NDTV Khabar

INDvsENG पुणे ODI : विराट कोहली और केदार जाधव के शतक से टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsENG पुणे ODI : विराट कोहली और केदार जाधव के शतक से टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत

विराट कोहली और केदार जाधव दोनों ने शानदार शतक जमाए

खास बातें

  1. एमएस धोनी करियर में पहली बार विराट की कप्तानी में खेल रहे हैं
  2. एमएस धोनी ने 199 वनडे मैचों में की थी टीम इंडिया की कप्तानी
  3. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 110 वनडे मैचों में जीत दिलाई
पुणे:

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पुणे में खेले गए पहले मैच में रोमांचक मुकाबला हुआ, लेकिन विराट कोहली और केदार जाधव के शतकीय प्रहारों से टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. इंग्लैंड की ओर से भारत के खिलाफ रखे गए अब तक के सबसे बड़े स्कोर 351 रन के जवाब में टीम इंडिया ने 48.1 ओवर में 7 विकेट पर 356 रन बना लिए. टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली 105 गेंदों में 122 रन, तो केदार जाधव ने 76 गेंदों में 120 रनों की आतिशी पारी खेली. जाधव को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला. टीम इंडिया के 63 रन पर 4 विकेट गिर गए थे, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने हार नहीं मानी और कमाल कर दिया. टीम इंडिया ने वनडे इतिहास में तीसरी बार 350 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है. इंग्लैंड की ओर से जेक बॉल ने तीन विकेट, जबकि बेन स्टोक्स और डेविड विली ने दो-दो विकेट लिए.

लक्ष्य का पीछा करने के मामले में धुरंधर माने जाने वाले कप्तान विराट कोहली ने अपनी पारी में 8 चौके और 5 छक्के लगाए. विराट ने 93 गेंदों में छक्के के साथ करियर का 27वां शतक पूरा किया. केदार जाधव ने 65 गेंदों में करियर का दूसरा शतक ठोका. दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी हुई. हार्दिक पांड्या का भी अहम योगदान रहा, जिन्होंने 37 गेंदों में 40 रनों की नाबाद पारी खेली. टॉस हारने के बाद इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 350 रन बनाए थे. (नीचे पढ़िए मैच का ओवर दर ओवर पूरा अपडेट)


INDvsENG : विराट कोहली ने इस मामले में भी सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की

विराट ने की सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी
विराट कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे अधिक शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 शतक लगा दिए हैं. सचिन के नाम भी इतने ही शतक हैं. कोहली ने पिछली 14 वनडे पारियों में से 10वीं बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया.

पांड्या का ऑलराउंड खेल
विराट कोहली और केदार जाधव के आउट हो जाने के बाद हार्दिक पांड्या ने एक छोर थामे रखा और कमजोर का फायदा उठाते हुए बाउंड्री लगाई, वहीं सिंगल लेकर स्ट्राइक भी रोटेट करते रहे. पांड्या ने 37 गेंदों में 40 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और एक छक्का लगाया. पांड्या ने गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया और 9 ओवर में 46 रन देकर दो विकेट चटकाए. उन्होंने काफी किफायती गेंदबाजी की.

इंग्लैंड की ओर से लगीं 3 बड़ी फिफ्टी
ओपनर जेसन रॉय ने 61 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 73 रन की आक्रामक पारी खेली. उन्हें 66 रन पर जीवनदान भी मिला था, लेकिन वह उसका फायदा नहीं उठा पाए. रॉय ने 36 गेंदों में 10 चौकों के साथ करियर की छठी फिफ्टी पूरी की थी. जो रूट ने 72 गेंदों में करियर की 18वीं फिफ्टी बनाई और 78 रन बनाकर आउट हुए. बेन स्टोक्स 40 गेंदों में 62 रन बनाकर लौटे और दो चौके व 5 छक्के लगाए. उन्होने 33 गेंदों में करियर की सातवीं फिफ्टी बनाई.

INDvsENG पुणे वनडे : 'विराट युग' की शुरुआत, ये रहे भारत की जीत के पांच कारण

खूब पिटे भारतीय गेंदबाज
टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट, जबकि रवींद्र जडेजा एक विकेट लिया. बुमराह ने एक विकेट एलेक्स हेल्स (9) को रनआउट करके दिलाया. हालांकि टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर पिटाई हुई और कोई भी गेंदबाज प्रभावी नजर नहीं आया. सबसे प्रभावी रहने वाले बुमराह भी लय में नहीं दिखे और 10 ओवर में दो विकेट लेकर 79 रन लुटा दिए. ट्रंप कार्ड माने जाने वाले आर अश्विन ने 8 ओवर में 63 रन दे डाले, जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 7 ओवर में 63 देकर प्रति ओवर 9 रन खर्च किए और सबसे महंगे रहे.

टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट-

41 से 48 ओवर : जडेजा आउट, पांड्या ने जिताया

  • केदार जाधव और विराट के आउट हो जाने के बाद टीम इंडिया थोड़ा संकट में दिखी. 41वें ओवर में 8 रन बने. 42वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने चौका लगाया और ओवर में 9 रन लिए.
  • जडेजा आउट! 42वें ओवर में 6 रन बने. 43वें ओवर में 9 रन , जबकि 44वें ओवर में 4 रन बने, लेकिन जडेजा ने 45वें ओवर की पहली ही गेंद पर लूज शॉट खेल दिया और आउट हो गए. पांड्या ने एक चौका लगाकर ओवर में 9 रन जोड़ लिए.
  • 46वें ओवर में बेन स्टोक्स की दूसरी गेंद पर पांड्या ने एक और चौका लगाया. इसमें भी 9 रन आए. 47वें ओवर में 5 रन जुड़े.
  • 48वें ओवर में रनआउट की अपील हुई, लेकिन पांड्या बच गए और अंतिम गेंद पर छक्का जड़ दिया. फिर अश्विन 49वें ओवर की पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिला दी. टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 356 रन बनाए.

21 से 40 ओवर : विराट और जाधव शतक लगाकर आउट
  • विराट कोहली का बखूबी साथ दे रहे केदार जाधव ने 21वें ओवर में स्पिनर मोईन अली की गेंद पर एक चौका लगाया. भारत ने इस ओवर में 8 रन जोड़े. 22वें ओवर में 7 रन बने. 23वें ओवर में केदार जाधव ने 26 गेंदों में अपने होम ग्राउंड पर पहली फिफ्टी पूरी की. इसमें 5 रन और 24वें ओवर में 6 रन आए.
  • छक्का! 25वें ओवर में जाधव ने चौका लगाया, जबकि 26वें ओवर की पहली गेंद पर विराट ने छक्का जड़ा और ओवर में 9 रन जोड़े. 27वें ओवर में जाधव ने मोईन अली को चौका लगाया. इसमें और 28वें ओवर में 7-7 रन बने.
  • छक्का! 29वें ओवर में कोहली ने मोईन को चौका लगाया और ओवर में 10 रन बना लिए. 30वें ओवर में भी 10 रन बने. 31वें ओवर में जाधव ने आदिल राशिद की अंतिम दो गेंदों पर चौका और छक्का लगाया. इसमें 13 रन आए.
  • विराट-जाधव के शतक! कोहली ने 32वें ओवर में क्रिस वॉक्स को छक्का लगाकर 93 गेंदों में अपना 27वां शतक पूरा किया. 33वें ओवर में 3 रन ही आए, लेकिन 34वें ओवर में विराट और केदार ने एक छक्का और एक चौका जड़कर 13 रन ठोक दिए. 35वें ओवर में 6 रन आए, लेकिन 36वें ओवर में विराट और जाधव ने चौके जड़कर 11 रन ठोके. जाधव ने चौका लगाकर 65 गेंदों में करियर का दूसरा शतक पूरा किया.
  • विराट आउट! टीम इंडिया को 37वें ओवर में उस समय बड़ा झटका लगा, जब विराट 105 गेंदों में 122 रन पर बेन स्टोक्स का शिकार हो गए. उन्होंने 8 चौके और 5 छक्के लगाए. इस ओवर में महज 2 रन बने.
  • 2 छक्के! विराट के आउट हो जाने के बाद भी जाधव नहीं रुके और उन्होंने 38वें ओवर में जेक बॉल की तीसरी गेंद पर मिडऑफ के ऊपर से छक्का जड़ दिया. हालांकि उनको क्रैंप भी आ गया और परेशान दिखे. इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर पुल शॉट लगाने के बाद वह दर्द के कारण जमीन पर लेट गए और फिजियो को आना पड़ा. इसके बाद उन्होंने अंतिम गेंद पर छक्का लगा दिया.
  • केदार आउट! 39वें ओवर की पहली गेंद को हार्दिक पांड्या ने चौके के लिए भेजा. फिर जाधव ने भी बाउंड्री लगा दी. इस ओवर में 11 रन बने. 40वें ओवर में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा, जब जाधव को जेक बॉल ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया. जाधव ने 76 गेंदों में 120 रनों की पारी खेली. उन्होंने 12 चौके और 4 छक्के लगाए. इस ओवर में 3 रन बने. 40 ओवर में टीम इंडिया 291/6.

पहले 20 ओवर : धवन, राहुल, धोनी और युवी आउट, विराट की फिफ्टी
  • चोट के बाद वापसी कर रहे टीम इंडिया के दोनों ओपनर शिखर धवन और लोकेश राहुल बिल्कुल भी लय में नहीं दिखे और सिंगल के लिए भी संघर्ष करते दिखे. पहले ओवर में क्रिस वॉक्स की गेंदों पर महज 2 रन, जबकि दूसरे ओवर में डेविड विली की गेंदों पर 7 रन जोड़े. तीसरे ओवर में तो एक रन ही बना. चौथे ओवर में रन नहीं बना पाने का दबाव शिखर पर दिखा और उन्होंने डेविड विली की गेंद पर कवर ड्राउव लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद बैट का किनारा लेती हुई थर्डमैन पर खड़े मोईन अली के हाथों में चली गई. टीम इंडिया को 13 रन पर पहला झटका लगा. शिखर ने 10 गेंदें खेलीं और महज एक रन बनाया.
  • विराट का छक्का, राहुल आउट! धवन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली ने छठे ओवर में विली का स्वागत लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाकर किया, लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर दूसरे ओपनर लोकेश राहुल (8 रन, 18 गेंद) बोल्ड हो गए. टीम इंडिया ने 24 रन पर दूसरा विकेट खोया. इस ओवर में 10 रन बने. सातवें ओवर में विराट ने क्रिस वॉक्स को दो चौके जड़कर 8 रन बना दिए.
  • छक्का! आठवें ओवर में डेविड विली का स्वागत युवराज ने मिडविकेट पर छक्के से किया. उन्होंने छक्के से ही खाता खोला. फिर अंतिम गेंद पर चौका लगाकर ओवर में 10 रन जोड़ लिए. नौवें ओवर में एक रन ही आया. दसवें ओवर में विराट कोहली ने जेक बॉल की गेंद पर छक्का लगाया. थर्डमैन से दौड़ लगाकर एलेक्स हेल्स ने कैच पकड़ने की कोशिश की, लेकिन उनके सिर के ऊपर से चली गई. 10 ओवर में इंडिया- 51/2.
  • युवराज आउट! युवराज सिंह 12 गेंदों में 15 रन बनाकर खेल रहे थे कि 11वें ओवर में बेन स्टोक्स ने उन्हें कीपर जॉस बटलर के हाथों कैच करा दिया. युवी ने लेग साइड पर जा रही गेंद पर फ्लिक करने के चक्कर में विकेट गंवा दिया. इससे पहले उन्होंने चौका लगाया था. युवी ने दो चौके और एक छक्का लगाया. 56 रन पर इंडिया ने तीसरा विकेट खोया.
  • धोनी आउट! लग रहा था कि एमएस धोनी (6) अच्छी पारी खेलेंगे, लेकिन 12वें ओवर में जेक बॉल की गेंद पर पुल शॉट लगाने के चक्कर में चूके और गेंद काफी ऊपर तक हवा में चली गई, जिसे मिडविकेट पर डेविड विली ने लपक लिया. 13वें ओवर में कोहली और केदार जाधव ने चौके जड़े और 10 रन बनाए. 14वें ओवर में कोहली ने बॉल को चौका लगाया. इस ओवर में 8 रन बने. 15वें ओवर में जाधव ने लगातार दो चौके लगाए और 12 रन बटोरे. 16वें ओवर में जाधव ने एक चौका लगाया. इसमें 8 रन बने.
  • विराट की फिफ्टी! 17वें ओवर में 6 रन बने. विराट कोहली ने 18वें ओवर में 44 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से करियर की 39वीं फिफ्टी पूरी की. इसमें 11 रन आए. जाधव ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाया. 20वें ओवर में जाधव ने चौका लगाया. ओवर में कुल 7 रन बने. इंडिया 20 ओवर में- 132/4.
 
joe root odi afp, India vs england, pune odiजो रूट ने इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक 78 रन बनाए (फाइल फोटो)

इंग्लैंड की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट-
टिप्पणियां

41 से 50 ओवर : भारत ने लुटाए 115 रन, इंग्लैंड का विशाल स्कोर

  • रूट आउट! जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को 42वें ओवर में बड़ी सफलता दिलाई. उन्होंने जो रूट को 78 रन (95 गेंद, 4 चौके, एक छक्का) पर लॉन्ग ऑन पर हार्दिक पांड्या से कैच कराया. इस ओवर में 5 रन बने. 43वें ओवर में केदार जाधव की गेंद पर बेन स्टोक्स ने वाइड लॉन्ग ऑफ पर छक्का लगाया. ओवर में 10 रन खर्च हुए.
  • 16 रन! 44वें ओवर में बुमराह की पिटाई हो गई. स्टोक्स ने उन्हें एक छक्का और एक चौका लगाकर ओवर में मोईन अली के साथ मिलकर 16 रन बना दिए.
  • 15 रन! 45वें ओवर में आर अश्विन का भी वही हाल हुआ, जो बुमराह का हुआ था. अश्विन को मोईन ने चौका, तो स्टोक्स ने लॉन्ग ऑफ पर छक्का उड़ाया और ओवर में 14 रन बटोर लिए.
  • विराट ने कैच छोड़ा, नो बॉल, 12 रन! बुमराह के लिए मैच में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा था. 46वें ओवर में उनकी गेंद पर विराट कोहली ने कैच टपका दिया. हालांकि अंपायर ने गेंद के कमर से ऊपर होने के कारण नोबॉल करार दिया. इस ओवर में 12 रन बने.
  • 20 रन! 47वें ओवर में उमेश यादव को गेंद सौंपी गई, लेकिन उनकी पहली ही गेंद को पॉइंट के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. इस ओवर में इसके बाद दो चौके भी पड़े और कुल 20 रन बने.
  • स्टोक्स आउट, 13 रन बने! 48वें ओवर में बुमराह ने राहत दी और बेन स्टोक्स को आउट किया. स्टोक्स ने 40 गेंदों में 62 रन ठोके, जिसमें 2 चौके और 5 छक्के जड़े. 49वें ओवर में उमेश यादव ने मोईन अली को 28 रन (17 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) पर आउट करके टीम इंडिया को सातवां विकेट दिलाया. इस ओवर में 8 रन बने.
  • 12 रन! आखिरी ओवर में भी जसप्रीत बुहमराह के लिए कुछ नहीं बदला और डेविड विली ने उन्हें छक्का जड़ दिया. इस ओवर में कुल 12 रन बने. टीम इंडिया के गेंदबाजों ने 41 से 50 ओवर के बीच में 115 रन लुटाए. इंग्लैंड ने 50 ओवर की समाप्ति पर 7 विकेट पर 350 रन बनाए.

31 से 40 ओवर : रूट फिफ्टी बनाकर आउट, बटलर भी लौटे
  • 20 से 30 ओवर के बीच इंग्लैंड ने रनगति को बढ़ाया और 6 रन प्रति ओवर की गति से 60 रन जोड़े और कप्तान इयोन मॉर्गन का विकेट खोया. 31वां ओवर हार्दिक पांड्या ने फेंका और 4 रन ही दिए. 32वें ओवर में जॉस बटलर ने रवींद्र जडेजा की अंतिम गेंद पर छक्का जड़ दिया. ओवर में 9 रन खर्च हुए. 33वें ओवर में जो रूट ने 72 गेंदों में करियर की 18वीं फिफ्टी बनाई. 34वें ओवर में जडेजा को रूट ने डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए भेजा. इसमें 10 रन बने.
  • ड्रिंक के बाद 35वें ओवर में युवराज सिंह गेंदबाजी करने आए. उन्होंने 6 रन दिए. 36वें ओवर में भी 6 रन बने. 37वें ओवर में युवराज को छक्का पड़ गया, जब जॉस बटलर ने उनके सिर के ऊपर से गेंद को बाउंड्री के ऊपर से बाहर पहुंचाया.
  • बटलर आउट! 38वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने अपना दूसरा और इंग्लैंड का चौथा विकेट झटका. उन्होंने जॉस बटलर को शिखर धवन के हाथों मिडऑफ पर कैच करा दिया. बटलर ने 36 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 31 रन बनाए. 39वें में केदार जाधव ने 6 रन, तो 40वें ओवर में आर अश्विन ने 8 रन खर्च किए. 40 ओवर के बाद इंग्लैंड 235/4.

11 से 30 ओवर : रॉय का कैच छूटा, फिर आउट, मॉर्गन भी लौटे
  • रनगति पर अंकुश नहीं लग पाने पर विराट कोहली ने 11वें ओवर में गेंदबाजी में एक और बदलाव किया और बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लगा दिया. जडेजा ने जो रूट को खुलकर नहीं खेलने दिया और 4 रन दिए. 12वें ओवर में बुमराह को जेसन रॉय ने चौका जड़ा. हालांकि इसमें 5 रन ही बने. 13वें ओवर में रूट ने जडेजा को चौका लगाया, लेकिन 5 रन ही ले पाए. 14वें ओवर में विराट ने गेंद आर अश्विन को थमा दी, जिसमें 5 रन बने. 11 से 15 ओवर के बीच में रनगति कुछ कम हुई और 4.3 के रनरेट से 23 रन ही बने. 16वें और 17वें ओवर में कुल मिलाकर 9 रन बने.
  • रॉय को लाइफ, फिर आउट! 18वें ओवर में आर अश्विन की गेंद पर उमेश यादव ने जेसन रॉय का 66 के निजी स्कोर पर कैच टपका दिया. हालांकि वह अगले ही ओवर में रवींद्र जडेजा का शिकार हो गए, जब उन्हें 73 के निजी स्कोर पर एमएस धोनी ने स्टंप आउट कर दिया. उन्होंने इसके लिए 61 गेंदें खेलीं और 12 चौके जड़े. 19वें और 20वें ओवर में महज 4 रन आए. 20 ओवर में इंग्लैंड- 111/2.
  • 11वें से 20वें ओवर में केवल 44 रन बने और एक विकेट गिरा. मतलब टीम इंडिया के स्पिनरों ने रनगति पर अंकुश लगाया.
  • छक्का! 21वें ओवर में जहां दो रन बने, वहीं 22वें ओवर में इयोन मॉर्गन ने आर अश्विन को मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगा दिया. यह ओवर काफी महंगा रहा, जिसमें कुल 13 रन बने. 24वें ओवर में बुमराह ने 6 रन खर्च किए. 25वें ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंदों पर 10 रन बने. 26वें ओवर में 4 रन बने.
  • मॉर्गन आउट! विकेट के लिए तरस रही टीम इंडिया को 27वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने उस समय सफलता दिलाई, जब इयोन मॉर्गन जमते दिख रहे थे. हालांकि अंपायर ने उन्हें नॉटआउट दिया, लेकिन एमएस धोनी ने विराट से रीव्यू लेने के लिए कहा और रीप्ले में वह आउट दिखे. अंपायर ने फैसला बदला और मॉर्गन को 28 (2 चौके, 1 छक्का) के स्कोर पर लौटना पड़ा. 28 से 30 ओवर के बीच 14 रन बने. इंग्लैंड का स्कोर 30 ओवर के बाद 171/3.

पहले 10 ओवर : रीव्यू से बचे जेसन रॉय ने ठोकी फिफ्टी, हेल्स आउट
  • टीम इंडिया की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत तेज गेंदबाज उमेश यादव ने की. तीसरी गेंद पर इंग्लिश ओपनर जेसन रॉय को चकमा दिया, लेकिन चौथी ही गेंद पर चौका खा गए. इस ओवर में एक वाइड और एक लेग वाइड सहित कुल 6 रन बने. विराट ने दूसरे ओवर में धोनी जैसी ही रणनीति अपनाते हुए जसप्रीत बुमराह की जगह हार्दिक पांड्या को गेंद सौंपी, लेकिन पांड्या की पिटाई हो गई. रॉय ने दो चौके लगाकर ओवर में 9 रन बटोर लिए.
  • इंग्लैंड का रीव्यू! तीसरे ओवर में उमेश यादव को एक चौका पड़ गया, लेकिन चौथी गेंद रॉय के पैड पर लगी और जोरदार अपील पर अंपायर ने उन्हें पगबाधा करार दिया. रॉय ने इस पर बिल्कुल देरी नहीं करते हुए रीव्यू ले लिया. गेंद लेग स्टंप से बाहर जा रही थी और अंपायर को फैसला वापस लेना पड़ा. रॉय बच गए. इस ओवर में 7 रन बने. पहले ओवर में रन लुटाने के बाद पांड्या ने दूसरे ओवर में महज दो रन दिए. हेल्स लकी भी रहे जब टॉप-एज लगने पर गेंद फाइल लेग की तरफ खाली स्थान पर जा गिरी. पांचवें ओवर में यादव ने सुधार किया और 4 रन ही खर्च किए.
  • हेल्स रनआउट! पांड्या ने हेल्स को परेशान करना जारी रखा और छठे ओवर में महज 6 रन दिए. सातवें ओवर में उमेश यादव की दूसरी गेंद पर जेसन रॉय ने फाइन लेग की ओर शॉट खेला, जसप्रीत बुमराह गेंद पर लपके और रॉय दूसरे रन के लिए भी दौड़ पड़े, लेकिन बुमराह ने सीधे थ्रो से नॉन-स्ट्राइकर एंड पर विकेट उखाड़ दिए. मामला थर्ड अंपायर तक पहुंचा और हेल्स 9 रन पर पैवेलियन लौट गए. इंग्लैंड को 39 रन पर पहला झटका लगा. हालांकि ओवर महंगा रहा और रॉय ने यादव को दौ चोके जड़कर 10 रन बटोर लिए.
  • आठवें ओवर में विराट ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए जसप्रीत बुमराह को गेंद सौंपी. बुमराह ने कसी हुई गेंदबाजी की और जमकर खेल रहे रॉय भी महज 4 रन ही बना पाए. नौवें ओवर में उमेश यादव को रॉय न ने फिर निशाना बनाया और दो चौकों के साथ 9 रन ठोके दिए. दसवें ओवर में बुमराह की पहली ही गेंद पर रॉय ने बाउंड्री लगा दी. एक और चौके के साथ उन्होंने बुमराह के इस ओवर में 10 रन जड़ दिए. उन्होंने 36 गेंदों में 10 चौकों की मदद से करियर की छठी फिफ्टी पूरी की. इंग्लैंड का स्कोर 10 ओवर बाद 67/1.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, एमएस धोनी, शिखर धवन, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव.

इंग्लैंड: इयोन मॉर्गन (कप्तान), एलेक्स हेल्स, जेसन रॉय, जो रूट, जॉस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, डेविड विले, जेक बॉल



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement