दुनिया का इकलौता स्पिनर जिसने अपने करियर में कभी 'नो बॉल' नहीं की, झटके 300 से ज्यादा विकेट

वेस्टइंडीज के पूर्व स्पिनर लांस गिब्स (Lance Gibbs) ने अपने पूरे करियर में एक गेंद भी नो बॉल नहीं फेंकी है. Lance Gibbs दुनिया के पहले ऐसे स्पिनर हैं जिनके नाम यह कमाल करने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है

दुनिया का इकलौता स्पिनर जिसने अपने करियर में कभी 'नो बॉल' नहीं की, झटके 300 से ज्यादा विकेट

इकलौता स्पिनर जिसने कभी नो गेंद नहीं फेंकी

खास बातें

  • वेस्टइंडीज के पूर्व स्पिनर लांस गिब्स ने करियर में कभी नो गेंद नहीं की
  • कपिल देव और इमरान खान भी इस अनोखे लिस्ट में हैं शामिल
  • 4 तेज गेंदबाज और एक स्पिनर ने यह कमाल किया है

किसी भी गेंदबाज का नो बॉल (No Ball In Cricket) फेंकना क्रिकेट में एक अपराध की तरह माना जाता है. गेंदबाज अपने करियर में नो बॉल फेंकता ही फेंकता है लेकिन कुछ गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने अपने पूरे करियर में एक बार भी नो बॉल नहीं फेंका. अबतक क्रिकेट के इतिहास में 5 गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने करियर में एक भी बार नो बॉल नहीं फेंका है. इन 5 गेंदबाजों में 4 तेज गेंदबाज हैं तो वहीं एक गेंदबाज स्पिनर है. ऐसे में जानते हैं दुनिया के इकलौते स्पिनर के बारे में जिन्होंने अपने करियर में एक बार फिर नो बॉल नहीं फेंका है.

वेस्टइंडीज के पूर्व स्पिनर लांस गिब्स (Lance Gibbs) ने अपने पूरे करियर में एक गेंद भी नो बॉल नहीं फेंकी है. Lance Gibbs दुनिया के पहले ऐसे स्पिनर हैं जिनके नाम यह कमाल करने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है. बता दें कि गिब्स दुनिया के दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 300 विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के फ्रेड ट्रूमैन हैं. अपने करियर में लांस गिब्स ने 79 टेस्ट और 3 वनडे मैच खेले और इस दौरान कभी भी नो बॉल नहीं की. टेस्ट में लांस गिब्स ने 309 विकेट लेने में सफल रहे. 

वहीं भारत के कपिल देव (Kapil Dev) ने भी अपने पूरे करियर में एक गेंद भी नो बॉल नहीं फेंकी है. कपिल ने अपने करियर में 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले. इस दौरान महान कपिल ने टेस्ट में 434 विकेट और वनडे में 253 विकेट लेने में सफल रहे. कपिल देव के अलावा इंग्लैंड के इयान बॉथम (Ian Botham) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. बॉथम ने इंटरनेशनल करियर में कुल 15 साल बिताए और इस दौरान गेंदबाजी के दौरान एक भी नो गेंद नहीं फेंकी. बॉथम ने टेस्ट में 102 मैच खेले और 383 विकेट झटके, इसके अलावा 116 वनडे मैचों में 145 विकेट लेने में सफल रहे.

पाकिस्तान के इमरान खान (Imran Khan) भी अपने पूरे करियर में एक गेंद भी नो बॉल नहीं फेंकी है. इमरान ने 88 टेस्ट मैच पाकिस्तान की ओर से खेले और 362 विकेट लेने में सफल रहे तो वहीं दूसरी ओर वनडे में 175 मैच खेलकर 182 विकेट लेने में सफल रहे. इमरान अपने करियर में शानदार ऑलराउंडर रहे ही बल्कि एक सफल कप्तान भी साबित हुए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज रहे डेनिस लिली (Dennis Lillee) भी इस लिस्ट में शामिल हैं. डेनिस लिली ने अपने पूरे करियर में एक गेंद भी नो गेंद नहीं फेंकी है. लिली ने टेस्ट में कुल 355 विकेट लेने का कमाल किया और वनडे में 103 विकेट लेने में सफल रहे. डेनिस लिली टेस्ट में सबसे पहले 350 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं. डेनिस लिली को रफ्तार का सौदागर माना जाता था. 

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.