सचिन से भी सुपर संगाकारा, वर्ल्ड कप में नया कारनामा

नई दिल्‍ली:

कुमार संगाकारा ने वर्ल्ड कप में नया इतिहास बना दिया है। वे लगातार तीन मैचों में तीन शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं। संगाकारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में शानदार 104 रन बनाए।

इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ नॉटआउट 117 रन और बांग्लादेश के खिलाफ नॉटआउट 105 रन बनाए थे। वैसे कुल मिलाकर वर्ल्ड कप में संगाकारा के 4 शतक हो गए हैं। संगाकारा ने वर्ल्ड कप के अपने पहले 26 मैचों में कोई शतक नहीं बनाया था, लेकिन अंतिम 9 मैचों में उन्होंने चार शतक ठोक दिए हैं।

इसी पारी के दौरान कुमार संगाकारा वनडे क्रिकेट में नए मुकाम पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के मुक़ाबले में उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने 14 हजार रन पूरे कर लिए। सचिन तेंदुलकर के बाद इस मुकाम तक पहुंचने वाले संगाकारा केवल दूसरे बल्लेबाज़ हैं। संगाकारा 402वें मैच में इस मुकाम तक पहुंचे हैं, वे जिस अंदाज में खेल रहे हैं अगर उसे तीन साल तक कायम रख पाए तो सचिन तेंदुलकर के 18,426 रनों के रिकॉर्ड के लिए खतरा बन सकते हैं।

38 साल के संगाकारा पर उम्र का कोई असर नहीं दिख रहा है। बढ़ती उम्र के साथ उनकी बल्लेबाज़ी लगातार बेहतर हुई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से पहले वनडे में उनकी बल्लेबाज़ी का करियर औसत 41 के करीब रहा है। लेकिन बीते दो सालों के दौरान वनडे क्रिकेट में उनकी बल्लेबाज़ी का औसत 60 के करीब पहुंच गया है। इस दौरान 65 मैचों में संगाकारा ने 3129 रन बनाए हैं।

अगर इसी दौरान टेस्ट मैचों की भी बात करें तो संगाकारा का करियर औसत टेस्ट मैचों में करीब 59 का रहा है, लेकिन बीते दो सालों के दौरान उन्होंने 15 टेस्ट मैचों में 2158 रन बनाए हैं, वो 77 से ज्यादा की औसत से। एक तूफानी बल्लेबाज़ के अलावा ये भी देखने की जरूरत है कि संगाकारा अपनी टीम के लिए विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी निभाते रहे हैं। 400 कैच और 99 स्टंपिंग के साथ वे मौजूदा समय में क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com