NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी ENGvsNZ : रूट की फिफ्टी, प्लंकट के 'चौके' से इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

खिताब की प्रबल दावेदार इंग्लैंड टीम ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप-ए के मैच में मंगलवार को न्यूजीलैंड को करारी मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली.

274 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी ENGvsNZ : रूट की फिफ्टी, प्लंकट के 'चौके' से इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

इंग्लैंड के लिए जो रूट ने सबसे अधिक 64 रन बनाए... (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. इंग्लैंड टीम ने न्यूजीलैंड को 87 रन से करारी मात दी
  2. न्यूजीलैंड का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था
  3. जेक बॉल को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया
कार्डिफ: खिताब की प्रबल दावेदार इंग्लैंड टीम ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप-ए के मैच में मंगलवार को न्यूजीलैंड को करारी मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली. तीन अर्द्धशतकीय पारियों की मदद से इंग्लैंड की ओर से रखे गए 311 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम 45 ओवर में 223 रन पर ही सिमट गई और उसे 87 रनों से हार का सामना करना पड़ा. कप्तान केन विलियम्सन ने 87 रन (98 गेंद, 8 चौके) की पारी खेली, लेकिन वह टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सके. इंग्लैंड की ओर से जो रूट ने सबसे अधिक 64 रन (65 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) ठोके, जबकि जॉस बटलर ने 61 रन (48 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) और ओपनर एलेक्स हेल्स ने 62 गेंदों में 56 रन (3 चौके, 2 छक्के) बनाए. इंग्लैंड की ओर से लियाम प्लंकट ने 4 विकेट चटकाए, जबकि जेक बॉल और आदिल राशिद ने दो-दो विकेट झटके, वहीं मार्क वुड और बेन स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला. जेक बॉल को मैन ऑफ द मैच मिला.

इंग्लैंड की धमाकेदार बल्लेबाजी
इंग्लैंड टीम पहले बैटिंग करते 49.3 ओवर में 310 रनों का विशाल स्कोर बनाया था. उसकी ओर से तीन फिफ्टी लगीं. जॉस बटलर 61 रन (48 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) नाबाद रहे, जबकि जो रूट ने सबसे अधिक 64 रन (65 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने 52 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. पिछले मैच में रूट ने शतक भी लगाया था. न्यूजीलैंड की ओर से एडम मिल्ने और कोरी एंडरसन ने तीन-तीन विकेट, जबकि टिम साउदी ने दो विकेट झटके, वहीं ट्रेंट बोल्ट और मिचेल सैंटनर ने एक-एक विकेट लिया.

पहला विकेट 37 रन पर गिर जाने के बाद इंग्लैंड के लिए एलेक्स हेल्स और जो रूट के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 81 रनों की साझेदारी ने अहम रोल अदा किया. हेल्स ने 62 गेंदों में 56 रन (3 चौके, 2 छक्के) बनाए. उन्होंने 60 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. यह पिछले आठ मैचों में हेल्स की पांचवीं फिफ्टी रही. हेल्स और कप्तान इयोन मॉर्गन के आउट हो जाने के बाद रूट ने चौथे विकेट के लिए बेन स्टोक्स के साथ 54 रन जोड़े. हालांकि स्टोक्स फिफ्टी से चूक गए. उन्होंने  53 गेंदों में 48 रन (4 चौके, 2 छक्के) जड़े. फिर आठवें विकेट के लिए जॉस बटलर और लियाम प्लंकट ने टीम की धराशायी हो रहीं उम्मीदों को बल देते हुए आठवें विकेट के लिए 49 रन जोड़कर टीम का स्कोर 300 पार पहुंचा दिया. इससे पहले सातवें विकेट के लिए आदिल राशिद ने भी बटलर का भरपूर साथ दिया और 30 रन जोड़े.

कीवी टीम लड़खड़ाई
न्यूजीलैंड की टीम 311 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने शुरू से ही दबाव में दिखी.कीवी कप्तान विलियम्सन ने  87 रनो की पारी से टीम को संभाला. उन्होंने 66 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. मार्टिन गप्टिल ने 27 रन बनाए. उन्होंने विलियम्सन के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े. फिर विलियम्सन ने रॉस टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की अहम साझेदारी की. रॉस टेलर ने 39 रनों का योगदान दिया, लेकिन जीत के लायक साझेदारी नहीं कर सके. कीवी टीम को ल्यूक रॉन्की के रूप में पहला झटका एक रन पर ही लग गया था. कीवी टीम के एक समय 158 रन पर तीन विकेट गिरे थे, लेकिन फिर 65 रन तक में ही सात विकेट खो दिए और अंत में पूरी टीम 223 रन पर सिमट गई.

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 15 ओवर : कीवी टीम की खराब और बेहद धीमी शुरुआत
न्यूजीलैंड की ओर से पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और ल्यूक रॉन्की की जोड़ी ने की. इंग्लिश गेंदबाजी की कमान तेज गेंदबाज जेक बॉल ने संभाली और पारी की चौथी ही गेंद पर कीवियों को झटका दे दिया. उन्होंने रॉन्की (0) को बोल्ड किया. दूसरे ओवर में दूसरे पेसर मार्क वुड ने भी दो रन ही बनाने दिए और कीवी टीम पर दबाव बनाए रखा. तीसरे ओवर में भी जेक बॉल ने एक रन ही दिया. चौथे ओवर में कप्तान केन विलियम्सन ने एक गेंद पर तीन रन तो दौड़े, लेकिन इसके अलावा एक ही रन नहीं ले पाए. पांचवें ओवर में जेक ने एक अतिरिक्त सहित दो रन दिए. 5 ओवर में न्यूजीलैंड- 10/1.

छठे ओवर में भी कीवी टीम के खाते में दो रन ही आए. सातवें ओवर में गप्टिल और विलियम्सन दोनों एक-एक चौका लगाने में कामयाब रहे और ओवर में 10 रन बने. आठवें ओवर में विलियम्सन ने चौका लगाकर गप्टिल के साथ आठ रन जोड़े. नौवें ओवर में जेक को पहले गप्टिल ने चौका जड़ा फिर विलियम्सन ने भी कमजोर गेंद का फायदा उठाया और बाउंड्री हासिल करते हुए ओवर में नौ रन जोड़ लिए. दसवें ओवर में वुड ने एक रन ही लेने दिया. 10 ओवर में न्यूजीलैंड- 40/1. कप्तान इयोन मॉर्गन ने 11वें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव किया. उन्होंने लियाम प्लंकट को गेंद सौंपी. प्लंकट ने भी दबाव बनाए रखते हुए कीवियों को चार रन ही बनाने दिए. ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 12वें ओवर में तीन रन दिए. 13वें ओवर में प्लंकट की गेंदों पर चार बाई सहित 11 रन बने. 14वें ओवर में स्टोक्स ने लय पकड़ते दिख रहे गप्टिल को 27 रन (33 गेंद) को जो रूट से कैच करा दिया. 15वे ओवर में एक ही रन बने. 15 ओवर में न्यूजीलैंड- 64/2.

16 से 30 ओवर : विलियम्सन की फिफ्टी, 92 रन बने, एक विकेट गिरा
इंग्लैंड की कसी हुई गेंदबाजी 16वें ओवर में भी जारी रही. स्टोक्स ने इसमें पांच रन ही बनाने दिए. कीवी बल्लेबाज बाउंड्री की तलाश में तो थे, लेकिन हासिल नहीं कर पाए. 17वें और 18वें ओवर में कुल नौ रन आए. 19वें ओवर में विलियम्सन ने प्लंकट को चौका जड़ा और तीन बार डबल भी लिए. ओवर में 10 रन बने. 20वें ओवर में पांच रन बने. 21वें ओवर में स्टोक्स की गेंद पर सिंगल लेकर विलियम्सन ने 66 गेंदों में फिफ्टी बनाई. 22वें ओवर में रॉस टेलर ने चौका जड़ा. ओवर में छह रन बने. 23वें ओवर में विलियम्सन और टेलर दोनों ने चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने. 24वें ओवर में राशिद की गेंद पर विलियम्सन ने चौका जड़ा. इसमें नौ रन बने. 25वें ओवर में कीवी कप्तान ने स्टोक्स की गेंदों पर दो करारे चौके लगाते हुए ओवर में 11 रन बना लिए. 26वें ओवर में टेलर के चौके सहित छह रन बने. 27वें ओवर में वुड को विलियम्सन ने चौका जड़ा. ओवर में सात रन बने. 28वें ओवर में चार रन आए. 29वें ओवर में वुड ने फिर लगाम लगा दी और दो रन ही लेने दिए. 30वें ओवर में तीन रन बने. 30 ओवर में न्यूजीलैंड- 156/2.

31 से 45 ओवर : कीवी टीम 223 पर सिमटी, 87 रन से हारी
मार्क वुड ने 31वें ओवर में कीवी टीम को तगड़ा झटका दिया. उन्होंने शतक की ओर बढ़ रहे कप्तान केन विलियम्सन को 87 रन (98 गेंद) पर कीपर जॉस बटलर के हाथों कैच करा दिया. ओवर में मात्र दो रन बने. 32वें ओवर में जेक ने तीन रन खर्च किए, जबकि 33वें ओवर में पांच रन बने. 34वें ओवर में विलियम्सन के साथ 95 रनों की साझेदार कर चुके टेलर भी नियंत्रण खो बैठे और जेक बॉल की गेंद पर मिडविकेट पर खड़े जो रूट को कैच थमा दिया. टेलर ने तीन चौकों की मदद से 59 गेंदों में 39 रन बनाए. ओवर में पांच रन बने. 35वें ओवर में नीशाम के चौके से सात रन बने. 36वें ओवर में राशिद ने तीन रन दिए. 37वें ओवर में प्लंकट को नीशाम ने छक्का लगाया, लेकिन अगली गेंद पर एक और बड़ी हिट लगाने के चक्कर में डीप पर एलेक्स हेल्स को कैच दे बैठे. 38वें ओवर में राशिद ने नील ब्रूम (11) को आउट कर दिया. 39वें और 40वें ओवर में कुल चार रन बने. 41वें ओवर में कोरी एंडरसन ने स्टोक्स को चौका लगाकर ओवर में छह रन बनाए, जो रनरेट के हिसाब से काफी नहीं रहा. 42वें ओवर में राशिद ने मिचेल सैंटनर (3) को बटलर से स्टंप्ड करा दिया. कुल चार रन आए. 43वें ओवर में प्लंकट ने एंडरसन को आउट करके कीवी टीम को 211 रन पर आठवां झटका दिया. फिर 44वें ओवर में वुड ने आठ रन खर्च किए. 45वें ओवर में प्लंकट ने दो विकेट झटकते हुए कीवी टीम को 223 रन पर समेट दिया और इंग्लैंड को 87 रन से जीत दिला दी.

इंग्लैंड की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट...

पहले 10 ओवर : सधी हुई शुरुआत, रॉय आउट, एक विकेट गिरा 50 रन बने
इंग्लैंड के लिए ओपनिंग जेसन रॉय और एलेक्स हेल्स की नियमित जोड़ी ने की, जबकि कीवी टीम के लिए गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई तेज गेंदबाज टिम साउदी ने की. पहले ओवर में साउदी की गेंदों पर रॉय के बल्ले से एक चौका ही निकल पाया. दूसरे ओवर में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को हेल्स ने बाउंड्री के बाहर भेजा. ओवर में पांच रन बने. तीसरे ओवर में साउदी की पहली गेंद पर हेल्स ने तीन रन दौड़कर पूरे किए, फिर रॉय ने भी दो रन दौड़कर ओवर में कुल पांच रन बटोरे. चौथे ओवर में हेल्स ने बोल्ट की तीसरी गेंद पर पहले दो रन दौड़े, फिर अगली गेंद को स्क्वेयर लेग के ऊपर से छह रन के लिए भेज दिया. ओवर में आठ रन बने. पांचवें ओवर में साउदी ने हेल्स-रॉय को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया और इंग्लिश बल्लेबाज महज एक रन ही बना पाए. पहले पांच ओवर में इंग्लैंड ने 4.6 के रेट से 23 रन बनाए.

कीवी कप्तान विलियम्सन ने पांचवें ओवर के बाद भी तेज गेंदबाज जोड़ी को ही आक्रमण पर बनाए रखा. छठे ओवर में बोल्ट ने चार रन दिए, जिसमें हेल्स के दौड़कर बनाए गए तीन रन शामिल रहे. सातवें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी कर रहे साउदी को हेल्स ने चौका जड़ा. आठवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव रंग लाया और एडम मिल्ने ने रॉय के हाथों एक चौका खाने के बाद अगली ही गेंद पर उनको बोल्ड कर दिया. इंग्लैंड का पहला विकेट 37 रन पर गिरा, जेसन रॉय लय में नहीं दिखे और 23 गेंदों में दो चौकों की मदद से 13 रन ही बना पाए. ओवर में छह रन ही बन पाए. नौवें ओवर में साउदी ने चार रन ही बनाने दिए. दसवां ओवर मिल्ने ने किया. रूट ने दो सिंगल लिए, तो हेल्स ने दूसरी गेंद पर दौड़कर तीन रन बनाए और अंतिम गेंद को डी मिडविकेट बाउंड्री के बाहर चार रनों के लिए पहुंचा दिया. 10 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 50/1.

11 से 20 ओवर : हेल्स ने रूट के साथ की फिफ्टी पार्टनरशिप, 54 रन बने
11वें ओवर में कीवी कप्तान विलियम्सन ने गेंदबाजी में एक और बदलाव किया. उन्होंने टीम साउदी की जगह कोरी एंडरसन को गेंद थमाई. इस ओवर में हेल्स और रूट ने छह रन जोड़े. 12वें ओवर में स्पिनर मिचेल सैंटनर आक्रमण पर आए. तीसरी गेंद पर रूट बाल-बाल बच गए, जब गेंद बैट का भीतरी किनारा लेती हुई शॉर्ट मिडविकेट से पहले जा गिरी. ओवर में चार रन बने. 13वें ओवर में एंडरसन ने फिर गेंदबाजी की कमान संभाली और चार रन खर्च किए. 14वें ओवर में सैंटनर ने हेल्स को बुरी तरह छकाया और गेंद उनके बल्ले से हवा में उछल गई, लेकिन डाइव लगाने पर भी सैंटनर के हाथों तक नहीं पहुंच पाई. तीसरी गेंद पर रूट ने लॉन्गऑन पर छक्का जड़ दिया, जो पारी का दूसरा छक्का रहा. ओवर में नौ रन आए. 15वें ओवर में एंडरसन ने एक वाइड सहित पांच रन दिए. 10 से 15 ओवर के बीच में 28 रन बने. 15 ओवर में इंग्लैंड- 78/1.

16वें ओवर में सैंटनर की गेंदों पर छह रन बने. एक विकेट ले चुके एडम मिल्ने ने 17वें ओवर में इंग्लैंड को तीन रन ही बनाने दिए. 18वें ओवर में सैंटनर की पहली ही गेंद को रूट ने लॉन्गऑन के ऊपर से छह रन के लिए रवाना कर दिया. फिर पांचवीं गेंद पर चौका लगाकर ओवर में 10 रन जोड़ लिए, लेकिन 19वें ओवर में मिल्ने ने रनगति पर फिर ब्रेक लगा दिए और महज दो रन ही लेने दिए. 20वें ओवर में गेंदबाजी आक्रमण पर जेम्स नीशाम आए. उनकी पहली ही गेंद को रूट ने चौके के लिए भेज दिया. ओवर में पांच रन बने. 20 ओवर में इंग्लैंड- 104/1.

21 से 40 ओवर : फिफ्टी बनाकर हेल्स आउट, रूट की फिफ्टी, स्टोक्स चूके
21वें ओवर में कीवी टीम का इंतजार खत्म हुआ और उनको दूसरी सफलता मिल गई, लेकिन इससे पहले जमकर खेल रहे एलेक्स हेल्स ने 60 गेंदों में पिफ्टी पूरी की. उन्होंने मिल्ने की गेंद पर बोल्ड होने से पहले छक्का भी लगाया. हेल्स 62 गेंदों में 56 रन (3 चौके, 2 छक्के) बनाकर पैवेलियन लौटे. ओवर में 14 रन बने और एक विकेट गिरा. 22वें ओवर में बोल्ट ने पांच रन ही बनाने दिए, जिसमें कप्तान इयोन मॉर्गन का एक चौका शामिल रहा. 23वें ओवर में मिल्ने ने फिर दो रन ही लेने दिए. 24वें ओवर में मॉर्गन ने बोल्ट को चौका जड़ा. उन्होंने ओवर में आठ रन लिए. 25वें ओवर में एंडरसन ने कप्तान इयोन मॉर्गन (13) को विकेट के पीछे ल्यूक रॉन्की से कैच करा दिया. 26वें ओवर में सैंटनर की गेंद पर सिंगल लेकर जो रूट ने 52 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. फिर उन्होंने चौका भी लगाया और ओवर में सात रन बना लिए. 27वें ओवर में बेन स्टोक्स ने एंडरसन को छक्का जड़ा. ओवर में आठ रन बने. 28वें, 29वें और 30वें ओवर में कुल मिलाकर 16 रन बने.

31वें ओवर में एक बार फिर इंग्लैंड के बल्लेबाज रनगति को बढ़ाने में नाकामयाब रहे. वह इसमें दो रन ही बना पाए. 32वें ओवर में नीशाम को चौका लगाकर स्टोक्स ने ओवर में आठ रन जोड़ लिए. 33वें ओवर में वाइड सहित पांच रन बने. 34वें ओवर में एंडरसन की पहली ही गेंद पर स्टोक्स ने लॉन्गऑन पर छक्का जड़ दिया, लेकिन एंडरसन ने जो रूट (64) का विकेट लेने में कामयाबी हासिल कर ली. उन्होंने रूट को बोल्ड किया. रूट ने स्टोक्स के साथ 54 रन जोड़े. 35वें, 36वें और 37वें ओवर में कुल 20 रन बने. 38वें ओवर में इंग्लैंड को पांचवां झटका लगा, जब जमकर खेल रहे बेन स्टोक्स को एडम मिल्ने ने 48 रन पर एडम मिल्ने से कैच करा दिया. 39वें ओवर 40वें ओवर में कुल नौ रन आए. 40 ओवर में इंग्लैंड- 221/5.

41 से 50 ओवर : तीन गेंद बाकी रहते इंग्लैंड की पारी सिमटी
41वें ओवर में कोरी एंडरसन ने पहली गेंद वाइड फेंकी. फिर लीगल गेंद पर मोईन अली ने छक्का लगा दिया. दूसरी गेंद पर दो रन बने, लेकिन तीसरी गेंद पर मोईन (12) ने ट्रेंट बोल्ट को कैच थमा दिया. फिर आदिल राशिद ने चौका लगाकर डबल रन लेते हुए ओवर का स्कोर 15 रन कर दिया. 42वें ओवर में फिर कम रन (4) आए. 43वां ओवर टिम साउदी ने डाला. बटलर ने एक चौके सहित आदिल राशिद के साथ 10 रन जोड़े. 44वें ओवर में सैंटनर ने इंग्लैंड का सातवां विकेट झटक लिया. उन्होंने राशिद (12) को पगबाधा आउट किया. ओवर में 10 रन बने. 45वें ओवर में टिम साउदी ने आठ रन दिए. 46वें ओवर में साउदी की गेंदों पर बटलर ने दो बार डबल लिए और कीपर के ऊपर से स्कूप करके एक छक्का भी हासिल कर लिया. ओवर में 10 रन बने. 47वें ओवर में पहले लियाम प्लंकट ने चौका जड़ा, फिर बटलर ने अंतिम गेंद पर छक्का लगाते हुए ओवर में 13 रन जोड़ लिए. 48वें ओवर में तीन रन ही बन पाए. 49वें ओवर में एडम मिल्ने की पिटाई हो गई. प्लंकट ने आते ही उनको छक्का जड़ दिया. फिर बटलर ने तीन बार डबल से छह रन बनाए. एक सिंगल भी लिया. अंतिम गेंद पर प्लंकट (15) को मिल्ने ने साउदी से कैच करा दिया. ओवर में एक विकेट गिरा और 15 रन बने. 50वें ओवर में साउदी ने मार्क वुड (0) और जेक बॉल को आउट करके इंग्लैंड की पारी 310 रन पर समेट दी. 49.3 ओवर में इंग्लैंड- 310/10.

टीमें इस प्रकार रहीं :
न्यूजीलैंड :
मार्टिन गप्टिल, ल्यूक रॉन्की, केन विलियम्सन, रॉस टेलर, नील ब्रूम, जेम्स नीशाम, कोरी एंडरसन, मिचेल सैंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट.

इंग्लैंड : जेसन रॉय, एलेक्स हेल्स, जो रूट, इयोन मॉर्गन, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, लियाम प्लंकेट, मार्क वुड, जेक बॉल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement