NDTV Khabar

West Indies vs India 3rd ODI:विराट कोहली के शानदार शतक की मदद से भारत ने तीसरे वनडे में विंडीज को हराया, सीरीज पर भी कब्जा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
West Indies vs India 3rd ODI:विराट कोहली के शानदार शतक की मदद से भारत ने तीसरे वनडे में विंडीज को हराया, सीरीज पर भी कब्जा

WI vs IND 3rd ODI: तीसरे वनडे में भारत ने विंडीज को हराया

खास बातें

  1. सीरीज में इस समय 1-0 की बढ़त बनाए है भारत
  2. तीसरे वनडे में जीती तो होगा सीरीज पर कब्‍जा
  3. पहला वनडे मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था
पोर्ट ऑफ स्पेन:

West Indies vs India, Live Score 3rd ODI: टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद विराट कोहली  की टीम इंडिया विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज भी जीत चुकी है. दोनों टीमों (West Indies vs India) के बीच सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे पोर्ट ऑफ स्‍पेन के क्‍वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला गया. भारतीय टीम ने इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया. आपको बता दें कि सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था जबकि भारतीय टीम (Team India) ने दूसरा मैच डकवर्थ लुइस नियम के तहत 59 रन से जीता था. तीसरे वनडे मैच में वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया. मैच के दौरान दो बार बारिश हुई जिस कारण मैच 35-35 ओवर का कर दिया गया. इस समय वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 23 ओवर में दो विकेट खोकर 164 रन था. इसके बाद विंडीज ने अपने निर्धारित 35 ओवर में 255 रनों का स्कोर बनाया. जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत हालांकि खराब रही और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 10 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन बाद में विराट कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ शतकीय साझेदारी की. श्रेयस अय्यर 65 रन बनाकर आउट हुए जबकि विराट कोहली ने लगातार दूसरे मैच में शतक जड़ टीम की जीत को सुनिश्चित कर दिया.  

COMMENTARY


SEE MATCH GRAPHICS

वेस्‍टइंडीज की पारी क्रिस गेल और ईविन लुईस ने शुरू की. भुवनेश्‍वर का पहला ओवर मेडन रहा लेकिन मोहम्‍मद शमी द्वारा फेंके गए दूसरे ओवर में हाथ खोलते हुए गेल ने छक्‍का और चौका जड़ दिया. इस ओवर के दौरान बारिश के कारण कुछ देर खेल रोकना भी पड़ा था. शमी के इस ओवर में 12 रन बने. शमी की ओर से फेंका गया पारी का चौथा ओवर मेडन रहा लेकिन भुवनेश्‍वर के अगले ओवर में लुईस ने दो चौके और एक छक्‍का लगा दिया. 5 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 29 रन था. छठे ओवर में बारी फिर गेल की थी, उन्‍होंने शमी को पहले छक्‍का और फिर तीन चौके लगाकर इस ओवर में 20 रन 'लूटे'. वेस्‍टइंडीज के 50 रन 6.1 ओवर में पूरे हुए. भुवनेश्‍वर के अगले ओवर में भी लुईस के छक्‍के सहित 14 रन बने. दोनों ओपनरों की तेज पारी के कारण वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर टैक्‍सी के मीटर की तरह तेजी से छलांगभर रहा था. आठवें ओवर में खलील अहमद को लाया गया लेकिन उनके ओवर में लुईस ने छक्‍का और दो चौके लगा दिए. भुवी के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्‍का लगा और ओवर में 18 रन बने. दोनों बल्‍लेबाजों के करार प्रहारों के कारण वेस्‍टइंडीज के 100 रन 9.1 ओवर में पूरे हुए.अगले ओवर में गेल ने खलील को छक्‍का जड़कर अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 30 गेंदों पर छह चौके और चार छक्‍के जड़े. दोनों बल्‍लेबाजों ने आतिशी अंदाज में 100 रन की साझेदारी पूरी की.10 ओवर के बाद वेस्‍टइंडीज का स्‍कोर 114 रन था. 11वें और 12वें ओवर में टीम इंडिया ने वापसी करते हुए दोनों ओपनर लुईस और गेल के विकेट झटक लिए. लुईस (42 रन, 29 गेंद, पांच चौके और तीन छक्‍के) को लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने धवन से कैच कराया. अगले यानी 12वें ओवर में  खलील ने क्रिस गेल (72 रन, 41 गेंद, आठ चौके और पांच छक्‍के) को कोहली से कैच करा दिया.आउट होने के बाद गेल जिस तरह से बैट पर हैलमेट टांगकर लौटे, उससे लगा कि संभवत: यह उनका आखिरी वनडे इंटरनेशनल था.भारतीय खिलाड़ि‍यों और वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ि‍यों ने 'यूनिवर्स बॉस' के प्रति सम्‍मान जताया.15  ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 134 रन था.लुईस और गेल के आउट होने से रनगति पर ब्रेक लग गया.जब वेस्‍टइंडीज स्‍कोर दो विकेट खोकर 158 रन था तभी बारिश के कारण खेल फिर रोकना पड़ा.ऐसे में मैच के ओवर कम करके 35-35 कर दिए गए.

सहवाग ने सिलेक्‍टर बनने की इच्‍छा जताई तो आए रोचक कमेंट, फैन बोला-आप योग्‍यता नहीं रखते..

भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया. कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल को टीम में स्‍थान मिला . दूसरी ओर, वेस्‍टइंडीज ने शेल्‍डन कोटरेल की जगह कीमो पाल और ओशेन थॉमस की जगह फेबियन एलेन को टीम में स्‍थान दिया.

भारत दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम घोषित, डु प्‍लेसिस टी20 टीम में शामिल नहीं

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

टिप्पणियां

वेस्ट इंडीज: क्रिस गेल, ईविन लुईस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रॉस्‍टन चेज़, जेसन होल्डर (कप्‍तान), कार्लोस ब्रेथवेट, फैबियन एलन, कीमो पॉल और केमार रोच.
भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्‍तान), ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद.

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद से किया इनकार



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... भारती सिंह जाने लगीं मायके तो पति की खुशी का नहीं रहा ठिकाना, जूते उठाकर लगे चूमने- देखें Video

Advertisement