दिग्गज वसीम अकरम ने जसप्रीत बुमराह को लेकर दिया 'बड़ा बयान'

जसप्रीत बुमराह टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों में सबसे ज्यादा 21 विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज रहे थे. कई मौके ऐसे रहे, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मारकस हैरिस के हेलमैट को बुरी तरह से हिट किया

दिग्गज वसीम अकरम ने जसप्रीत बुमराह को लेकर दिया 'बड़ा बयान'

वसीम अकरम

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे बुमराह ने
  • बुमराह रहे 21 विकेट लेकर रहे सबसे कामयाब गेंदबाज
  • साल 2018 में 49 विकेट चटकाए बुमराह ने
लाहौर:

क्रिकेट इतिहास के महानतम गेंदबाज और 'स्विंग के सुल्तान' के नाम से मशहूर रहे वसीम (Wasim Akram) अकरम ने टीम इंडिया के धाकड़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को लेकर बहुत ही बड़ी बात कही है. पिछले दिनों ऑस्ट्रेलिया में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से सभी दिग्गजों का दिल जीत लिया था. कप्तान विराट कोहली सहित बहुत से दिग्गजों ने जसप्रीत बुमराह को वर्तमान में दुनिया का नंबर एक गेंदबाज करार दिया है. जसप्रीत बुमराह टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों में सबसे ज्यादा 21 विकेट चटकाकर सबसे सफल गेंदबाज रहे थे. कई मौके ऐसे रहे, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मारकस हैरिस के हेलमैट को बुरी तरह से हिट किया. बाकी कंगारू बल्लेबाज भी उनके आगे टहलते नजर आए. और सीरीज खत्म होते-होते बुमराह ने खुद का कद बहुत ही ऊंचा कर लिया. 

वसीम अकरम ने तब बुमराह की तारीफ करते हुए कहा था कि वह खुद और भारतीय गेंदबाज 'टेनिस बॉल क्रिकेट' के उत्पाद हैं. बुमराह की एक और खास बात यह रही कि उन्होंने साल 2018 में खेले 10 टेस्ट के भीतर 49 विकेट चटकाए. और उनकी और शमी को जोड़ी को क्रिकेट पंडितों ने भारतीय क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी आक्रमण करार दिया.

यह भी पढ़ें: केएल राहुल और हार्दिक पंड्या को ‘तबाह' करने पर तुली है COA!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और अब वसीम अकरम ने रविवार को कहा कि बुमराह वर्तमान में इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे तेज गेंदबाजों में सबसे ज्यादा प्रभावी यॉर्कर फेंकने वाले गेंदबाज हैं. अकरम ने कहा कि जब आप बचपन के दिनों में ऐसी जगह क्रिकेट खेलते हैं, जहां दोनों तरफ बिल्डिंगें होती हैं, तो बल्लेबाज क्रॉस शॉट नहीं खेलता. हालात उन्हें सीधे बल्ले से खेलने पर मजबूर करते हैं. ऐसे में गेंदबाज गेंद को ऊपर खिलाता है. और इस प्रक्रिया में तेज गेंदबाज यॉर्कर फेंकना सीखते हैं. और बल्लेबाज को कदमों का इस्तेमाल करने से रोकने पर मजबूर करते हैं. इस बात से बुमराह को निश्चित तौर पर मदद मिली. और उनकी खासियत नियमित रूप से यॉर्कर फेंकना है. 
 
VIDEO: एडिलेज टेस्ट में जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली. 

अकरम बोले कि बुमराह की एक और खासियत यह है कि उनका एक्शन अलग किस्म का है. यह एक्शन बाकी गेंदबाजों से अलग है. लेकिन बावजूद इसके बुमराह स्विंग और स्विंग दोनों हासिल करते हैं. और यॉर्कर इस पर चार चांद लगा देती है.