किंगस्टन में वेस्टइंडीज़ के साथ ड्रा हुए मैच से भारत को सबक लेना चाहिए...

किंगस्टन में वेस्टइंडीज़ के साथ ड्रा हुए मैच से भारत को सबक लेना चाहिए...

मैच के बाद रोस्टन से हाथ मिलाते विराट कोहली (तस्वीर : AFP)

खास बातें

  • 25 साल के चेज ने भारत के 5 विकेट भी झटके थे
  • रोस्टन चेज और होल्डर मैच को ड्रॉ कराकर ही लौटे
  • सीरीज में टीम इंडिया पहला टेस्ट जीतकर अभी आगे है
जमैका:

किसी ने सोचा भी नहीं था कि जिस टीम के लिए अभी तक सीरीज़ में एक भी पूरा दिन खेलना मुश्किल था, वह पांचवे और निर्णायक दिन शानदार बल्लेबाज़ी करेगी. जमैका के किंग्सटन मैदान पर यही हुआ और भारत की तमाम कोशिशों के बावजूद टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. चौथे दिन जहां जीत तय नज़र आ रही थी, वहीं टीम इंडिया को अब सिर्फ ड्रॉ से संतोष करना पड़ा. कैरेबियाई पारी के हीरो रहे 25 साल के रोस्टन चेज़ जिनके शानदार खेल ने सीरीज़ में 2-0 की अजय बढ़त हासिल करने के सपने पर भी पानी फेर दिया. पहली बार सीरीज़ में भारतीय गेंदबाज़ों को एड़ी चोटी का ज़ोर लगाना पड़ा और कोच को उम्मीद है कि इससे गेंदबाज़ काफी कुछ सीख पाए होंगे. वेस्ट इंडीज़ के लिए रोस्टन चेज़ ने ऐसा प्रदर्शन किया जो कई दशकों के बाद देखने को मिला.
 

तस्वीर : AFP

कौन हैं रोस्टन चेज़?
बार्बेडॉस के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और इससे पहले प्रथम श्रेणी में उन्होंने पहले कभी शतक नहीं बनाया था. टीम में बतौर ऑफ़-स्पिनर खेल रहे हैं लेकिन उन्हें अपनी बल्लेबाज़ी पर हमेशा भरोसा रहा है. गैरी सोबर्स के बाद 50 साल बाद किसी खिलाड़ी ने पारी में 5 विकेट लिए और 100 रन बनाए हैं. रोस्टन चेज़ मैदान पर 5 घंटे 52 मिनट तक जमे रहे दिस दौरान उन्होंने अपना पहला शतक जमाया. इस दौरान उन्होंने ब्लैकवुड के साथ 93, डाउरिच के साथ 144 और कप्तान जेसन होल्डर के साथ नाबाद 103 * रनों की साझेदारी निभाई.

कोहली भी हुए मुरीद
चेज़ की एकाग्रता भंग करने के लिए कप्तान कोहली ने कई दांव आजमाए लेकिन चेज़ पर इसका कोई असर नहीं हुआ. आखिर कोहली ने भी कैरेबियाई बल्लेबाज़ों के इस प्रदर्शन को सराहते हुए कहा 'बारिश की वजह से कुछ समय खराब हुआ लेकिन हमने पूरी कोशिश की. क्रिकेट में ऐसा होता है. हमने कोशिश पूरी की लेकिन किस्मत हमारे साथ नहीं थी पर हमें वेस्ट इंडीज़ की भी तारीफ़ करनी होगी जिन्होंने शानदार खेल दिखाया.' सीरीज़ का अगला टेस्ट मैच अब 9 तारीख से है और उम्मीद यह करनी चाहिए कि इस मैच से भारत के खिलाड़ी और टीम मेनेजमेंट ने काफी सीख हासिल की होगी.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com