में जीत फीसदी के आंकड़े के लिहाज से वे सबसे ऊपर आ गए हैं. वैसे उन्हें अभी लंबा सफर तय करना है. पूर्व कप्तान सौरव गांगुली मानते हैं कि खासकर विदेशी पिचों पर उनका इम्तिहान बाकी है.

सिर्फ विराट के 16 टेस्ट के आंकड़े के लिहाज़ से वे एमएस धोनी और सौरव गांगुली जैसे कप्तानों के भी ऊपर आ गए हैं. लेकिन सिर्फ 47 टेस्ट में हिस्सा ले चुके विराट कोहली (3326 रन, सर्वाधिक 200, औसत 43.76, शतक 12, अर्द्धशतक 12) को काफी कुछ साबित करने की जरूरत है. लेकिन जो हासिल हुआ है उससे विराट और उनके फैन्स जाहिर तौर पर खुश हैं.
 
कप्तानी के आंकड़े (न्यूनतम 16 टेस्ट)
                        खेले               जीते       हारे      ड्रॉ          %जीते
1. विराट कोहली  16                  9           2        5           56.3
2. एमएस धोनी    60                 27         18      15          45.0
3. सौरव गांगुली   49                 21         13      15          42.9


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com