INDvsAUS : जसप्रीत बुमराह- जानिए, स्मिथ को भी चौंका देने वाले इस तेज गेंदबाज के बारे में

INDvsAUS : जसप्रीत बुमराह- जानिए, स्मिथ को भी चौंका देने वाले इस तेज गेंदबाज के बारे में

जसप्रीत बुमराह ने डेब्यू मैच में शानदार तेज गेंदबाजी की (फोटो : AFP)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सीरीज में गेंदबाजी की समस्या से जूझ रही टीम इंडिया को एक नए गेंदबाज ने कुछ राहत पहुंचाई। हालांकि उनके शानदार प्रदर्शन के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने बड़ा स्कोर बना लिया, क्योंकि अन्य गेंदबाजों से उन्हें सपोर्ट नहीं मिला। टीम इंडिया ने सिडनी वनडे में भुवनेश्वर कुमार के स्थान पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को वनडे कैप थमाई और उन्होंने टीम को निराश भी नहीं किया। गुजरात के इस गेंदबाज ने अपने कोटे के 10 ओवर में 40 रन दिए और दो महत्‍वपूर्ण विकेट लिए। पारी के डेथ ओवर्स में उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया और बल्‍लेबाजों को बल्‍ले का मुंह खोलने का मौका नहीं दिया। उन्होंने अपने अंतिम ओवर में महज 3 रन दिए।

अलग एक्शन आकर्षण का केंद्र
बुमराह का अलग एक्शन सिडनी वनडे के दौरान आकर्षण का केंद्र रहा। हालांकि वे आज अपने बॉलिंग एक्शन को लेकर ही नहीं बल्कि शानदार प्रदर्शन को लेकर भी चर्चा में रहे। उनको छोड़कर एक बार फिर भारतीय गेंदबाजी निराशाजनक रही और हमने खूब रन लुटाए। घरेलू क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह गुजरात की ओर से खेलते हैं, जबकि आईपीएल में वे दो बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस टीम के भी नियमित सदस्‍य रहे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को चौंकाया
कप्तान धोनी ने बुमराह को उस समय आक्रमण पर लगाया, जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 7 ओवर में एक विकेट पर 39 रन था। बुमराह ने पहले ओवर से ही सटीक लाइन लेंथ से गेंदबाजी शुरू की और हर पैमाने पर खरे उतरे। इस बीच उन्होंने 135 से 140 के बीच रफ्तार बनाए रखी। इसके बाद तीसरे ओवर में ही उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को चौंका दिया। उनकी शॉर्ट गेंद को स्मिथ समझ नहीं पाए और कैच दे बैठे।
 

मुश्ताक अली ट्रॉफी में छाए
हाल ही में सैयद मुश्‍ताक अली टी-20 ट्रॉफी में वे शानदार फॉर्म में दिखे थे। उन्‍होंने 9 मैचों में 15.42 के औसत से 14 विकेट हासिल किए थे। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट (6.23) भी शानदार रहा।

विजय हजारे ट्राफी के फाइनल में लिए थे पांच विकेट
वर्ष 2015-16 में विजय हजारे ट्राफी में गुजरात की कामयाबी में भी बुमराह का महत्‍वपूर्ण योगदान रहा। दिल्‍ली के खिलाफ फाइनल मुकाबले में उन्‍होंने 28 रन देकर पांच विकेट लिए थे। उनके इस योगदान की बदौलत गुजरात इस मैच को एकतरफा अंदाज में 139 रन से जीतने में कामयाब रहा था। इस टूर्नामेंट के नौ मैचों में उउन्‍होंने 16.09 के औसत से 21 विकेट लिए थे। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 4.02 का रहा था। कुछ अलग तरह के गेंदबाजी एक्‍शन वाले बुमराह ने रणजी ट्राफी में गुजरात की ओर से 25.67 के औसत से 21 विकेट हासिल किए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बुमराह को टीम में लिए जाने की जानकारी बीसीसीआई ने ट्वीट करके दी-