NDTV Khabar

West Indies vs India 2nd T20I: भारत ने विंडीज को डकवर्थ लुईस से दी 22 रन से मात, सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
West Indies vs India 2nd T20I: भारत ने  विंडीज को डकवर्थ लुईस से दी 22 रन से मात, सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त

WI vs IND 2nd T20: ऋषभ पंत पर आलोचकों की नजरें टेढ़ी हो गई हैं. उन्होंने फिर से एक अच्छा मौका गंवा दिया

खास बातें

  1. भारत (20 ओवरों में 5 पर 167 रन), रोहित शर्मा 67, विराट कोहली 28
  2. विंडीज (15.3 ओवरों में 4 पर 98 रन), रॉवमैन पॉवेल 54
  3. क्रुणाल पंड्या ने एक ही ओवर में चटकाए 2 विकेट
लॉउडरहिल:

पहले टी-20 मैच में चार विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम ने सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम पर रविवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम से  विंडीज को 22 रन से हरा दिया. और इसी के साथ ही टीम विराट ने विंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. जिस समय बारिश और खराब मौसम के कारण मैच रोका गया, तब विंडीज का स्कोर 15.3 ओवरों में 4 विकेट पर 94 रन था. और केरोन पोलार्ड 8, जबकि हेटमायर 6 रन बनाकर पिच पर जमे हुए थे.  इसके बाद कुछ देर बारिश रुकने का इंतजार किया गया, लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ और भारतीय समयानुसार करीब 11:50 मिनट पर खेल रद्द करने का फैसला लिया गया. और भारत को डकवर्थ लुईस नियम से 22 रन से विजेता घोषित कर दिया गया. 

विकेट पतन: 2-1 (लुईस, 1.2), 8-2 (नरेन, 2.6), 84-3 (निकोलस, 13.2), 85-4 (पॉवेल, 13.5)


 

पावर- प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 ही फील्डर:  खराब शुरुआत ..और पस्त पड़ी पावर!

विंडीज को 168 रनों का पीछा करते हुए एक बहुत ही ठोस शुरुआत की दरकार थी, लेकिन आसान पिच पर भी उसके बल्लेबाज यह हासिल करने में नाकाम साबित हुए. दूसरे ही ओवर में भुवनेश्वर ने अपनी स्लोर से चौंकाते हुए एविन लुईस को कॉट एंड बोल्ड कर चलता किया, तो तीसरे ओवर में युवा वॉशिंगटन सुंदर ने सुनील नरेन को आउट कर विंडीज के पावर-प्ले का फायदा उठाने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. शुरुआती छह ओवर खत्म होने के बाद विंडीज का स्कोर सिर्फ 2 विकेट पर 25 रन था

क्रुणाल पंड्या का डबल प्रहार !!

लगे दो शुरुआती झटकों ने विंडीज को बैकफुट पर ला दिया था. लेकिन एक कोशिश रॉवमैन पॉवेल (54 रन, 34 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) और निकोल पूरन ने तीसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़कर टीम को उबारने की कोशिश की. हालांकि निकोलस पूरन के रूप में तीसरा विकेट गिरने के समय ही विंडीज करीब-करीब मैच हार चुका था क्योंकि उसके लिए जरूरी रन औसत दस रन प्रति ओवर की दर से ऊपर जा चुका था. पर क्रुणाल पंड्या ने 14वें ओवर में विंडीज को निकोलस और रॉवमैन को चलता कर एक बार फिर से विंडीज के लिए हालात एकदम से यू-टर्न सरीखे कर दिया. 

इससे पहले भारत ने रोहित शर्मा (67 रन, 51 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) की उम्दा बल्लेबाजी की बदौलत विंडीज के सामने जीत के लिए 168 रनों का मजबूत टारगेट रखा है. कप्तान विराट के फैसले को सही साबित करते हुए रोहित और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़कर टीम को तेज शुरआत दी. हालांकि, रोहित के दूसरे विकेट के रूप में आउट होने के बाद नियमित अंतराल पर ऋषभ पंत और विराट कोहली के आउट होने रन रन गति का ग्राफ नीचे जरूर गया, लेकिन आखिरी ओवर में क्रुणाल पंड्या (20 रन, 13 गेंद, 2 छक्के) ने आक्रामक तेवर दिखाते हुए कोटे के 20 ओवरों में स्कोर 5 विकेट पर 167 रन तक पहुंचा दिया. 

पावर- प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 ही फील्डर: डर पर पावरफुल परफॉरमेंस!!

टॉस जीतकर विराट कोहली ने पहले बल्ला थामा, तो थोड़ा आश्चर्य जरूर हुआ. वजह यह थी कि शनिवार को खेले गए मैच में पिच बहुत ही धीमी थी. दोहरा उछाल भी था. डर था कि कोहली का फैसला सही साबित होगा या नहीं, लेकिन इस बार बिल्कुल सही तरह से पिच को पढ़ा भारतीय कप्तान ने. इस बार गेंद बल्ले पर ऐसे ही आ रही थी मानो यह भारत की पिच हो. रोहित और धवन शुरुआती दो ओवर तक जरूर शांत रहे, लेकिन तीसरे ओवर से ही दोनों ने गीयर बदलने शुरू कर दिए. थॉमस पर फ्लिक से रोहित ने चौका जड़ा, तो आखिरी गेंद पर धवन ने अपर कट से चौका जड़ साबित कर दिया कि इस पर कम से कम शुरआत में तो स्ट्रोक उतरते ही खेले जा सकते हैं. चौथे ओवर में शेल्डन कॉट्रेल को रोहित ने दो चौके जड़े. सुनील नरेन का पांचवां ओवर थोड़ा सा सूखा गया, लेकिन पावर-प्ले का आखिरी ओवर लेकर कीमो पॉल गाए, तो रोहित ने छक्का व चौका जड़ते हुए बटोर लिए 13 रन. और छह ओवर बाद भारत का स्कोर हो गया बिना नुकसान के 52 रन. रोहित के रहे 27 गेंदों पर 36, तो धवन के 9 पर 12 रन. 

रोहित की पारी..और तोड़ दिया गेल का रिकॉर्ड

पावर-प्ले के छह ओवर खत्म हुए, तो थोड़ी देर बात शिखर धवन आउट हो गए, रोहित ने 11वें ओवर में सुनील नरेन को छक्का जड़ा और फिर जल्द ही 40 गेंदों पर अर्द्धशतक पूरा किया. और नारायण को जड़े छक्के के साथ ही रोहित टी20 में छक्कों की रेस में क्रिस गेल से आगे निकल गए. अर्द्धशतक पूरा करने के बाद रोहित के अपना गीयर अगले राउंड में डाल दिया. और 13वां ओवर लेकर आए कप्तान ब्रैथवेट को उन्होंने पहले छक्का और फिर चौका जड़ा. अगले ही ओवर में थॉमस ने रोहित की पारी पर ब्रेक लगा दिया. बहरहाल, चर्चा रोहित के  छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ने की रही. 

अपना 96वां मैच खेल रहे रोहित, सुनील नरेन पर पारी का दूसरा छक्का जड़ने क साथ ही अब गेल (105 छक्के) से आगे निकल गए हैं. गेल ने हालांकि 58 मैचों में इतने छक्के लगाए हैं. इंटरनेशनल टी-20 मैचों में गेल और रोहित के अलावा न्यूजीलैंड के मार्टिन गुपटिल (103) ने 100 से अधिक छक्के लगाए हैं. इसके बाद न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो (3 शतक) का नाम है. मुनरो ने टी-20 में 92 छक्के लगाए हैं. रोहित के नाम टी-20 मैचों में सबसे अधिक चार शतक लगाने का भी रिकार्ड है. 

विकेट पतन: 67-1 (धवन, 7.5), 115-2 (रोहित, 13.5), 126-3 (पंत 15.1), 132-4 (विराट, 16.2), 143-5 (पांडे, 18.3)

इससे पहले दूसरे टी-20 मैच में भारत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया .टीम के बारे में आपको बताएंगे, उससे पहले यह जान लीजिए कि आज विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी क्यों चुनी. जानिए क्या कारण बताया विराट ने. 

विराट कोहली: आज पिच बेहतर दिखाई पड़ रही है और कल सुबह की नमी पूरी तरह नदारद हो चुकी है. मुझे लगता है कि वक्त गुजरने के साथ-साथ यह पिच धीमी होती जाएगी. और शुरुआती छह ओवरों में गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आएगी. इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया. 

टिप्पणियां

दोनों टीमों की फाइनल इलेवन इस प्रकार रहीं: 

विंडीज:- कॉर्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), एविन लुईस, सुनील नरेन, निकोलस पूरन, केरोन पोलार्ड, शिमरोन हेटमायर, रॉवमैन पॉवेल, कीमो पॉल, खारे पियरे, शेल्डन कॉट्रेल और ओशाने थॉमस

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों के विचार सुन लीजिए. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सलमान खान को देखकर सारा अली खान ने किया 'आदाब' तो भाईजान ने लगाया गले- देखें Video

Advertisement