NDTV Khabar

वर्ल्डकप : 14 हज़ारी बनने के करीब कुमार संगाकारा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्ल्डकप : 14 हज़ारी बनने के करीब कुमार संगाकारा
नई दिल्ली: कुमार संगाकारा अपने देश के लिए आख़िरी बार वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं। दुनिया के सबसे अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज़ों में शुमार संगाकारा ने टूर्नामेंट में रनों की बरसात कर रखी है। 37 साल की उम्र में इस खिलाड़ी का जोश और जज़्बा देखते ही बनता है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाकर उन्होंने ब्रायल लारा को पीछे छोड़ दिया है। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह तीसरे नंबर पर आ गए हैं।

सचिन के नाम 45 वर्ल्ड कप मैचों में 2278 रन हैं। रिकी पॉन्टिंग के नाम 46 मैचों में 1743 रन जबकि संगा के नाम 34 मैचों में 1259 रन हो गए हैं। लारा के नाम 34 मैचों में 1225 रन थे।

संगाकारा ने वर्ल्ड कप में दो शतक बना लिए हैं। इंग्लैड के खिलाफ शतक बनाने से पहले वह बांग्लादेश के खिलाफ शतक बना चुके हैं। वह उनका 400वां वनडे मैच था। वह 400वें क्लब में शामिल होने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेटर हैं।

400वें मैच में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ वनडे में शतकों के मामले में भी वह चौथे नंबर पर हैं। उनके नाम 23 शतक हैं।  संगाकरा वनडे में 14 हज़ार रन पूरे करने से सिर्फ़ 39 रन पीछे हैं।

इतना ही नहीं वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजने के मामले वह गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड को भी इस वर्ल्ड कप में तोड़ सकते हैं।

संगकारा ने वर्ल्ड कप में अभी तक 50 बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेजा है जबकि गिलक्रिस्ट ने ऐसा 52 बार किया था।  साफ़ है कि पिछले 15 साल में संगाकारा ने जो हासिल किया है वह काबिलेतारीफ़ है। संगकारा जैसे क्रिकेटर सदियों में एक बार आते हैं और इस बार उन्हें वर्ल्ड कप से कम कुछ नहीं चाहिए।

इस शानदार करियर का यादगार अंत हो या नहीं, लेकिन संगा को वर्ल्ड क्रिकेट में हमेशा याद रखा जाएगा।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement