NDTV Khabar

INDvsENG कोलकाता वनडे : केदार जाधव की 90 रनों की पारी गई बेकार, इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 5 रन से हराया, भारत ने सीरीज 2-1 से जीती

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsENG कोलकाता वनडे : केदार जाधव की 90 रनों की पारी गई बेकार, इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 5 रन से हराया, भारत ने सीरीज 2-1 से जीती

टीम इंडिया सीरीज में दूसरी बार 300 से अधिक के लक्ष्य का पीछा कर रही है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से है आगे
  2. पुणे और कटक में दोनों टीमों ने बनाए थे 300 से अधिक रन
  3. विराट कोहली की नियमित कप्तानी में यह पहली वनडे सीरीज है
कोलकाता:

टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को 4-0 से मात देने के बाद अब टीम इंडिया ने इंग्लैंड को वनडे सीरीज में भी 2-1 से हरा दिया. जहां टेस्ट सीरीज में एक मैच ड्रॉ रहा था, वहीं वनडे में टीम इंडिया ने पहले दो मैच जीत लिए, जबकि कोलकाता में रविवार को उसे हार का सामना करना पड़ा. कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में टीम इंडिया 322 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 316 रन ही बना सकी. केदार जाधव ने 90 रनों (75 गेंद, 12 चौके, 1 छक्का) की शानदार पारी खेली, लेकिन जीत नहीं दिला पाए.केदार जाधव को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज से नवाजा गया.

जाधव ने 46 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की, वहीं हार्दिक पांड्या ने 38 गेंदों में पहली फिफ्टी लगाई. पांड्या और जाधव ने 104 रनों की साझेदारी करके जीत की उम्मीद जगा दी थी, लेकिन अंत में टीम इंडिया चूक गई. विराट कोहली ने 63 गेंदों में 55 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 54 गेंदों में करियर की 39वीं फिफ्टी पूरी की. विराट को 35 के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला था. जेक बॉल ने लॉन्ग लेग पर उनका कैच टपकाया.

युवी और विराट के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी हुई. इसके बाद युवी ने एमएस धोनी के साथ चौथे विकेट के लिए 31 रन जोड़े. टीम इंडिया को पहला झटका तेज गेंदबाज डेविड विली ने दिया. उन्होंने शिखर धवन की जगह शामिल किए गए ओपनर अजिंक्य रहाणे को एक रन पर बोल्ड कर दिया. कप्तान के रूप में विराट कोहली ने वनडे में एक हजार रन पूरे कर लिए. इसके लिए उन्होंने 20 मैच खेले.


भारत के पहले बॉलर बने रवींद्र जडेजा
'सर' रवींद्र जडेजा ने कोलकाता वनडे में इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स का विकेट लेते ही वनडे में 150 विकेट पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वह भारत के बाएं हाथ के पहले स्पिनर बन गए हैं. यह उनका 129वां वनडे मैच है. उनसे पहले बाएं हाथ का कोई भी भारतीय स्पिनर ऐसा नहीं कर पाया था.

गेंदबाजों ने लगातार तीसरी बार लुटाए 300 से अधिक रन
टीम इंडिया के गेंदबाजों ने विकेट से मदद मिलने के बावजूद सीरीज में तीसरी बार 300 से अधिक रन लुटा दिए. पुणे वनडे में इंग्लैंड ने 350 रन, वहीं कटक में 366 रन बनाए थे, वहीं कोलकाता में 50 ओवर में 321 रन बना दिए हैं. कोलकाता में सबसे अधिक रन भुवनेश्वर कुमार ने खर्च किए. उनकी गेंदों पर 8 ओवर में 56 रन, जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 68 रन और ट्रंप कार्ड आर अश्विन ने 9 ओवर में 60 रन लुटा दिए.

गौरतलब है कि टॉस हारने के बाद इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 321 रन बनाए थे. टीम इंडिया की ओर से हार्दिक पांड्या ने तीन और रवींद्र जडेजा ने दो, जबकि जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट चटकाया. टीम इंडिया के लिए चैंपियन्स ट्रॉफी से पहले यह अंतिम वनडे मैच है. इसके बाद उसे इंग्लैंड से तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है. सुबह इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था.

इंग्लैंड भारत में नहीं जीत पाया कोई सीरीज
इंग्लैंड ने अब तक भारत में कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है.इस बार वह 2-1 से हार गई. भारत में उसे कोलकाता वनडे से पहले आखिरी जीत 2013 में धर्मशाला में मिली थी. 2012-13 में उसे 5 वनडे की सीरीज में 3-2 से हार मिली थी. उससे पहले 2011 में भी 5 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत आई इंग्लिश टीम को 5-0 से करारी हार झेलनी पड़ी थी. इंग्लैंड टीम ने भारत में पिछली सीरीज 1984 में जीती थी.

इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड
ओवरऑल वनडे रिकॉर्ड की बात करें, तो भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 96 में से 52 वनडे जीते हैं और 39 में उसे हार मिली है, जबकि 2 मैच टाई रहे और 3 मैच बेनतीजा रहे. भारतीय ज़मींन पर 47 में से 29 मैच भारत ने जीते है और 15 हारे हैं (1 टाई).

कोलकाता में इंग्लैंड से पहली बार हारी टीम इंडिया
इस ऐतिहासिक मैदान पर अभी तक भारत और इंग्लैंड के बीच केवल तीन वनडे खेले गए है. दो में भारत जीता है, जबकि रविवार को इंग्लैंड ने 5 रन से हरा दिया. दोनों टीमों के बीच पहला मैच 19 जनवरी 2002 को हुआ था जिसमें भारत 22 रनों से मुकाबला जीता था. इसके बाद 25 अक्टूबर 2011 को दोनों टीमें एक बार आमने-सामने हुईं. इस बार फिर भारत ने बाजी मारी और 95 रनों से मैच जीता था.

भारत ने कोलकाता के इस मैदान पर अब तक 20 वनडे मैच खेल लिए हैं, जिनमें से 12 में उसे जीत का स्वाद मिला है, जबकि 8 में उसे हार झेलनी पड़ी है. एक मैच बेनतीजा रहा. भारत और श्रीलंका के बीच 8 फरवरी 2007 को खेला गया वनडे मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था. भारत और वेस्टइंडीज के बीच ईडन गार्डन पर 20 अक्टूबर 2014 को मैच निर्धारित था, लेकिन इंडीज टीम द्वारा भारत दौरा बीच में ही रद्द करने की वजह से यह मैच नहीं हो पाया था.

टीम इंडिया की बैटिंग का पूरा अपडेट-

41 से 50 ओवर : पांड्या फिफ्टी बनाकर आउट, जाधव 90 रन पर हो गए आउट

  • 41वें ओवर में प्लंकट ने महज 5 रन दिए, जबकि 42वें ओवर में जाधव और पांड्या ने स्टोक्स की गेंदों पर एक-एक चौका लगाकर 12 रन बटोर लिए.
  • 11 रन! 43वें ओवर में जाधव ने प्लंकट को चौका लगाया, फिर पांड्या ने भी चौका लगा दिया. ओवर में 11 रन बने. पांड्या ने एक डबल भी लिया. 44वें ओवर में 7 रन ही बन पाए.
  • 11 रन, छक्के से पांड्या की फिफ्टी! 45वें ओवर की पहली ही गेंद पर लियाम प्लंकट को छक्का लगाकर पांड्या ने 38 गेंदों में करियर की पहली फिफ्टी लगाई. ओवर में 11 रन बने.
  • पांड्या आउट! बेन स्टोक्स ने 46वें ओवर में पांड्या को 56 रन पर बोल्ड कर दिया. उन्होंने 43 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली.
  • तीन चौके, 16 रन, जडेजा आउट! 47वें ओवर में रवींद्र जेडजा ने बड़े शॉट लगाने की कोशश की, उन्होंने दो चौके जड़ दिए थे, लेकिन फिर छक्का लगाने के चक्कर में डीप मिडविकेट पर कैच कर लिए गए.
  • अश्विन आउट! 48वें ओवर में टीम इंडिया के ज्यादा रन तो नहीं बने, लेकिन उसने अश्विन का विकेट खो दिया. ओवर में 4 रन बने.
  • 7 रन! केदार जाधव ने 49वें ओवर में एक चौके के साथ 7 रन बनाए.
  • 50वें ओवर में टीम इंडिया को 16 रन चाहिए थे. पहली गेंद पर केदार जाधव ने छक्का लगा दिया. पांचवीं गेंद पर जाधव 90 रन पर आउट हो गए. अंतिम गेंद में टीम इंडिया को जीत के लिए 6 रन चाहिए थे, लेकिन भुवनेश्वर कुमार चूक गए. टीम इंडिया 316/9.

21 से 40 ओवर : युवराज सिंह, धोनी आउट
  • विराट के आउट होने के बाद युवराज सिंह ने रनगति बढ़ाने की जिम्मेदारी ली और 21वें ओवर में मोईन अली को चौका लगा दिया, लेकिन ओवर में कुल 5 रन ही बन पाए. 22वें ओवर में युवी ने एक और चौका जड़ा और धोनी के साथ 7 रन जोड़ लिए.
  • छक्का, 12 रन! युवी ने 23वें ओवर में मोईन की अंतिम गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगा दिया. ओवर में लेग बाई से भी चार रन मिले और कुल 12 रन जुड़े. 24वें ओवर में दो रन ही बन पाए. 25वें ओवर में भी 4 रन ही बने.
  • युवी आउट! युवराज सिंह ने 26वें ओवर में लियाम प्लंकट की लेंथ बॉल को डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए खेला, लेकिन वह सैम बिलिंग्स द्वारा लपक लिए गए. युवी ने 57 गेंदों में 45 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और एक छक्का जड़ा. 26वें और 27वें ओवर में एक-एक रन बने.
  • छक्का! 28वें ओवर में प्लंकट की पहली ही गेंद को धोनी ने लॉन्ग लेग पर छक्के के लिए पुल कर दिया. ओवर में 9 रन आए.
  • दो चौके! 29वें ओवर में केदार जाधव ने मोईन अली को लगातार दो चौके ठोक दिए. इस ओवर में 10 रन बने.
  • 13 रन! टीम इंडिया के लिए 30वां ओवर काफी अच्छा रहा. पहले धोनी ने चौका लगाया, फिर केदार ने भी चौका जड़कर ओवर में कुल 13 रन जोड़ लिए. 30 ओवर के बाद इंडिया-166/4.
  • धोनी आउट! 31वें ओवर में 5 रन आए. लग रहा था कि एमएस धोनी पारी को संभाल लेंगे, लेकिन जेक बॉल की गेंद पर धोनी ने जोर से शॉट लगाया. गेंद उम्मीद से ज्यादा ऊंची थी और उनके बैट का किनारा लेती हुई कीपर के दस्तानों में समा गई. धोनी 36 गेंदों में 25 रन (1 चौका, 1 छक्का) बनाए. 32वें ओवर में 6, तो 33वें में 5 रन जुड़े. 34वें ओवर में जाधव ने चौका लगाया और 7 रन लिए. 35वें ओवर में 4 रन ही बने.
  • 36वें ओवर में पांड्या ने बेन स्टोक्स को फाइन लेग पर चौका लगाया. इस ओवर में 9 रन आए. 37वें ओवर में 3 रन बने. 38वें ओवर में फिर कम रन (4) बने और दोनों ही बल्लेबाजों पर बड़े शॉट खेलने का दबाव बढ़ने लगा.
  • दो चौके! केदार जाधव ने 39वें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर चौके जड़कर ओवर में 9 रन बटोर लिए.
  • छक्का! 40वें ओवर में हार्दिक पांड्या का प्रयास रंग लाया. उन्होंने बेन स्टोक्स की पहली ही गेंद पर फाइन लेग पर छक्का जड़ दिया. ओवर में 11 रन बने. 40 ओवर बाद टीम इंडिया- 229/5.

पहले 20 ओवर : रहाणे ने किया निराश, कोहली फिफ्टी बनाकर आउट
  • छक्का! सीरीज में दूसरी बार 300 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल ने की. दोनों ने पहले ओवर में 11 रन बनाए, जिसमें राहुल ने अंतिम दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाया.
  • रहाणे आउट! पहले ओवर में अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया को दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर ही झटका लग गया, जब रहाणे महज एक रन पर डेविड विली की गेंद पर बोल्ड हो गए. ओवर में कुल 3 रन बने. दो चौके! विराट कोहली ने तीसरे ओवर में क्रिस वॉक्स की गेंदों पर लगातार दो चौके जड़े और ओवर में 8 रन जोड़ लिए. चौथे और पांचवें ओवर में 5-5 रन आए.
  • राहुल आउट! छठे ओवर में लोकेश राहुल भी बचते-बचाते विकेट दे बैठे. उन्होंने जेक बॉल के पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर पुल शॉट लगाने के कोशिश की, मिसटाइम कर गए और विकेटकीपर जॉस बटलर ने ऊंचा कैच लपक लिया. टीम इंडिया को 37 रन पर दूसरा विकेट गिरा. सातवें ओवर में युवराज सिंह कई बार चकमा खा गए. इसमें महज एक रन आया. आठवें ओवर में 5 रन बने.
  • दो चौके! नौवें ओवर में विराट ने रनगति बढ़ाने की कोशिश में क्रिस वॉक्स को दो चौके जड़े और कुल 8 रन बटोर लिए. 10वें ओवर में जेक बॉल ने युवराज को परेशान किया. तीसरी गेंद तो अचानक उछली और उनकी छाती में जा लगी. इसमें एक रन ही आया. 10 ओवर बाद टीम इंडिया- 52/2.
  • विराट को जीवनदान! 11वें और 12वें ओवर में कुल 8 रन बने. 13वें ओवर में विराट पर रनगति बढ़ाने का दबाव नजर आया. उन्होंने लियाम प्लंकट की तीसरी गेंद को मिसटाइम किया और वह लॉन्ग लेग पर खड़े जेक बॉल तक चली गई. गेदं उनके हाथों में पहुंच भी गई, लेकिन फिर छिटक गई और कोहली को 35 रन पर जीवनदान मिल गया. ओवर में 7 रन बने.
  • युवराज सिंह आउट ऑफ टच दिखे. 14वें ओवर में केवल दो रन बने. 15वें ओवर में प्लंकट को कोहली ने चौका लगाया, लेकिन ओवर में 5 रन ही बन पाए. 16वें ओवर में युवराज ने भी हाथ खोला और स्टोक्स की गेंद पर पहला चौका जड़ा. इसमें भी 5 रन आए.
  • दो चौके! 17वें ओवर में युवी ने प्लंकट की गेंद पर अपना दूसरा और तीसरा चौका लगाया. इस ओवर में 10 रन आए. विराट कोहली ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर दो रन लेकर 54 गेंदों में करियर की 39वीं फिफ्टी पूरी की. इसमें कुल 7 रन आए
  • कोहली आउट! 19वें ओवर में 4 रन बने. 20वें ओवर में विराट कोहली ऑफ स्टंप की गेंद पर फंस गए. बेन स्टोक्स ने अपनी चौथी गेंद ऑफ स्टंप से बाहर निकाली और विराट ने उठाकर मारने की कोशिश की, चकमा खा गए और विकेटकीपर ने लपक लिया. इसमें दो रन बने. विराट ने 63 गेंदों में 55 रन बनाए, जिसमें 10 चौके लगाए. 20 ओवर के बाद टीम इंडिया- 102/3.

इंग्लैंड की बैटिंग का अपडेट
इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय ने 56 गेंदों में 65 रन (10 चौके, 1 छक्का) की पारी खेली. उन्होंने 41 गेंदों में करियर की आठवीं फिफ्टी और लगातार तीसरी फिफ्टी बनाई. रॉय ने सैम बिलिंग्स (35) के साथ 98 रन और बेयरस्टॉ ने इयोन मॉर्गन (43) के साथ 84 रनों की साझेदारी की. जॉनी बेयरस्टॉ ने 64 गेंदों में 56 रन, इयोन मॉर्गन ने 44 गेंदों में 43 रन और बेन स्टोक्स ने 39 गेंदों में 57 रन  (4 चौके, 2 छक्के) ठोके. बेन स्टोक्स ने क्रिस वॉक्स के साथ सातवें विकेट के लिए 73 रन जोड़े और इंग्लैंड का स्कोर 300 पार पहुंचा दिया.
टिप्पणियां

41 से 50 ओवर : बेयरस्टॉ और मोईन सहित 4 विकेट खोए, स्कोर 321/8

  • बेन स्टोक्स ने 41वें ओवर में अश्विन पर प्रहार किया और पहली ही गेंद को लॉन्ग ऑन पर छक्के के लिए भेज दिया. कटक में अच्छी गेंदबाजी करने वाले अश्विन कोलकाता में प्रभावी नहीं नजर आए. उन्होंने इस ओवर में 10 रन लुटा दिए.
  • बेयरस्टॉ आउट! पांड्या ने कसी हुई गेंदबाजी जारी रखी. उन्होंने 42वें ओवर में इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया और अपना तीसरा विकेट लिया. उनकी चौथी गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ (56 रन, 5 चौके, 1 छक्का) ने बैकवर्ड पॉइंट की ओर शॉट खेला, लेकिन रवींद्र जडेजा ने आगे की ओर डाइव लगाते हुए शानदार कैच लपक लिया.
  • मोईन आउट! 43वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड को छठा झटका दिया. मोईन अली 2 रन पर आउट हुए. ओवर में 7 रन बने. 44वें ओवर में 7 रन, 45वें ओवर में 10 रन बने.
  • 14रन! 46वां ओवर इंग्लैंड के लिए काफी शानदार रहा. इसमें भुवनेश्वर कुमार की गेंदों पर बेन स्टोक्स ने पहले छक्का और फिर छक्का लगा दिया. इसमें 14 रन बने. 47वें ओवर में बुमराह ने 7 रन खर्च किए.
  • 7 रन! 48वें ओवर में भुवी को स्टोक्स ने चौका लगाया और ओवर में 11 रन बटोर लिए.
  • 16 रन, एक छक्का! शुरुआती ओवरों में शानदार गेंदबाजी कर चुके भुवनेश्व कुमार को क्रिस वॉक्स ने 49वें ओवर में जमकर पीटा. उनकी पहली गेंद पर छक्का, दूसरी और तीसरी पर चौके जड़े. ओवर में कुल 16 रन खर्च हुए.
  • 10 रन, वॉक्स-प्लंकेट आउट! अंतिम ओवर भुवनेश्वर कुमार ने किया. चौथी गेंद पर चौका पड़ा. तूफानी पारी खेल रहे क्रिस वॉक्स 19 गेंदों पर 34 रन बनाकर रनआउट हो गए. उन्होंने 4 चौके और एक छक्का जड़ा. इसके बाद अंतिम गेंद पर लियाम प्लंकेट दो रन लेने के फेरे में रनआउट हो गए. इस ओवर में कुल 10 रन बने. इंग्लैंड 50 ओवर बाद 321/8.

21 से 40 ओवर : मॉर्गन थे आउट, लेकिन हो गई नोबॉल, फिर 43 रन पर लौटे
  • दो विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज दबाव में दिखे. 21वें और 22वें ओवर में वह 3-3 रन ही बना पाए. रवींद्र जडेजा और अश्विन ने उन्हें बांधकर रख दिया. 24वें और 25वें ओवर में भी एक और 6 रन ही बन पाए.
  • छक्का! 26वें ओवर में जॉनी बेयरस्टॉ ने दबाव हटाने की कोशिश की और जडेजा की पहली ही गेंद को मिडऑफ के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. ओवर में 9 रन बने. 27वें ओवर में इयोन मॉर्गन ने बुमराह को चौका जड़ा. हालांकि धोनी ने डाइव लगाकर रोकने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए. इसमें 7 रन खर्च हुए. 28वें ओवर में जडेजा की गेंदों पर 7 रन पड़े.
  • बच गए मॉर्गन, जड़ा छक्का! 29वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रीव्यू से बचने के बाद इयोन मॉर्गन चौथी गेंद पर डीप थर्डमैन पर कैच थमा बैठे, लेकिन थर्ड अंपायर ने नोबॉल करार दिया. फिर क्या उनको फ्रीहिट मिल गई और उन्होंने लॉन्ग लेग पर छक्का जमा दिया. 30वें ओवर में 5 रन आए. 30 ओवर बाद इंग्लैंड- 164/2.
  • छक्का! 31वें ओवर में अश्विन को मॉर्गन ने चौका लगाकर 8 रन लिए. 32वां ओवर इंग्लैंड के लिए अच्छा रहा. इसमें जडेजा की गेंदों पर 13 रन बने, जिसमें जॉनी बेयरस्टॉ का एक चौका और मॉर्गन का एक जडेजा के सिर के ऊपर से लगाया गया छक्का शामिल रहा.
  • छक्का! 33वें ओवर में मॉर्गन ने अश्विन के निशाना बनाया और उनकी दूसरी गेंद को वाइड लॉन्ग ऑन पर छक्के के लिए भेज दिया. इस ओवर में 8 रन बने.
  • मॉर्गन आउट! विकेट की तलाश में कोहली ने 34वें ओवर में हार्दिक पांड्या को वापस आक्रमण पर लगाया. पांड्या ने चौथी ही गेंद पर बड़ी सफलता दिला दी. उन्होंने इयोन मॉर्गन को 43 रन  (44 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) को जसप्रीत बुमराह से कैच करा दिया. मॉर्गन और बेयरस्टॉ के बीच 84 रन की साझेदारी हुई. 35वें ओवर में 7 रन, 36वें 1 रन और 37वें ओवर में 7 रन खर्च हुए.
  • बटलर आउट! 37वें ओवर में अश्विन की गेंदों पर 7 रन बने. 38वें ओवर में पांड्या ने एक और विकेट दिला दिया. उन्होंने जॉस बटलर (11) को पैवेलियन भेजा. इंग्लैंड का चौथा विकेट 212 रन पर गिरा. इस ओवर में महज दो रन खर्च हुए.
  • बेयरस्टॉ की फिफ्टी! 39वें ओवर में जॉनी बेयरस्टॉ ने अश्विन को चौका लगाकर करियर की तीसरी फिफ्टी बनाई. इस ओवर में 8 रन और 40वें ओवर में पांड्या की गेंदों पर 5 रन बने. इंग्लैंड 40 ओवर बाद- 225/4.

पहले 20 ओवर : बिलिंग्स लौटे, जेसन रॉय भी फिफ्टी बनाकर आउट
  • टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी की शुरुआत मध्यम गति के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने की. उन्होंने पिच का पूरा फायदा उठाया और पहले ही ओवर में इनस्विंग और आउट स्विंग दोनों ही तरह की गेंदों का प्रयोग करते इंग्लिश बल्लेबाजों को महज एक रहन ही लेने दिया. मेडन! दूसरा ओवर हार्दिक पांड्या ने फेंका और उनका यह ओवर मेडन रहा. चौथी गेंद पर पर सैम बिलिंग्स लकी रहे कि उनके बैट का बाहरी किनारा नहीं लगा.
  • तीसरे ओवर में जेसन रॉय ने कुमार को चौका लगाकर 5 रन लिए. चौथे ओवर में पांड्या लाइन लेंथ भटक गए और पहले रॉय ने एक चौका फिर बिलिंग्स ने दो चौके जड़कर ओवर में 13 रन ठोक दिए. पांचवें ओवर में भी रॉय ने आक्रामक रुख अपनाया और दो चौके लगाकर 8 रन हासिल कर लिए. छठे ओवर में 5 रन और सातवें ओवर में कुमार की गेंदों पर एक ही रन बना.
  • आठवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और जसप्रीत बुमराह ने आक्रमण की कमाव संभाली. उन्होंने पूरे ओवर में इंग्लिश बल्लेबाजों का परेशान किया. चौथी गेंद पर तो बिलिंग्स बुरी तरह चकमा खा गए और गेंद बल्ले का किनारा लेती हुए दूसरी स्लिप से थोड़ा पहले गिर गई. यह ओवर मेडन रहा. नौवें ओवर में कुमार ने 6 रन खर्च किए. 10वें ओवर में 4 रन बने. इंग्लैंड- 43/0.
  • दो चौके! 11वें ओवर में पांड्या को दो चौके पड़े. बिलिंग्स ने सीधा तो रॉय ने मिडविकेट पर चौका जड़ा. इसमें 10 रन आए. 12वें ओवर में 4 रन खर्च हुए. युवराज सिंह! विकेट नहीं मिलने से परेशान विराट कोहली ने 13वें ओवर में स्पिनर उतार दिया. उन्होंने युवी को गेंद थमाई, जिसमें 5 रन बने. 14वें ओवर में 11 रन खर्च हुए.
  • छक्के से रॉय की फिफ्टी! 15वें ओवर में युवी की गेंद पर बिलिंग्स ने चौका जड़ा और सात रन जोड़ लिए. 16वें ओवर में रवींद्र जडेजा की तीसरी गेंद पर जेसन रॉय ने छक्का जड़कर 41 गेंदों में करियर की आठवीं फिफ्टी पूरी की. यह उनकी लगातार तीसरी फिफ्टी रही. ओवर में 11 रन आए. 17वें ओवर में युवी ने एक चौके सहित 6 रन खर्च किए.
  • बिलिंग्स आउट! लंबे इंतजार के बाद टीम इंडिया को 18वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने पहली सफलता दिलाई. सैम बिलिंग्स (35) ने जडेजा की दूसरी गेंद पर पसंदीदा रिवर्स स्वीप शॉट खेलते समय मिसटाइम कर गए और गेंद शॉर्ट थर्डमैन पर खड़े जसप्रीत बुमराह के हाथों में समा गई. ओवर में 5 रन बने. 19वें ओवर में आर अश्विन ने गेंदबाजी की और 7 रन दिए.
  • रॉय आउट! 20वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया को उस समय बड़ी सफलता दिलाई, जब जेसन रॉय को 65 रन (10 चौके, 1 छक्का) को बोल्ड कर दिया. रॉय ने जडेजा की गेंद को बैकफुट पर जाकर कट करने की कोशिश की और चूक गए. 20 ओवर बाद इंग्लैंड- 110/2.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, युवराज सिंह, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, अजिंक्य रहाणे.

इंग्लैंड : इयोन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉस बटलर, बेन स्टोक्स, मोईन अली, क्रिस वॉक्स, डेविड विले, लियाम प्लंकेट, जैक बॉल, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement