जानिए क्या विराट कोहली और अन्य क्रिकेटर टेस्ट मैचों में हमारे जैसे ही भरपेट खाना खाते हैं या कुछ और...

जानिए क्या विराट कोहली और अन्य क्रिकेटर टेस्ट मैचों में हमारे जैसे ही भरपेट खाना खाते हैं या कुछ और...

खाना आने का इंतजार करते विराट कोहली और साथी (फोटो : Instagram)

खास बातें

  • विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया इस समय मुंबई टेस्ट खेल रही है
  • 5 दिनों तक चलने के कारण टेस्ट में ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है
  • विराट कोहली की डाइट में तला हुआ खाना न के बराबर होता है
नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. जहां वनडे और टी-20 में कम समय लगता है, टेस्ट मैच 5 दिन तक चलते हैं. ऐसे में खिलाड़ियों को पूरे पांच दिन तक खुद फिट और तरोताजा चलने रखना होता है. इसमें वहीं खिलाड़ी पूरे दमखम से खेल पाता है, जो एनर्जी और एकाग्रता से भरपूर होता है. तभी तो कहा जाता है कि किसी भी खिलाड़ी का क्रिकेट में असली 'टेस्ट' तो टेस्ट मैच में ही होता है. खिलाड़ियों की सुविधा को देखते हुए इसमें तीन सत्र रखे जाते हैं, जिसमें खिलाड़ियों को लंच और टी के रूप में ब्रेक का समय मिलता है और वह एनर्जी रीस्टोर करके वापस आते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि विराट कोहली जैसे क्रिकेटर ब्रेक के दौरान आखिर क्या खाते हैं. क्या वह वास्तव में अच्छा खासा लंच लेते हैं या फिर हल्का-फुल्का खाना लेते हैं...

टेस्ट मैच के दौरान तीनों सत्र के लिए तय डाइट प्लान होता है. हर टीम का एक स्टैंडर्ड डाइट चार्ट पहले से तय किया जाता है. हालांकि यह खिलाड़ियों पर भी निर्भर करता है और उनके हिसाब से भी खाना उपलब्ध कराया जाता है. खाने में आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल से भरपूर सामग्री होती है, जिसमें फैट (वसा) की मात्रा बहुत कम होती है.

आमतौर पर वनडे क्रिकेट में क्रिकेटर लिक्विड डाइट पर अधिक निर्भर होते हैं, जबकि टेस्ट मैचों के दौरान उन्हें ठोस आहार दिया जाता है, लेकिन बिल्कुल भरपेट नहीं. मैच के शुरू होने से पहले हल्का ब्रेकफास्ट दिया जाता है. इस दौरान खिलाड़ी दूध के साथ अंकुरित अनाज, पास्ता, फ्रूट्स और लाइट ड्रिंक लेते हैं. कुछ खिलाड़ी जैसे तेज गेंदबाज आदि सलाद, बटर के साथ सैंडविच भी लेते हैं, क्योंकि उन्हें अधिक एनर्जी चाहिए होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट में पहला सत्र दो घंटे का होता है. इसके बाद लंच होता है. लंच में कई तरह की डिशेज होती हैं. शाकाहारी खिलाड़ियों के लिए जहां भूने हुए आलू, दालों के साथ हरी सब्जियां होती हैं, वहीं मांसाहारी खाने वालों के लिए चिकन, लैम्ब और फिश होती हैं.

 
virat kohli food
विराट कोहली ने खाने के साथ यह तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट की है..

अब बात करते हैं टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली की डाइट की, जो खाने के मामले में बेहद चूजी हैं और यही उऩकी फिटनेस का राज है, जिसे वह कई मौकों पर बता चुके हैं. कोहली तले हुए खाने से परहेज करते हैं. खुद उनके भाई और साथियों ने भी कई बार बताया है कि उनके साथ रेस्तरां जाने का मतलब लगभग भूखा ही रह जाना होता है, क्योंकि आप उनके जैसा खाना नहीं खा सकते. वह पिंक सेलमन फिश और रोस्टेड लैम्ब भी खाते हैं, लेकिन सलाद पर ज्यादा निर्भर रहते हैं और फाइबर से युक्त भोजन लेते हैं. लैंब चॉप और पिंक सेलमन से उन्हें सख्त जिम शेड्यूल और प्रैक्टिस सेशन के दौरान एनर्जी मिलती है.