भारत के इस बॉलर ने U19 वर्ल्‍डकप में ली थी हैट्रिक, बाद में सीनियर टीम के लिए भी किया यह कमाल...

यूपी के चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव के नाम तो U19 वर्ल्‍डकप और सीनियर स्‍तर पर भारत के लिए हैट्रिक लेने का दुर्लभ रिकॉर्ड दर्ज है.

भारत के इस बॉलर ने U19 वर्ल्‍डकप में ली थी हैट्रिक, बाद में सीनियर टीम के लिए भी किया यह कमाल...

कुलदीप यादव ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से हर किसी को प्रभावित किया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • U19 वर्ल्‍डकप में कुलदीप ने स्‍कॉटलैंड के खिलाफ ली थी हैट्रिक
  • वर्ष 2016 के टूर्नामेंट के दौरान हासिल की थी यह उपलब्धि
  • सीनियर टीम में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भी कर चुके यह कारनामा
नई दिल्‍ली:

न्‍यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप में भारतीय टीम को खिताब के दावेदारों में शुमार किया जा रहा है. प्रतियोगिता में भारतीय टीम की कप्‍तानी मुंबई के बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ के हाथ है जबकि टीम के कोच राहुल द्रविड़ हैं. U19 वर्ल्‍डकप में टीम इंडिया का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है. भारतीय टीम वर्ष 2000, 2008 और 2012 में जूनियर वर्ल्‍डकप चैंपियन रह चुकी है जबकि दो बार (वर्ष 2006 और 2016) में उसे उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा था. वर्ष 2016 में खेले गए पिछले U19 वर्ल्‍डकप के फाइनल में भारतीय टीम फाइनल में वेस्‍टइंडीज से पांच विकेट से हार गई थी. इस वर्ल्‍डकप की भारतीय टीम ने ईशान किशन, अवेश खान, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव जैसे स्‍टार खिलाड़ी शामिल थे, इनमें से ऋषभ और कुलदीप सीनियर क्रिकेट में भी भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं.

यूपी के चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव के नाम तो U19 वर्ल्‍डकप और सीनियर स्‍तर पर भारत के लिए हैट्रिक लेने का दुर्लभ रिकॉर्ड दर्ज है. कुलदीप ने वर्ष 2016 में स्‍कॉटलैंड के खिलाफ लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट हासिल किए थे. इस टूर्नामेंट में हैट्रिक लेने वाले कुलदीप देश के पहले गेंदबाज हैं. ग्रुप ए के मैच में उन्‍होंने स्‍काटलैंड के निक फेरर (0), काइले स्‍टलिंग (0)और एलेक्‍स बॉम (5) को आउट किया था. फेरर को कुलदीप ने दीपक हुडा से कैच कराया था जबकि स्‍टर्लिंग ओवर की आखिरी गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए थे. इसके बाद अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप ने बॉम को आउट करके हैट्रिक पूरी की थी.

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं कुलदीप और चहल
जूनियर वर्ल्‍डकप के इस शानदार प्रदर्शन के दम पर कुलदीप सीनियर भारतीय टीम में भी स्‍थान बनाने में सफल रहे थे. यही नहीं, उन्‍होंने पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भी हैट्रिक ली. सितंबर 2017 में कोलकाता में खेले गए मैच में उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू वेड, एस्‍टन एगर और पैट कमिंस को लगातार गेंदों पर आउट किया था. इन तीन विकेटों में से वेड बोल्‍ड हुए थे जबकि एगर को अम्‍पायर ने एलबीडब्‍ल्‍यू करार दिया था.  हैट्रिक के तीसरे विकेट के रूप में कुलदीप ने कमिंस को विकेट के पीछे एमएस धोनी से कैच कराया था. सीनियर क्रिकेट में कुलदीप से पहले चेतन शर्मा और कपिल देव ने ही वनडे में भारत के लिए हैट्रिक ली थी. चेतन शर्मा ने वर्ष 1997 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में और कपिल ने 1991 में कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली थी. कुलदीप यादव सीनियर स्‍तर पर टीम इंडिया के लिए अब तक दो टेस्‍ट, 14 वनडे और 8 टी20 मैच खेल चुके हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में वे 9, वनडे में 22 और टी20 में 12 विकेट ले चुके हैं.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com