NDTV Khabar

AUSvsSA : केशव महाराज और फिलेंडर ने ऑस्टेलिया को 244 पर समेटा, डेविड वॉर्नर शतक से चूके

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUSvsSA : केशव महाराज और फिलेंडर ने ऑस्टेलिया को 244 पर समेटा, डेविड वॉर्नर शतक से चूके

डेविड वॉर्नर 97 रन पर आउट हो गए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पर्थ टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में बनाए हैं 242 रन
  2. क्विंटन डिकॉक ने उनकी ओर से बनाए थे सर्वाधिक 84 रन
  3. ऑस्ट्रेलिया से मिचेल स्टार्क ने झटके थे सबसे अधिक 4 विकेट
नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया दौरे के पहले टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने शानदार वापसी करते हुए कंगारुओं को 244 रन पर ही समेट दिया और फिर दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट पर 104 रन बना लिए. डीन एल्गर (46) और जेपी डुमिनी (34) नाबाद रहे. इस प्रकार द. अफ्रीका को 104 रन की बढ़त हासिल हो गई. इससे पहले सुबह ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर (97) शतक से चूक गए, वहीं शॉन मार्श ने फिफ्टी (63 रन) बनाई, लेकिन अन्य कोई बल्लेबाज द. अफ्रीकी गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाया. प्रोटियाज की ओर से वर्नन फिलेंडर ने 4 विकेट, तो पहला टेस्ट खेल रहे केशव महाराज ने 3 विकेट चटकाए.

दो रन की बढ़त के साथ दूसरी पारी खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहला विकेट 35 रन के स्कोर पर स्टीफन कुक (12) के रूप में खोया. उन्हें पीटर सिडल ने चलता किया. प्रोटियाज को दूसरा झटका 45 के स्कोर पर हाशिम अमला के रूप में लगा, जो दूसरी पारी में भी फेल रहे और महज एक रन पर जोश हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए.

वॉर्नर के बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाई
दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन के स्कोर बिना किसी नुकसान के 105 रन से आगे खेलना शुरू किया और 158 रन पर पहला विकेट खोया, जब डेविड वॉर्नर शतक से चूक गए और 100 गेंदों में 97 रन बनाकर डेल स्टेन की गेंद पर हाशिम अमला को कैच दे बैठे. उन्होंने 16 चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद तो जैसे विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया और एक के बाद एक बल्लेबाज पैवेलियन लौटते चले गए. पांचवें विकेट के रूप में शॉन मार्श आउट हुए. उन्होंने वॉर्नर के साथ 158 की साझेदारी की थी, लेकिन वॉर्नर के आउट होने के बाद 63 रन लपर फिलेंडर की गेंद पर पगबाधा हो गए. 202 के स्कोर तक ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट गिर गए. एडम वोजेस (27) और पीटर नेविल ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन कुछ खास नहीं कर पाए. ऑस्ट्रेलिया की पारी 244 रन पर समाप्त हो गई. पीटर सिडल 17 रन पर नाबाद लौटे. ऑस्ट्रेलिया के 7 बल्लेबाज दहाई अंक तक भी नहीं पहुंच सके.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज डेल स्टेन, वर्नन फिलेंडर और कागिसो रबाडा ने शुरुआती दबाव बनाया, तो पहला टेस्ट खेल रहे केशव महाराज ने ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम को उखाड़ फेंका. फिलेंडर ने जहां 19.2 ओवर में 56 रन देकर 4 विकेट (शॉन मार्श, मिचेल मार्श, जोश हेजलवुड और नैथन लियोन) झटके, वहीं केशव महाराज ने 18.2 ओवर में 56 रन देकर 3 बल्लेबाजों (कप्तान स्टीव स्मिथ, पीटर नेविल, मिचेल स्टार्क) को पैवेलियन भेजा. कागिसो रबाडा ने 2 और डेल स्टेन ने एक विकेट अपने नाम किया.

पहले दिन ऑस्ट्रेलिया रहा हावी
पहले दिन चोट के बाद वापसी कर रहे ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहली पारी में 242 रन पर ही समेट दिया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी में भी दम दिखाया था और डेविड वॉर्नर ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली थी. पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 105 रन बनाए थे. पहले दिन का खेल खत्म होने पर वॉर्नर 62 गेंदों में 73 रन (13 चौके और 1 छक्का) और शॉन मार्श 29 रन पर नाबाद लौटे.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने सबसे अधिक 84 रन बनाए. उनके अलावा तेम्बा बावुमा ने 57 रन, तो कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 37 रनों का योगदान दिया. स्टार्क ने 18.4 ओवर में 71 रन देकर 4 विकेट, तो जोश हेजलवुड ने 17 ओवर में 70 रन देकर 3 विकेट चटकाए.

टिप्पणियां
पर्थ के तेज विकेट पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उनका यह दांव गलत पड़ गया. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने शुरू में मिले मौकों का फायदा उठाते हुए लंच से पहले ही दक्षिण अफ्रीका के 78 रन के भीतर 4 विकेट चटका दिए. चोट के बाद वापसी करने वाले मिचेल स्टार्क ने शून्य के स्कोर पर ही विरोधी टीम को पहला झटका दे दिया और स्टीफन कुक को चलता कर दिया. इसके बाद जोश हेजलवुड ने दूसरे छोर से खतरनाक हाशिम अमला (0) और डीन एल्गर (12) को पैवलियन की रहा पकड़ाकर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 20 रन पर 3 विकेट कर दिया. टीम के स्कोर में 12 रन और जुड़े थे, कि जेपी डुमिनी (11) को पीटर सिडल ने विकेट के पीछे कैच करा दिया.

डिकॉक-बावुमा ने संभाला
कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने तेम्बा बावुमा के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और वह 49 रन की साझेदारी करके इसमें कुछ हद तक सफल भी हुए, लेकिन तभी खुद 37 रन के निजी स्कोर पर लौट गए. उनका विकेट स्टार्क ने लिया. इसके बावुमा (51) ने कीपर किल्टंन डिकॉक (84) के साथ पारी को संभाला और 71 रन जोड़ते हुए स्कोर 6 विकेट पर 152 रन कर दिया. इसके बाद डिकॉक ने केशव महाराज के साथ 48 रन जोड़े. दक्षिण अफ्रीका की पारी 63.4 ओवर में दिन के खेल के तीसरे सत्र में 242 रन पर ही सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर नैथन लियोन ने 2 और तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने भी एक विकेट लिया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement