दुनिया का वह इकलौता क्रिकेटर जिसने एक ही मैच में लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट झटके और शतक भी जमाया

1996 में भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था. इस ऐतिहासिक इंग्लैंड दौरे में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने डेब्यू टेस्ट मैच खेला था. एक तरफ जहां लॉर्ड्स टेस्ट मैच में गांगुली ने अपने पहले ही टेस्ट में शतक ठोक दिया तो वहीं दूसरी ओर राहुल द्रविड़ ने 95 रनों की पारी खेली थी.

दुनिया का वह इकलौता क्रिकेटर जिसने एक ही मैच में लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट झटके और शतक भी जमाया

एक ही मैच में लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट और शतक जमाने वाला क्रिकेटर

खास बातें

  • ऐसा क्रिकेटर जिसने एक मैच में लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट झटके और शतक जमाया
  • इंग्लिश ऑलराउंडर केवन जेम्स को नहीं मिला इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका
  • फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बनाए 8526 रन और चटकाए 395 विकेट

1996 में भारत ने इंग्लैंड का दौरा किया था. इस ऐतिहासिक इंग्लैंड दौरे में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने डेब्यू टेस्ट मैच खेला था. एक तरफ जहां लॉर्ड्स टेस्ट मैच में गांगुली ने अपने पहले ही टेस्ट में शतक ठोक दिया तो वहीं दूसरी ओर राहुल द्रविड़ ने 95 रनों की पारी खेली थी. लॉर्ड्स का यह टेस्ट मैच द्रविड़ और गांगली की डेब्यू मैच के लिए याद किया जाता है. आपको बता दें कि इसी टेस्ट सीरीज के दौरान एक ऐसा भी रिकॉर्ड बना था जो अबतक क्रिकेट के इतिहास में केवल एक दफा ही घटित हुआ है. इंग्लिश ऑलराउंडर केवन जेम्स (Kevan James) ने इस टेस्ट सीरीज के दौरान तीसरे टेस्ट से पहले हैम्‍पशायर के खिलाफ साउथम्‍पटन में एक फर्स्ट क्लास मैच खेला गया था. जिसमें केवन जेम्स (Kevan James) ने शानदार परफॉर्मेंस करते हुए गेंदबाजी के दौरान लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट चटकाए थे तो वहीं दूसरी ओर बल्लेबाजी करते हुए शतक भी ठोका था.

क्रिकेट इतिहास में जेम्स इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है. वैसे साल 2009 में इंग्लैंड के ग्राहम नेपर (Graham Napier) ने एसेक्‍स काउंटी टीम की ओर से खेलते हुए एक मैच में लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट तो लिए थे लेकिन शतक बनाने से केवल 5 रन से चूक गए थे. 

हैम्‍पशायर Vs भारतीय, 1996, टूर मैच
इस टूर मैच के दौरान भारत ने पहले बल्लेबाजी की और अजय जडेजा (91), विक्रम राठौर (95) और सौरव गांगुली ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली थी, जिसके चलते भारतीय टीम ने पहली पारी में 362/5 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. भारतीय टीम के खिलाफ केविन जेम्‍स (Kevan James) ने घातक गेंदबाजी की और 5 विकेट चटकाए थे, जिसमें उन्होंने लगातार 4 गेंद पर विक्रम राठौर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और संजय मांजरेकर को आउट कर 4 विकेट लगातार झटके. 

बल्लेबाजी के दौरान केवन जेम्स (Kevan James) ने जमाया शतक
 हैम्‍पशायर की टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो केवन जेम्स ने शानदार 103 रनों की पारी खेली. ऐसा करते ही केविन जेम्स इकलौते ऐसे क्रिकेटर बन गए जिन्होंने एक ही मैच में लगातार 4 गेंद पर 4 विकेट झटके और बल्लेबाजी के दौरान शतकीय पारी खेली. बता दें कि यह मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केवन जेम्स नहीं कर पाए इंटरनेशनल डेब्यू
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार परफॉर्मेंस करने के बाद भी केवन जेम्स इंग्लैंड के लिए डेब्यू नहीं कर पाए. केवन ने 225 फर्स्ट क्लास मैच खेले और इस दौरान 8526 रन बनाए जिसमें 10 शतक और 42 अर्धशतक शामिल रहे तो वहीं, 395 फर्स्ट क्लास विकेट लेने में सफल रहे. 

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.