NDTV Khabar

इंडिया ए टीम में शामिल हुए नए चेहरे, आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन के दम पर इन खिलाड़ियों ने बनाई टीम में जगह..

मुंबई इंडियंस के आल-राउंडर और हार्दिक पांड्या के भाई क्रुणाल पांड्या को इंडिया ए की एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है. केरेला के तेज़ गेंदबाज़ बासिल थम्पी को भी एकदिवसीय टीम में जगह मिली है.

139 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंडिया ए टीम में शामिल हुए नए चेहरे, आईपीएल में बढ़िया प्रदर्शन के दम पर इन खिलाड़ियों ने बनाई टीम में जगह..

हार्दिक पांड्या के भाई क्रुणाल पांड्या को इंडिया ए की एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है

खास बातें

  1. दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंडिया ए टीमों की घोषणा हो गयी है
  2. दौरे पर एकदिवसीय मुकाबले और चार दिवसीय मुकाबले खेले जायेंगे
  3. दोनों ही टीमों में कई नए चेहरे शामिल
जुलाई में शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंडिया ए टीमों की घोषणा हो गयी है. इस दौरे पर एकदिवसीय मुकाबले की त्रिकोणीय सीरीज में इंडिया ए, दक्षिण अफ्रीका ए और ऑस्ट्रेलिया ए के मुकाबले होंगे जबकि चार दिवसीय मुकाबलों में इंडिया ए और मेज़बान दक्षिण अफ्रीका ए की टीमें भिड़ेंगी. दोनों ही प्रारूपों के लिए अलग-अलग टीमों की घोषणा की गयी है. दोनों टीमों में ऐसे नए चेहरे भी शामिल हैं जिन्होंने आईपीएल 2017 में किये बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर इंडिया ए टीम में पहली बार जगह बनाई है.

मुंबई इंडियंस के आल-राउंडर और हार्दिक पांड्या के भाई क्रुणाल पांड्या को एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है. पांड्या ने आईपीएल के दसवें संस्करण में 243 रन बनाये थे और 10 विकेट्स भी हासिल किये थे. उनके आल-राउंड प्रदर्शन की बदौलत मुंबई ने तीसरा आईपीएल खिताब जीता था. इनके अलावा केरेला के तेज़ गेंदबाज़ बासिल थंपी को भी एकदिवसीय टीम में जगह मिली है. आईपीएल में गुजरात लायंस के लिए खेलने वाले थंपी ने अपने पहले ही सीजन में 11 विकेट्स झटकते हुए अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था. लगातार 140 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करने वाले थंपी, गुजरात के लिए दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट्स लेने वाले खिलाड़ी थे. हैदराबाद के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज को दोनों टीमों में शामिल किया गया है. सिराज ने पिछले रणजी  बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 41 विकेट्स झटके थे जिसके दम पर उन्हें आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद ने भारी भरकम कीमत पर खरीदा था. सिराज ने इस मोटी रकम की भरपाई करते हुए 10 विकेट्स चटकाए थे.
 
thampi
वनडे की टीम में तेज गेंदबाज बासिल थंपी भी शामिल हैं (फाइल फोटो)

मनीष पांडे को एकदिवसीय टीम की कमान सौंपी गयी है जबकि करुण नायर को चार दिवसीय टीम का कप्तान चुना गया है. पांडे, आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए थे लेकिन अब वे पूरी तरह से फिट हैं. वहीं दूसरी ओर नायर, दिसंबर में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने के बाद से ख़राब फॉर्म से गुज़र रहे हैं. उनके पास इस टूर्नामेंट में अपनी खोयी हुई लय पाने का बढ़िया अवसर है. नए चेहरों में गुजरात के प्रियंक पांचाल का भी नाम शामिल है. पांचाल ने पिछले रणजी सीजन में एक तिहरे शतक सहित सर्वाधिक 1310 रन बनाते हुए गुजरात को 1950-51 के बाद पहला रणजी खिताब जिताने में अहम भूमिका निभायी थी. पांचाल  दिवसीय टीम में जगह मिली है जहाँ वो सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर उतर सकते हैं. दिल्ली के विस्फोटक बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को एकदिवसीय टीम का विकेटकीपर चुना गया है जबकि झारखण्ड के सलामी बल्लेबाज़ ईशान किशन चार दिवसीय टीम में विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे.

टीमें इस प्रकार हैं:

एकदिवसीय टीम: मनीष पांडे (कप्तान), मनदीप सिंह, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, दीपक हूडा, करुण नायर, क्रुनाल पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विजय शंकर, अक्षर पटेल, यजुवेंद्र चहल, जयंत यादव, बासिल थंपी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, सिद्धार्थ कौल.

चार दिवसीय टीम: करुण नायर (कप्तान), प्रियंक पांचाल, अभिनव मुकुंद, श्रेयस अय्यर, अंकित बवाने, सुदीप चटर्जी, इशान किशन (विकेटकीपर) हनुमा विहारी, जयंत यादव, शाहबाज नदीम, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, अनिकेत चौधरी, अंकित राजपूत


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement