Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब लता मंगेशकर भी हुईं विराट कोहली की मुरीद, दिया धन्यवाद, टीम इंडिया के लिए गीत भी शेयर किया

अब लता मंगेशकर भी हुईं विराट कोहली की मुरीद, दिया धन्यवाद, टीम इंडिया के लिए गीत भी शेयर किया

लता मंगेशकर और विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विराट कोहली ने इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन जैसे ही दोहरा शतक लगाया, तो फैन्स में खुशी की लहर दौड़ गई. सोशल मीडिया पर सबने इसका इजहार करना भी शुरू कर दिया. इन फैन्स में कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी, संगीत जगत की हस्तियां, पूर्व और वर्तमान खिलाड़ी भी शामिल रहे. इन सबके बीच यदि किसी के ट्वीट ने सबका ध्यान खींचा, तो वह थीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर. लता ने विराट की इस उपलब्धि पर बधाई दी और इंदौर से अपने जुड़ाव को भी व्यक्त किया. आइए जानते हैं कि आखिर लता ने विराट के इस शतक को अपने बेहद खास क्यों बताया और उन्होंने विराट व टीम इंडिया के लिए कौन-सा गीत शेयर किया...

(अश्विन हैं या जादू की छड़ी!)

क्रिकेट में गहरी रुचि रखनी वाली स्वर कोकिला लता मंगशेकर ने लिखा, 'नमस्कार, इंदौर में मेरा जन्म हुआ, उसी शहर में आज विराट कोहली ने डबल सेंचुरी बनाई. मैं उन्हें बहुत बधाई देती हूं. धन्यवाद.
 


इस ट्वीट से विराट कोहली को धन्यवाद देने के बाद लता ने ट्विटर विराट कोहली और टीम इंडिया के लिए एक खास गीत 'कदम कदम पे नक्श है, विजय हमारा लक्ष्य है...' भी साझा किया...
 
क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, 'आपको नमन विराट कोहली. आपने फोकस, पॉजिटिविटी और दृढ़ता का क्या बढ़िया प्रदर्शन किया है. ऐसा ही प्रदर्शन करते रहें'
 
दो दोहरे शतक वाले पहले कप्तान
न्‍यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर के दोहरे शतक से पहले विराट ने अपना पहला दोहरा शतक वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एंटीगा में बनाया था. तब उन्‍होंने  283 गेंद पर 24 चौकों की मदद से पूरे 200 रन बनाए थे. इस पारी में उनका स्‍ट्राइक रेट 70.67 का रहा था. इंदौर टेस्‍ट में विराट ने अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक जमाया. इसके साथ विराट कोहली कप्‍तान रहते हुए दो बार दोहरा शतक जमाने एकमात्र भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं. विराट आखिरकार 211 रन बनाकर आउट हुए. इस दौरान उन्‍होंने 366 गेंदों का सामना लिया और 20 चौके जमाए.

सचिन और सहवाग को छोड़ा पीछे
शतक बनाने के एक मामले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को भी पीछे छोड़ दिया है. विराट ने 13 वां शतक टेस्ट करियर की 81वीं पारी में लगाया है, जबकि सचिन ने 82 पारी, तो वीरेंद्र सहवाग ने 89 पारियों में 13वां शतक लगाया था. हालांकि वह सुनील गावस्कर को पीछे नहीं छोड़ पाए, क्योंकि गावस्कर ने 13 शतक 68 पारियों में लगा दिए थे.

चौथे विकेट के लिए बनाया रिकॉर्ड
रहाणे ने 210 गेंदों में अपना आठवां टेस्ट शतक बनाया है. उन्होंने पिछला शतक (108*) वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई, 2016 में किंग्सटन में ठोका था. भारत-न्यूजीलैंड के बीच वर्तमान टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों की ओर से यह दूसरा शतक रहा. गौरतलब है कि सीरीज का पहला शतक इसी टेस्ट के पहले दिन कोहली ने लगाया है. कोहली-रहाणे के बीच 365 रन की साझेदारी हुई. दोनों ने चौथे विकेट के लिए साझेदारी का भारतीय रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इससे पहले सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने इसी विकेट के लिए सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी, 2004 में 353 रन जोड़े थे.

एक ही पारी में दो दोहरे शतक के रिकॉर्ड से चूके
कोहली और रहाणे अपनी इस रिकॉर्ड ब्रेकिंग साझेदारी के दौरान एक और उपलब्धि अपने नाम करने से चूक गए. भारतीय क्रिकेट में अब तक किसी टेस्‍ट की एक पारी में दो दोहरे शतक लगने का अवसर केवल एक बार आया है. कोहली-रहाणे यदि आज ऐसा कर पाते तो भारत के लिए एक पारी में दो दोहरे लगने का यह दूसरा मौका होता लेकिन ऐसा नहीं हो सका.भारतीय क्रिकेट में इससे पहले, एक ही बार एक पारी के दौरान दो बल्‍लेबाजों ने दो दोहरे शतक जमाए थे. वर्ष 2008 में दिल्‍ली की फिरोज शाह कोटला मैदान पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ गौतम गंभीर और वीवीएस लक्ष्‍मण ने एक ही पारी में दोहरे शतक जमाए थे. इस दौरान गौतम गंभीर ने जहां 206 रन बनाए थे, वहीं वीवीएस लक्ष्‍मण 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे. यह मैच ड्रॉ समाप्‍त हुआ था.