IND vs WI, 2nd Test: रोस्‍टन चेज और जेसन होल्‍डर के अर्धशतक, पहले दिन इंडीज का स्‍कोर 295/7

IND vs WI, 2nd Test: रोस्‍टन चेज और जेसन होल्‍डर के अर्धशतक, पहले दिन इंडीज का स्‍कोर 295/7

IND vs WI: भारत के लिए स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने तीन विकेट हासिल किए

खास बातें

  • स्‍टंप्‍स के समय 98 रन पर नाबाद हैं चेज, साथ में‍ बिशू हैं क्रीज पर
  • कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने 52 रन की शानदार पारी खेली
  • भारत के उमेश और कुलदीप यादव ने तीन-तीन विकेट लिए
हैदराबाद:

रोस्‍टन चेज (नाबाद 98 ) और कप्‍तान जेसन होल्‍डर (52) के अर्धशतकों की मदद से वेस्‍टइंडीज ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अपना स्‍कोर 300 रन के करीब पहुंचा लिया है. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय वेस्‍टइंडीज की पहली पारी का स्‍कोर 95 ओवर में 7  विकेट पर 295 रन था. रोस्‍टन चेज 98 और देवेंद्र बिशू 2  रन बनाकर क्रीज पर थे. वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम पर टॉस जीता और बल्‍लेबाजी का फैसला किया. एक समय वेस्‍टइंडीज की आधी टीम 113 रन पर पेवेलियन लौट गई थी. इस समय ऐसा लगा कि पहले टेस्‍ट की तरह मेहमान टीम 200 रन के अंदर ढेर हो जाएगी, लेकिन रोस्‍टन चेज ने पहले शेन डोवरिच (30) और फिर जेसन होल्‍डर (52)के साथ उपयोगी साझेदारी करके स्थिति को संभाल लिया. उन्‍होंने डोवरिच के साथ 69 और होल्‍डर के साथ 104 रन जोड़े. भारत के लिए कुलदीप यादव और उमेश यादव ने अब तक तीन-तीन विकेट लिए हैं. दो टेस्‍ट की सीरीज का पहला मैच पारी के अंतर से जीतकर भारतीय टीम इस समय 1-0 की बढ़त बनाए हुए है.

राजकोट में हुए पहले टेस्‍ट से तुलना करें तो हैदराबाद में वेस्‍टइंडीज की बल्‍लेबाजी ठीकठाक रही. टीम की कोशिश दूसरे दिन शनिवार को अपने स्‍कोर को 350 रन के आसपास पहुंचाने की होगी. देखने वाली बात यह भी होगी कि रोस्‍टन चेज शतक पूरा कर पाते हैं या नहीं.

पहला सेशन: इंडीज टीम ने गंवाए तीन विकेट

अगर तुलना राजकोट में पहले टेस्ट से की जाए, तो वेस्‍टइंडीज के ओपनर काफी विश्वसनीय दिखाई पड़े. क्रेग ब्रैथवेट और पहले ही ओवर से ज्यादा भरोसेमंद दिख रहे कीरेन पॉवेल ने पहले विकेट के लिए सहजता से 25-30 रन जोड़े तो लगा कि यह साझेदारी लंबी खिंच सकती है. रविचंद्रन अश्विन आए, तो पॉवेल के खिलाफ जल्द ही एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील हुई. अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया, लेकिन रिव्यू में पॉवेल नॉटआउट करार दिए गए. लेकिन यहां से बचने के बावजूद पावेल इसका फायदा नहीं उठा सके और जल्द ही अश्विन ने ही उन्हें जडेजा के हाथों लपकवा दिया. इसके बाद ब्रैथवेट ने होप के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन राजकोट में मेहमानों के लिए कहर साबित हुए लेफ्टआर्म स्पिनर कुलदीप यादव ने दूसरे ओपनर ब्रैथवेट (14) को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर उनकी पारी का अंत कर दिया. वास्तव में लंच से ठीक पहले यह उमेश यादव ही थे, जिन्होंने विंडीज का जायका बिगाड़ दिया. नंबर तीन बल्लेबाज शाई होप (36) ने कुछ देर विकेट पर टिकते हुए विंडीज के लिए कुछ होप जगाई थी, लेकिन इसने भी दम तोड़ ही दिया. परेशान उमेश ने होप को लंच से कुछ ही देर पहले करना शुरू कर दिया था. होप उमेश के खिलाफ अनेक मौकों पर असहज दिखाई पड़े थे. आखिर उमेश यादव को कामयाबी मिली 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर. इस गेंद पर अंपायर ने होप को एलबीडब्ल्यू करार दिया, तो होप थर्ड अंपायर की शरण में पहुंच गए. लेकिन तीसरे अंपायर ने उनकी उम्मीदें चकनाचूर कर दीं. होप के आउट होते हुए अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी. लंच के समय विंडीज का स्कोर 3 विकेट पर 86 रन था.

यह भी पढ़ें: IND vs WI 2nd Test: विराट के वीर हैदराबाद में ये 'चार कारनामे' कर दें, तो चौंकिएगा बिल्कुल मत

दूसरा सेशन: कुलदीप का जादू कायम

लंच के कुछ देर बाद ही कुलदीप यादव ने थोड़े ही अंतराल पर दो विकेट चटकाकर दिखाया कि मेहमान बल्लेबाजों के सिर पर अभी भी उनका खौफ बरकरार है. राजकोट की तरह कुलदीप की गेंदों के आगे विंडीज बल्लेबाज पूरी तरह कन्फ्यूज दिखे. पहले कुलदीप ने हेतमेयर (12) को चलता किया, तो करीब चार ओवर बाद ही उन्होंने भारतीय मूल के सुनील अंब्रीस (18) को भी जडेजा के हाथों लपकवा कर पवेलियन लौटा दिया. लेकिन इसके बाद रोस्टन चेज और शेन डोवरिच (30) ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों को अगले विकेट के लिए कुछ देर इंतजार कराया. ये दोनों बल्‍लेबाज काफी विश्वसनीय दिखाई पड़े. और कुछ अच्छे स्ट्रोक इन दोनों के बल्ले से निकले. उमेश यादव का दूसरा शिकार बनने से पहले डोवरिच ने चेज के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए अपनी टीम के लिए 69 रन की साझेदारी की. चाय के समय वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 6 विकेट पर 197 रन था. रोस्‍टन चेज और जेसन होल्‍डर क्रीज पर थे.

तीसरा सेशन: रोस्‍टन चेज के जरिये इंडीज ने जारी रखा संघर्ष

टी ब्रेक के तुरंत बाद इंडीज टीम के 200 रन 65.2 ओवर में पूरे हुए. सातवें विकेट के लिए रोस्‍टन चेज को कप्‍तान जेसन होल्‍डर के रूप में अच्‍छा सहयोगी मिला. इन दोनों ने बिना आउट हुए स्‍कोर को 250 रन के पार पहुंचा दिया. मेहमान टीम के 250 रन 79.5 ओवर में पूरे हुए. चेज और होल्‍डर की जोड़ी को तोड़ने के लिए भारतीय कप्‍तान कोहली ने 87 ओवर के बाद नई गेंद ली. उमेश यादव द्वारा नई गेंद से फेंके गए पहले ओवर की आखिरी गेंद पर होल्‍डर ने चौका जड़कर टेस्‍ट में 8वां अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 85 गेंदों का सामना करके छह चौके लगाए. चेज और होल्‍डर के बीच शतकीय साझेदारी 176 गेंदों पर पूरी हुई.नई गेंद पर उमेश यादव ने जेसन होल्‍डर (52 रन, छह चौके) को विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच कराकर भारत को सातवीं सफलता दिलाई. होल्‍डर की जगह देवेंद्र बिशू बैटिंग के लिए आए. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय इंडीज की पहली पारी का स्‍कोर 7 विकेट पर 295 रन था. भारत के लिए उमेश यादव और कुलदीप यादव ने तीन-तीन और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट लिया.

विकेट पतन: 32-1 (पॉवेल, 11.1), 52-2 (ब्रैथवेट, 22.5), 86-3 (होप, 31.3), 92-4 (हेतमेयर, 34.1), 113-5 (सुनील, 38.5),  182-6 (डाेवरिच, 59.3), 286-7 (होल्‍डर, 89.6)

इससे पहले, मेहमान विंडीज ने हैदराबाद के उप्पल में राजीव गांधी स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया. भारतीय एकादश में एक बदलाव किया गया है. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में जगह दी गई है. उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया. वेस्‍टइंडीज टीम में कप्‍तान जेसन होल्‍डर और केमार रोच की वापसी हुई है.टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के लिए मैदान पर उतरे शार्दुल ठाकुर का किस्मत ने आज साथ नहीं दिया. केवल 10 गेंद फेंकने के बाद ही शार्दुल को चोटिल होकर मैदान से लौटना पड़ा. पहले टेस्ट मैच में 10वीं गेंद फेंकने के दौरान शार्दुल को कमर से नीचे दर्द की शिकायत हुई. इसके बाद भारतीय टीम के फिजियो पैट्रिक फारहाट ने शार्दुल की चोट की जांच की. कुछ देर बातचीत के बाद शार्दुल को ड्रेसिंग रूम लौटना पड़ा.

VIDEO: भारत ने पहले टेस्ट में विंडीज को बड़े अंतर से मात दी. 

दोनों टीमों की अंतिम एकादश इस प्रकार है:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), ग्रेग ब्रैथवेट, कीरेन पॉवेल, शाई होप, सुनील अंब्रीस, शिमरोन हेतमेयर,रोस्टन चेज, शेन डोवरिच (विकेटकीपर), जोमेल वैरिकैन, देवेंद्र बिशू और शैनन गैब्रियल.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com