NDTV Khabar

जानिए कौन है यासिर शाह, जिसने लॉर्ड्स पर लहराया पाकिस्तानी विजय ध्वज...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए कौन है यासिर शाह, जिसने लॉर्ड्स पर लहराया पाकिस्तानी विजय ध्वज...

खास बातें

  1. लॉर्ड्स में 10 विकेट चटकाने वाले पहले पाक गेंदबाज बने यासिर शाह
  2. इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ तीन टेस्ट मैच में 25 विकेट ले चुके हैं यासिर
  3. पाक के लिए खेले 13 टेस्ट मैच में यासिर 86 विकेट चटका चुके हैं
नई दिल्ली:

रविवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिला, और शृंखला के पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 75 रन से हराया। मैच का रोमांच आखिरी क्षण तक बना रहा। कभी मैच पाकिस्तान की पकड़ में दिखा, कभी मेज़बान इंग्लैंड की, लेकिन आखिरकार 20 साल बाद पाकिस्तान ने इस मैदान पर जीत हासिल की।

यह रहा मैच का हाल : टॉस जीतने के बाद पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 339 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से कप्तान मिस्बाह उल हक़ ने शानदार 114 रन बनाए। असद शफ़ीक़ ने भी 73 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज़ क्रिस वॉक्स ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 24 ओवर में 70 रन देकर छह विकेट हासिल किए। इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 272 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलेस्टेयर कुक ने सर्वाधिक 81 रन बनाए, और पाकिस्तान की ओर से स्पिन गेंदबाज़ यासिर शाह ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 29 ओवर में 72 रन देकर छह विकेट हासिल किए। दूसरी पारी में पाकिस्तान 215 रन पर ऑल-आउट हो गया और इस तरह इंग्लैंड के सामने 283 रन का लक्ष्य रखा, लेकिन दूसरी पारी में भी यासिर ने चार विकेट लिए, और इंग्लैंड सिर्फ 207 बना पाया और 75 रन से मैच हार गया।

पाकिस्तान के लिए यासिर शाह साबित हुए हीरो : लॉर्ड्स के मैदान पर पाकिस्तान को 20 साल बाद मिली जीत के हीरो रहे यासिर शाह, जिन्होंने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को धराशायी कर दिया। यासिर ने मैच में कुल 10 विकेट हासिल किए। क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका था, जब किसी पाकिस्तानी गेंदबाज ने लॉर्ड्स के मैदान पर 10 विकेट चटकाए।


टिप्पणियां

कौन हैं यासिर शाह : पाकिस्तान के लेग ब्रेक स्पिन गेंदबाज हैं यासिर। 2014 में पाकिस्तान के शानदार स्पिन गेंदबाज़ सईद अजमल पर गलत बॉलिंग एक्शन की वजह से प्रतिबंध लग जाने के बाद पाकिस्तान टेस्ट टीम में एक स्पिन गेंदबाज़ की ज़रूरत थी। 22 अक्टूबर, 2014 को यासिर शाह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खिलाया गया और उस मैच में शाह ने सात विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में भी उन्हें पांच विकेट मिले, और फिर यासिर शाह शानदार गेंदबाज़ी करते गए। हर मैच में उन्हें विकेट मिलते रहे। अपने करियर के चौथे टेस्ट मैच में यासिर ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एक पारी में पांच विकेट चटकाने का गौरव हासिल किया। अभी तक यासिर शाह पाकिस्तान के लिए सिर्फ 13 टेस्ट मैच खेले हैं और उनकी 25 पारियों में वह 86 विकेट ले चुके हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे शानदार रहा है प्रदर्शन : इंग्लैंड के खिलाफ यासिर शाह का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ शाह ने सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेले हैं और 25 विकेट हासिल कर चुके हैं। 22 अक्टूबर, 2015 को यासिर ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था, और इस मैच में उन्हें आठ विकेट मिले थे। 1 नवंबर, 2015 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने दूसरे टेस्ट मैच में भी उन्होंने सात विकेट हासिल किए थे और पाकिस्तान इस मैच को 127 रन से जीता था। इस शानदार प्रदर्शन के लिए यासिर को 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया था। और अब इंग्लैंड के खिलाफ तीसरी बार टेस्ट मैच खेलते हुए लॉर्ड्स के मैदान पर उन्होंने 10 विकेट हासिल किए और एक बार फिर 'मैन ऑफ द मैच' का ख़िताब भी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement