NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी, INDvsSL 150वां वनडे मैच : ऐतिहासिक मैच में टीम इंडिया की श्रीलंका के हाथों हार, धवन का शतक बेकार गया

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप बी के मैच में भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर गुरुवार को अहम मुकाबला खेला गया. सेमीफाइनल में जगह पक्की करने की उम्मीदें लगाए टीम इंडिया को निराशा का सामना करना पड़ा...

560 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी, INDvsSL 150वां वनडे मैच : ऐतिहासिक मैच में टीम इंडिया की श्रीलंका के हाथों हार, धवन का शतक बेकार गया

INDvSL : शिखर धवन ने शतक लगाते हुए चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन जारी रखा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टॉस श्रीलंका के कप्तान ने जीता और फील्डिंग चुनी
  2. टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 321 रन बनाए
  3. शिखर धवन ने 128 गेंदों में 125 रनों की पारी खेली
लंदन: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप बी के मैच में गुरुवार को भारत और श्रीलंका के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर अहम मुकाबला खेला गया. सेमीफाइनल में जगह पक्की करने की उम्मीदें लगाए टीम इंडिया को निराशा का सामना करना पड़ा, जब श्रीलंका ने 322 रनों के विशाल लक्ष्य को तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. टीम इंडिया को अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार (11 जून) को दोपहर 3 बजे से होने वाले अपने अंतिम लीग मैच को हर हाल में जीतना होगा. वनडे इतिहास के लिहाज से भी यह मैच खास था. भारत-श्रीलंका के बीच यह 150वां मैच रहा. यह पहला मौका है जब दो टीमों ने आपस में वनडे में 150 मैच खेल लिए हैं.

शिखर धवन के शतक (125 रन) और एमएस धोनी (63 रन) की तेजतर्रार फिफ्टी के दम पर टीम इंडिया की ओर से रखे गए 322 रनों के लक्ष्य को श्रीलंका ने 48.4 ओवर में 3 विकेट पर 322 रन बनाते हुए हासिल कर लिया और सात विकेट से जीत दर्ज कर ली. एंजेलो मैथ्यूज (52) और असेला गुणारत्ने (34) नाबाद लौटे. कुसल मेंडिस ने श्रीलंका की ओर से सबसे अधिक 89 रन (93 गेंद) बनाए. उन्हें मैन ऑफ द मैच मिला. दनुष्का गुनातिलका ने 76 रनों का योगदान दिया, जबकि कुसल परेरा ने 44 गेंदों में 47 रनों की शानदार पारी खेली और रिटायर्ड हर्ट हुए.

विशाल स्कोर का भी बचाव नहीं कर पाई टीम इंडिया
टीम इंडिया की गेंदबाजी बेहद कमजोर रही. लगभग सभी गेंदबाजों ने रन लुटाए, वहीं फील्डिंग में भी कई मौके गंवाए. मैन ऑफ द मैच कुसल मेंडिस को 24 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर जीवनदान दिया और उन्होंने बड़ी पारी खेल दी. मेंडिस ने गुनातिलका के साथ दूसरे विकेट के लिए 159 रन जोड़े और 89 रन बनाकर आउट हुए. रनआउट के भी कई मौके हाथ से निकल गए. उमेश यादव ने 9.4 ओवर में 67 रन, तो स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 6 ओवर में 52 रन खर्च कर दिए. हार्दिक पांड्या ने 7 ओवर में 51 रन लुटाए. हालांकि दो रनआउट जरूर टीम ने किए, लेकिन वह काफी नहीं रहे. दनुष्का गुनातिलका (76) को धोनी ने शानदार तरीके से रनआउट किया. बैकवर्ड स्क्वेयर लेग से उमेश यादव का थ्रो विकेटों से काफी बाहर था, लेकिन धोनी ने बिजली की तेजी से गिल्लयां बिखेर दीं. फिर भुवी ने कुसल मेंडिस को 89 रन (93 गेंद) पर सीधे थ्रो से रनआउट किया था और टीम इंडिया की वापसी करा दी थी, लेकिन कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और असेला गुणारत्ने ने चौथे विकेट के लिए 51 रनों की नाबाद साझेदारी करके जीत अपनी झोली में डाल ली. इससे पहले मैथ्यूज ने परेरा के साथ भी 75 रन नाबाद जोड़े. फिर परेरा रिटायर्ड हर्ट हो गए.

छा गए धवन, धोनी और रोहित
टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 321 रन बनाए. शिखर धवन ने सबसे अधिक 125 रन (128 गेंद, 15 चौके, 1 छक्का) ठोके. उन्होंने चौका लगाकर 112 गेंदों में दसवां शतक जमाया. 116 रन पर उनका कैच भी छूटा. एमएस धोनी ने तेजी से रन बनाए और कुल 63 रन (52 गेंद, 7 चौके, 2 छक्के) ठोके. उन्होंने 46 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंगा ने दो विकेट झटके, लेकिन महंगे साबित हुए. उन्होंने 70 रन खर्च कर दिए.

टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने लगातार दूसरे मैच में शतकीय साझेदारी (138 रन) की. रोहित शर्मा ने 78 रन (79 गेंद, 6 चौके, 3 छक्के) का योगदान दिया. उन्होंने छक्के के साथ 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी की थी. फिर युवराज सिंह (7 रन) और धवन ने तीसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े. युवी के आउट होने पर धोनी ने धवन का बखूबी साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़ते हुए टीम का स्कोर 269 तक पहुंचा दिया. धवन के आउट होने के बाद भी धोनी ने पारी जारी रखी और फिफ्टी बनाई. उन्होंने केदार जाधव के साथ छठे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी की. जाधव 13 गेंदों में 25 रन (3 चौके, 1 छक्का) बनाकर नाबाद लौटे. कप्तान विराट कोहली ने पांच गेंदें खेलीं, लेकिन खाता भी नहीं खोल पाए. पिछले मैच के हीरो युवराज सिंह ने 7 रन (18 गेंद) ही बना सके.

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 20 ओवर : भुवी ने निरोशन को किया आउट, पांड्या ने मेंडिस का कैच छोड़ा
श्रीलंका के लिए ओपनिंग निरोशन डिकवेला और दनुष्का गुनातिलका ने की, जबकि टीम इंडिया के लिए पहला ओवर स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार ने डाला. उन्होंने दो रन दिए. चौथी गेंद पर गुनातिलका रनआउट होते-होते बच गए. दूसरा ओवर तेज गेंदबाज उमेश यादव ने किया. उन्होंने दो रन दिए. तीसरे ओवर में भुवी ने दोनों बल्लेबाजों को परेशान किया. ओवर में तीन रन बने. चौथे ओवर में यादव ने एक वाइड सहित चार रन खर्च किए. पांचवें ओवर में भुवी ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिला दी. उन्होंने निरोशन डिकवेला (7) को रवींद्र जडेजा से कैच कराया. ओवर में चार रन बने. छठे और सातवें ओवर में कुल सात रन बने. आठवें ओवर में यादव की पहली ही गेंद पर गुनातिलका ने छक्का लगा दिया, फिर दो रन दौड़कर लिए और तीसरी गेंद पर चौका जड़ दिया. ओवर में 12 रन बने.

नौवें, 10वें और 11वें ओवर में कुल 19 रन बने. 12वें ओवर में विराट ने जसप्रीत बुमराह को गेंद थमाई. उन्होंने छह रन दिए. 13वां ओवर हार्दिक पांड्या ने किया. उन्होंने तीन रन दिए. 14वें ओवर में बुमराह को एक चौके सहित आठ रन पड़ गए. 15वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने अपने ही गेंद पर कुसल मेंडिस का रिटर्न कैच छोड़ दिया. हालांकि मेंडिस का शॉट काफी तेज था, फिर भी ऐसे कैच पकड़े जाते हैं. 16वें, 17 और 18वें ओवर में कुल 20 रन बने. 19वें ओवर में पांड्या को छक्का पड़ा. ओवर में आठ रन बने. 20वें ओवर में मेंडिस ने जडेजा को दो चौके जड़ दिए. ओवर में 10 रन बने. 20 ओवर में श्रीलंका- 108/1.

21 से 40 ओवर : धोनी-भुवी ने किए रनआउट, मेंडिस शतक से चूके
21वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर पांच रन बने. रवींद्र जडेजा से उम्मीद थी, लेकिन वह प्रभावी नहीं दिखे. 22वें ओवर में उनकी गेंदों पर एक चौके सहित सात रन खर्च हुए. 23वें ओवर में जडेजा को मेंडिस ने मिडविकेट पर छक्का लगा दिया. इसमें कुल 16 रन खर्च हुए. 25वें ओवर में बुमराह ने दो रन दिए. 26वें ओवर में मेंडिस ने पांडया को लगातार तीन चौके जड़ते हुए ओवर में गुनातिलका के साथ 15 रन हासिल कर लिए. 27वें ओवर में केदार जाधव ने चार रन दिए. 28वें ओवर में खुद कोहली ने गेंद संभाली और पहली ही गेंद पर चौका खा गए. पांचवीं गेंद पर उमेश यादव के थ्रो पर धोनी ने शानदार तरीके से गुनातिलका (76) को रनआउट कर दिया. ओवर में नौ रन बने. 29वें ओवर में जाधव ने आठ रन खर्च किए.

30वें और 31वें ओवर में कुल 11 रन बने. 32वें ओवर में कोहली ने चार रन दिए. 33वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने अपनी ही गेंद पर फील्डिंग करते हुए कुसल मेंडिस को 89 रन पर सीधे थ्रो से रनआउट करके श्रीलंका को तीसरा झटका दिया. 34वें और 35वें ओवर में कुल 10 रन बने. 36वें ओवर में जडेजा ने 10 रन लुटा दिए. 37वें ओवर में पांड्या को दो चौके लगे और 11 रन चले गए. 38वें ओवर में यादव की गेंदों पर पांच रन बने. 39वें ओवर में भी पांच रन आए. 40वें ओवर में यादव की गेंदों पर दो चौकों सहित 10 रन खर्च हुए. 40 ओवर में श्रीलंका- 247/3.

41 से 48.4 ओवर : मैथ्यूज और गुणारत्ने ने दिलाई जीत
41वें ओवर में बुमराह ने आठ रन दिए, जबकि 42वें ओवर में उमेश यादव ने 10 रन लुटा दिए. 43वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने छह रन दिए. इस बीच कुसल परेरा (47) रिटायर्ड हर्ट हो गए. 44वें ओवर में उमेशष यादव की गेंद पर मैथ्यूज और असेला गुणारत्ने ने आठ रन जोड़े. 45वें ओवर में भुवी की गेंदों पर गुणारत्ने ने दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने. 46वें और 47वें ओवर में 19 रन बने. 48वें ओवर में पांच रन आए. 49वें ओवर में चौथी गेंद पर सिंगल लेते हुए श्रीलंका ने जीत दर्ज कर ली. 48.4 ओवर में श्रीलंका- 322/3.

टीम इंडिया की बैटिंग का ओवर दर ओवर अपडेट
पहले 10 ओवर : धीमी शुरुआत, 4.8 के रनरेट से बने रन
टीम इंडिया की ओर से एक बार फिर रोहित शर्मा और शिखर धवन की नियमित सलामी जोड़ी ने पारी की शुरुआत की. गेंदबाजी में श्रीलंका की ओर से स्लिंगी एक्शन वाले तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने पहला ओवर डाला. रोहित ने उनकी पहली ही गेंद को बाउंड्री की राह दिखा दी. हालांकि ओवर में चार रन ही बन पाए. दूसरे ओवर में सुरंगा लकमल की गेंद पर धवन ने भी बाउंड्री से खाता खोला. ओवर में छह रन बने. तीसरे ओवर में मलिंगा ने दो रन ही बनाने दिए. लकमल ने चौथा ओवर मैडन डाल दिया. पांचवें ओवर में मलिंगा की दूसरी गेंद पर धवन बाल-बाल बच गए, जब गेंद उनके ऑफ स्टंप के बिल्कुल पास से निकल गई. हालांकि अंतिम गेंद पर धवन ने चौका हासिल कर लिया. ओवर में पांच रन आए. 5 ओवर में टीम इंडिया- 17/0.

छठे ओवर
में धवन ने गियर बदला और लकमल को लगातार दो चौके जड़ दिए. ओवर में धवन ने नौ, तो रोहित ने एक रन लिया. सातवें ओवर में धवन ने मलिंगा की पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बनाया. चौथी गेंद पर उन्होंने तीन रन दौड़कर पूरे किए. रोहित ने भी सिंगल लिया. आठवें ओवर में नुवान प्रदीप की गेंद पर धवन-रोहित ने दो रन चुराए. हालांकि एक बार वह बच गए, क्योंकि थ्रो विकेटों पर नहीं लगा. ओवर में चार रन बने. नौवें ओवर में लकमल की दूसरी और अंतिम गेंद पर रोहित ने चौका जड़ दिया. ओवर में 10 रन बने. दसवें ओवर में प्रदीप ने दो रन ही बनाने दिए. 10 ओवर में टीम इंडिया- 48/0.

11 से 20 ओवर : 5.9 रहा रनरेट, 59 रन बने
11वें ओवर में भी श्रीलंकाई गेंदबाज लकमल ने शिखर-रोहित को हाथ नहीं खोलने दिया. इस ओवर में तीन रन बने. 12वें ओवर में प्रदीप की चौथी गेंद पर वाइड से पांच रन आए. ओवर में आठ रन बने. 13वें ओवर में चार रन ही बन पाए. 14वें ओवर में पहली गेंद पर धवन ने सिंगल लिया, लेकिन अगली दो गेंदों पर रोहित कोई रन नहीं ले पाए. चौथी गेंद पर डबल लिए. 15वें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ. मैथ्यूज ने दनुष्का गुनातिलका को गेंद थमाई. पहली गेंद को धवन ने चार रन के लिए पहुंचा दिया. ओवर में छह रन आए. 15 ओवर में टीम इंडिया- 74/0.

16वें ओवर में प्रदीप की गेंदों पर पांच रन बने. 17वें ओवर में रोहित ने गुनातिलका को चौका लगाया. ओवर में सात रन बने. 18वें ओवर में तीन रन बने. 19वें ओवर में पांच रन आए. 20वें ओवर में रोहित ने तिसारा परेरा की दूसरी गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग के ऊपर से छक्का लगाते हुए 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी कर ली. इसके साथ ही उन्होंने धवन के साथ टूर्नामेंट में ओपनिंग करते हुए लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली. ओवर में 13 रन आए. 20 ओवर मेंओवर में टीम इंडिया- 107/0.

21 से 30 ओवर : फिफ्टी बनाकर रोहित आउट, विराट कोहली भी लौटे
21वें ओवर में गुनातिलका को रोहित ने चौका लगाते हुए सात रन हासिल किए. 22वें ओवर में तिसारा ने लाइन-लेंथ में सुधार करते हुए दो रन ही बनाने दिए. 23वें ओवर में रोहित ने मलिंगा को भी चौका लगाया. इस ओवर में आठ रन आए. तिसारा ने एक बार फिर कसी हुई गेंदबाजी की और 24वें ओवर में तीन रन ही लेने दिए. 25वें ओवर में धवन ने मलिंगा को चौका जड़ते हुए 69 गेंदों में करियर की 19वीं फिफ्टी बनाई. चौथी गेंद पर रोहित ने मलिंगा को लॉन्गलेग पर छक्का जड़ा, लेकिन पांचवीं गेंद पर लॉन्गलेग पर ही तिसारा परेरा ने उनको कैच कर लिया. रोहित ने 79 गेंदों में 78 रन (6 चौके, 3 छक्के) बनाए. ओवर में 11 रन बने. 25 ओवर में टीम इंडिया- 138/1.

26वें ओवर में नुवान प्रदीप ने टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका दिया. उन्होंने कप्तान विराट कोहली को खाता भी नहीं खोलने दिया. विराट ने पांच गेंदों का सामना किया. ओवर में महज एक रन ही बना. 27वें ओवर में मलिंगा को धवन ने दौ चौके जड़ दिए. ओवर में कुल नौ रन बने. 28वें ओवर में धवन ने प्रदीप को निशाने पर लिया और उनकी अंतिम दो गेंदों पर बाउंड्री लगा दीं. ओवर में 12 रन बने. 29वें ओवर में धवन ने एक और चौका लगाया और छह रन जोड़े. 30वें ओवर में तिसारा परेरा ने रन नहीं बनाने दिया और तीन रन ही खर्च किए. 30 ओवर में टीम इंडिया- 169/2.

31 से 50 ओवर : शिखर धवन शतक बनाकर आउट, धोनी की तूफानी फिफ्टी

31वें ओवर में गुनातिलका ने भी रनगति पर लगाम लगा दी. उन्होंने एक रन ही दिया. 32वें ओवर में तिसारा और 34वें ओवर में गुनातिलका ने चार-चार रन दिए. 34वें ओवर में असेला गुणारत्ने गेंदबाजी करने आए. उन्होंने तीसरी ही गेंद पर दिग्गज युवराज सिंह को बोल्ड कर दिया. युवी ने 18 गेंदों में सात रन बनाए. 35वें ओवर में एमएस धोनी ने लकमल को डीप पॉइंट फील्डर के ऊपर छक्का लगा दिया. ओवर में नौ रन बने. 36वें ओवर में तीन रन आए. 37वें ओवर में धोनी ने गुनातिलका को चौका लगाया. ओवर में छह रन बने. 38वें ओवर में टीम इंडिया के 200 रन पूरे हुए. इसमें कुल तीन रन ही बने. 39वें ओवर में धवन ने चौका लगाकर शतक की ओर कदम बढ़ा दिए. ओवर में सात रन आए. 40वें ओवर में धवन ने प्रदीप को चौका जड़कर दसवां शतक जड़ा. इसके लिए उन्होंने 112 गेंदें खेलीं. ओवर में 11 रन बने. 40 ओवर में टीम इंडिया-218/3.

41वें ओवर में धवन ने लकमल को चौका जड़ा. 42वें ओवर मेंप्रदीप को धवन ने छक्का जड़ा. फिर धोनी ने दो चौके लगा दिए. इस ओवर में 16 रन बने. 43वें ओवर में मलिंगा की पहली गेंद पर धवन का कैच छूट गया. उस समय वह 116 रन पर थे. ओवर में आठ रन बने. 44वें ओवर में लकमल ने धोनी की पहुंच से दूर गेंद करने के चक्कर में दो वाइड गेंदें कर दीं. इस बीच धोनी ने चौका भी लगा दिया. ओवर में 10 रन बने. 45वें ओवर में मलिंगा ने पहली ही गेंद पर धवन (125 रन, 128 गेंद) को कुसल मेंडिस से कैच करा दिया. भारत ने चौथा विकेट 261 रन पर खोया. फिर अगली गेंद पर धोनी ने चौका जड़ दिया. ओवर में नौ रन बने. 46वें ओवर में हार्दिक पांड्या (9) ने लकमल को छक्का जड़ा, लेकिन चौथी गेंद पर कैच दे बैठे. ओवर में 10 रन बने. 47वें ओवर में जाधव के एक चौके सहित नौ रन बने. 48वें ओवर में धोनी ने 46 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. फिर एक छक्का भी लगाया. ओवर में आठ रन बने. 49वें ओवर में मलिंगा की गेंदों पर धोनी के एक चौके सहित नौ रन बने. 50वें ओवर में तिसारा परेरा की गेंद पर धोनी कैच हो गए. उन्होंने 52 गेंदों में 63 रन बनाए. फिर केदार जाधव ने एक छक्का जड़ा और दो चौके भी लगा दिए. ओवर में 15 रन बने. केदार जाधव 13 गेंदों में 25 रन (3 चौके, 1 छक्का) और रवींद्र जडेजा (0) नाबाद लौटे. 50 ओवर में टीम इंडिया- 321/6.
 
टीमें इस प्रकार रहीं:
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका : एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चंडीमल, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), तिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, असेला गुणारत्ने, कुसल परेरा, दनुष्का गुनातिलका और कुसल मेंडिस.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement