Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केव‍िन पीटरसन बोले, 'पहले से ही जानता था व‍िराट कोहली महानता हासिल करने के ल‍िए ही बने हैं'

व‍िराट कोहली और पीटरसन ने इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL)में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) टीम के ल‍िए खेलते हुए ड्रेस‍िंग रूम शेयर क‍िया. वर्ष 2009 के आईपीएल सीजन में पीटरसन आरसीबी के कप्‍तान थे तब कोहली को युवा ख‍िलाड़ी के तौर पर टीम में स्‍थान द‍िया गया था.

केव‍िन पीटरसन बोले, 'पहले से ही जानता था व‍िराट कोहली महानता हासिल करने के ल‍िए ही बने हैं'

व‍िराट कोहली ने केव‍िन पीटरसन की कप्‍तानी में ही आईपीएल में डेब्‍यू क‍िया था

खास बातें

  • आरसीबी के कप्‍तान रह चुके हैं केव‍िन पीटरसन
  • उनकी कप्‍तानी में ही हुआ था व‍िराट का IPL डेब्‍यू
  • कहा, शुरू से ही थी व‍िराट में सीखने की ललक

Virat Kohli: इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान केव‍िन पीटरसन (Kevin Pietersen) ने कहा है क‍ि उन्‍हें कुछ साल पहले ही यह अहसास हो गया था क‍ि व‍िराट कोहली (Virat Kohli)महान प्‍लेयर्स में शाम‍िल होने के ल‍िए ही बने हैं. कोहली और पीटरसन ने इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL)में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) टीम के ल‍िए खेलते हुए ड्रेस‍िंग रूम शेयर क‍िया. वर्ष 2009 के आईपीएल सीजन में पीटरसन आरसीबी के कप्‍तान थे तब कोहली को युवा ख‍िलाड़ी के तौर पर टीम में स्‍थान द‍िया गया था. उस समय कोहली ने टेस्‍ट और टी20 इंटरनेशनल में डेब्‍यू भी नहीं क‍िया था. पीटरसन ने बेटवे से चर्चा में कहा, व‍िराट के साथ बस में बैठकर और उनके साथ बैट‍िंग करके मैं समझ गया था क‍ि वे महानता हास‍िल करने के ल‍िए ही बने हैं. गेम को लेकर उनकी अप्रोच, उनकी सीखने की ललक और उनके पूछे प्रश्‍नों से मुझे इस बात का अहसास हुआ था.

पीटरसन ने कहा, 'उस समय व‍िराट गोलमटोल हुआ करता था और इसमें ल‍िए मैं अभी भी उसके साथ ठ‍िठोली करता हूं लेक‍िन सर्वश्रेष्‍ठ ख‍िलाड़ी बनने का संकल्‍प उस समय भी उनके था. मुझे याद है क‍ि  राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक मैच में मैं अपनी टीम को जीत दिला रहा था, तभी कोहली ने मुझे रन आउट करा दिया. रन आउट होने के बाद भी कोहली ने हिम्मत नहीं छोड़ी और अपनी टीम को जीत दिलाने के प्रयास में लगे रहे. वह अपना विकेट नहीं देना चाहते थे, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था कि मैंने कितने टेस्ट खेले हैं या मैं कितना सीनियर हूं.' 

इसके बाद से कोहली ने क्र‍िकेट में काफी ऊंचाइयों को छुआ है और आज उनकी पहचान दुन‍िया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में है. वर्ष 2011 में उन्‍होंने आरसीबी की कप्‍तानी संभाली और इस समय वे आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. व‍िराट अब तक आईपीएल में 5412 रन बना चुके हैं, ज‍िसमें पांच शतक शाम‍िल हैं. कोहली इस समय आईसीसी की टेस्‍ट रैंक‍िंग में दूसरे स्‍थान पर काब‍िज हैं. पीटरसन ने कहा, 'हमारे बीच दोस्‍ताना संबंध है, इसका कारण शायद यह है क‍ि जब यह युवा थे तब मैंने करियर की शुरुआत में उसकी मदद की  थी और उसका मार्गदर्शन किया था.

वीडियो: करियर को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)