यह ख़बर 06 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कोलकाता टेस्ट : कुक दोहरे शतक से चूके, इंग्लैंड मजबूत

खास बातें

  • इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट के नुकसान पर 509 रन बना लिए। कप्तान कुक 190 रन बनाकर आउट हुए, जबकि ट्राट ने 87 रनों की पारी खेली।
कोलकाता:

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान एलिस्टर कुक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को भले ही दोहरे शतक से चूक गए हों, बावजूद इसके मेहमान टीम ने पहली पारी में मेजबान पर 193 रनों की बढ़त हासिल कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 509 रन बना लिए थे। विकेट कीपर बल्लेबाज मैट प्रॉयर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 40 और ग्रीम स्वान तीन चौकों की मदद से 21 रन पर नाबाद हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच सातवें विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इससे पहले, इंग्लैंड ने दूसरे दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 216 रन बनाए थे।

गुरुवार के नाबाद लौटे बल्लेबाज कुक (136) और जोनाथन ट्रॉट (21) ने दिन के खेल की शुरुआत की। ट्रॉट 87 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया। ट्रॉट ने कुक के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 173 रन जोड़े। इसके बाद कुक 190 रन के निजी योग पर विराट कोहली के एक सीधे थ्रो पर रनआउट हो गए। कुक ने अपनी पारी के दौरान 377 गेंदों पर 23 चौके और दो छक्के लगाए। युवा जॉनी बेयरस्टॉ की जगह शामिल किए गए अनुभवी इयन बेल कुछ खास नहीं कर सके और वह पांच रन बनाकर पैवेलियन लौट गए। बेल को ईशांत शर्मा ने धोनी के हाथों कैच कराया।

स्टार बल्लेबाज केविन पीटरसन ने 54 रनों की पारी खेली। उन्होंने 85 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्का लगाया। पीटरसन को ऑफ स्पिनर अश्विन की गेंद पर अम्पायर ने पगबाधा करार दिया। समित पटेल के रूप में इंग्लैंड का छठा विकेट गिरा, जिन्हें 33 रन के निजी योग पर ओझा ने वीरेंद्र सहवाग के हाथों कैच कराया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत की ओर से ओझा ने तीन, जबकि ईशांत और अश्विन ने एक-एक विकेट झटका। उल्लेखनीय है कि भारत की पहली पारी 316 रनों पर सिमट गई थी। चार टेस्ट मैचों की शृंखला में दोनों टीमें अभी एक-एक की बराबरी पर हैं।