वनडे में लसित मलिंगा ने लगातार चार गेंदों पर लिए थे चार विकेट लेकिन श्रीलंका हार गया था यह मैच

वनडे में लसित मलिंगा ने लगातार चार गेंदों पर लिए थे चार विकेट लेकिन श्रीलंका हार गया था यह मैच

मलिंगा की इस करिश्‍माई गेंदबाजी के बावजूद श्रीलंका को इस मैच में हार मिली थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वर्ल्‍डकप 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था यह मैच
  • इस प्रदर्शन के बावजूद मैच में श्रीलंका एक विकेट से हारा था
  • पोलाक, हॉल, कैलिस और नतिनी को आउट किया था

एक ओवर की सभी छह गेंदों पर छह विकेट लेकर ऑस्‍ट्रेलिया के एलेड केरी इस समय चर्चाओं का केंद्र बन गए हैं. ओवर की सभी गेंदों पर विकेट हासिल करने का कारनामा इंटरनेशनल क्रिकेट ही नहीं, किसी भी स्‍तर के क्रिकेट के लिहाज से बेहद खास है. इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कोई गेंदबाज ऐसा कमाल नहीं कर पाया है, लेकिन श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा के नाम पर लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेने की अनूठी उपलब्धि दर्ज है. खास बात यह है कि मलिंगा ने यह उपलब्धि आईसीसी वर्ल्‍डकप-2007 के सुपर-8 मुकाबले में हासिल की थी और उनका शिकार बने थे दक्षिण अफ्रीका के चार बल्‍लेबाज शॉन पोलाक, एंड्रयू हॉल, जैक्‍स कैलिस और मखाया नतिनी.

किसी गेंदबाज के लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेने की स्थिति में आमतौर पर लगता यही है कि इस करिश्‍माई बॉलर की टीम मैच जीत गई होगी. इस मैच में बारे में यदि आप यह अनुमान लगा रहे हैं तो यह गलत है, यह मैच 10 गेंदें शेष रहते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम ने एक विकेट से जीता था. इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका की टीम 49.3ओवर में     209 रन बनाकर आउट हो गई थी. जवाब में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम एक समय पांच विकेट खोकर 200 के पार पहुंच गई थी और मैच में उसकी जीत बेहद आसान नजर आ रही थी. ऐसे में घातक गेंदबाजी करते हुए मलिंगा ने पारी के 45वें ओवर की अंतिम दो गेंदों (पांचवीं और छठी) और 47वें ओवर की पहली दो गेंदों (पहली और दूसरी) पर विकेट लेकर मैच को रोमांचक बना दिया था. (पढ़ें, ओवर की सभी छह गेदों पर विकेट, ऑस्‍ट्रेलिया के क्रिकेटर ने युवराज जैसा करिश्‍मा बॉलिंग में किया)

हालांकि यह मलिंगा के यह कमाल करने तक काफी देर हो चुकी थी. दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर लक्ष्‍य के बेहद पास पहुंच चुका था. मलिंगा के लगातार चार गेंद पर चार विकेट लेने के बावजूद श्रीलंका इस मैच में जीत हासिल नहीं कर पाया था. दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीत के लिए जरूरी 210 रन 48.2 ओवर में 9 विकेट खोकर बना लिए थे.
नजर डालते हैं मलिंगा के लगातार चार गेंदों के इन चार विकेट पर...

श्रीलंका की ओर से फेंके गए  45वें ओवर की पांचवीं गेंद : मलिंगा का यह आठवां ओवर था.  मलिंगा के इस ओवर की यह गेंद स्‍लोअर थी. पोलाक (13) इसकी लाइन चूके और बोल्‍ड हो गए.
45वें ओवर की छठी गेंद : क्रीज पर थे दक्षिण अफ्रीका के एंड्रयू हॉल. मलिंगा ने अपनी छठी गेंद यॉर्कर फेंकी. हैरान हॉल (0) उपुल थरंगा को कैच थमा बैठे.
श्रीलंका की ओर से फेंके गए  47वें ओवर की पहली गेंद : मलिंगा का यह नौवां ओवर था. अजीबोगरीब एक्‍शन वाले मलिंगा ने जमकर खेल रहे जैक्‍स कैलिस (86) को चकमा दिया. इस गेंद पर उन्‍होंने न केवल हैट्रिक पूरी की बल्कि दक्षिण अफ्रीकी खेमे को तनाव में ला दिया. कैलिस का कैच विकेटकीपर संगकारा ने लपका.
47वें ओवर की दूसरी गेंद : मलिंगा ने फिर यॉर्कर फेंकी, जिसका सामना करना निचले क्रम के मखाया एनटिनी (0)के बूते के बाहर था. वे बोल्‍ड हो गए. दक्षिण अफ्रीका का नौवां विकेट 207 के स्‍कोर पर गिरा. हालांकि इससे बाद अंतिम जोड़ी रॉबिन पीटरसन ने लेंगरवेल्‍ट के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिला दी थी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com