NDTV Khabar

विदाई की सीरीज़ से पहले भावुक हो गए कुमार संगकारा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विदाई की सीरीज़ से पहले भावुक हो गए कुमार संगकारा
नई दिल्ली:

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 12 हजार से ज्यादा रन बनाकर मैदान पर डटे हुए कुमार संगकारा हमेशा से श्रीलंका की ताकत रहे हैं। मौजूदा टेस्ट सीरीज़ संगकारा की आखिरी सीरीज होगी और इसके लिए दोनों ही टीमें खास तैयारी कर रही हैं। विदाई की सीरीज़ से पहले संगकारा भावुक हो गए हैं।

बस चंद दिनों बाद श्रीलंका के कुमार चोकशनद संगकारा का बल्ला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के पैवेलियन में आखिरी बार लौटेगा और श्रीलंकाई क्रिकेट में एक महान युग का अंत हो जाएगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली श्रीलंका में जीत का इरादा बनाकर गए हैं लेकिन उन्हें अंदाजा है कि श्रीलंकाई खिलाड़ी और खुद संगा के लिए यह टेस्ट सीरीज़ कितनी खास है।

कप्तान विराट कोहली संगकारा के कायल रहे हैं। कप्तान कोहली कहते हैं, 'संगकारा बेहद कंसिस्टेंट हैं और वे बड़े स्कोर बना सकते हैं। अपनी आखिरी सीरीज़ में वे अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। उन्हें जल्दी आउट करना अच्छा होगा, मगर यह आसान नहीं होगा।' वहीं श्रीलंकाई कप्तान जानते हैं कि संगा का साथ उनके लिए सिर्फ अगले दो टेस्ट मैच का ही रहेगा। एंजेलो मैथ्यूज़ कहते हैं कि संगकारा पिछले 15-16 साल से टीम के लिए अहम रोल निभाते आए हैं। टीम उन्हें जीत के साथ विदाई देना चाहेगी।


करीब 38 साल के संगकारा ने अब तक अपने 132 टेस्ट मैचों के करियर में सर डॉन ब्रैडमैन से भी ज्यादा शतक लगाए। यही नहीं दोहरे शतकों के मामले में भी संगकारा सर डॉन ब्रैडमैन के बेहद करीब रहे जो उनकी महानता का एक बड़ा सबूत है। अब तक, संगा के नाम 38 शतक, 1 तिहरा शतक (सर्वाधिक 319 रन), 11 दोहरे शतक, 52 अर्द्धशतक और 58.04 के औसत के साथ 12305 रन हैं। यह लाजवाब आंकड़े भी उन्हें क्रिकेट इतिहास का बेताज बादशाह बना देते हैं।

टिप्पणियां

बतौर कप्तान, विकेट कीपर, खिलाड़ी और मेन्टॉर के तौर पर संगा ने करीब डेढ़ दशक के अपने लंबे क्रिकेट करियर के दौरान अपनी टीम को बुलंदी पर पहुंचा दिया। मगर संगा को भी क्रिकेट मैदान छोड़ने का अफसोस हो रहा है। वे कहते हैं, 'मुझे अफसोस है, मगर कोई भी अफसोस ऐसा नहीं है कि जिसके बारे में सोचकर मेरा मन खराब हो। मैंने अपने करियर में हार और जीत दोनों का मजा लिया है और मैं अपने करियर से संतुष्ट हूं।'

हर महान पारी का अंजाम कुछ ऐसा ही होता है। संगा के फ़ैन्स अपने इस सितारे से आखिरी बार ड्रेसिंग रूम में आने से पहले उनके एक आखिरी धमाके की उम्मीद जरूर करेंगे।



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement