यह ख़बर 06 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

आखिरी चैंपियंस ट्रॉफी है यह, अब होगी टेस्ट चैंपियनशिप

खास बातें

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद पहले ही चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट को आगे आयोजित नहीं करने का फैसला कर चुका है और चार साल बाद 2017 में इसकी जगह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप ले लेगी।
नई दिल्ली:

पिछले 15 सालों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अहम अंग रही आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी आखिरी बार गुरुवार को इंग्लैंड में शुरू हो गई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद पहले ही इस टूर्नामेंट को आगे आयोजित नहीं करने का फैसला कर चुका है और चार साल बाद 2017 में इसकी जगह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप ले लेगी।

आईसीसी के भविष्य के दौरा कार्यक्रम में आगे चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जगह नहीं है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 1998 में आईसीसी नॉकआउट टूर्नामेंट के रूप में हुई थी। इसे हर दो वर्ष में आयोजित करने का फैसला किया गया था और 2002 में इसको आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी नाम दिया गया था।

आईसीसी ने तीनों प्रारूपों के लिए विश्व चैंपियनशिप आयोजित करने का फैसला किया है। एक-दिवसीय क्रिकेट में पहले से ही विश्वकप है, इसलिए चैंपियंस ट्रॉफी को बलिदान देना पड़ा। आईसीसी ने 2013 में ही विश्व चैंपियनशिप आयोजित करने का फैसला किया था, लेकिन अपने आधिकारिक प्रसारक ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स के हितों को ध्यान में रखकर उसे इसे बदलना पड़ा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भविष्य के दौरा कार्यक्रम के अनुसार अब जून, 2017 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप आयोजित की जाएगी, जिसमें टेस्ट खेलने वाले सभी देश शिरकत करेंगे। इसे हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाएगा।