NDTV Khabar

PAKvsSA CT17 : पाकिस्तान ने डकवर्थ लुइस नियम से द. अफ्रीका को 19 रन से हराया, सेमीफाइनल की उम्मीद बरकरार

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मैच में टीम इंडिया के खिलाफ पाकिस्तान की टीम बिल्कुल भी लय में नहीं नजर आई थी, लेकिन बुधवार को बर्मिंघम में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए मैच में उसने प्रभावी प्रदर्शन किया और 19 रन से जीत दर्ज कर ली और सेमीफाइनल की उम्मीदें कायम रखीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PAKvsSA CT17 : पाकिस्तान ने डकवर्थ लुइस नियम से द. अफ्रीका को 19 रन से हराया, सेमीफाइनल की उम्मीद बरकरार

डेविड मिलर ने लगातार गिर रहे विकेटों के बीच शानदार फिफ्टी लगाई (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पहले मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया था
  2. पिछली चैंपियंस ट्रॉफी में प्रोटियाज ने पाक टीम को हरा दिया था
  3. आज का मैच हारने पर पाकिस्तान टीम लगभग बाहर हो जाएगी
बर्मिंघम:

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मैच में टीम इंडिया के खिलाफ पाकिस्तान की टीम बिल्कुल भी लय में नहीं नजर आई थी, लेकिन बुधवार को बर्मिंघम में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए मैच में उसने प्रभावी प्रदर्शन किया और 19 रन से जीत दर्ज कर ली और सेमीफाइनल की उम्मीदें कायम रखीं. हालांकि उसे यह जीत डकवर्थ लुईस नियम से मिली, क्योंकि दूसरी पारी में 27 ओवर का ही खेल हो पाया, लेकिन उसने शानदार गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर नहीं खड़ा करने दिया. पाक की ओर से हसन अली ने तीन विकेट, जबकि इमाद वसीम और जुनैद खान ने दो-दो विकेट चटकाए. मोहम्मद हफीज को एक विकेट मिला.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से रखे गए 220 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 27 ओवर में 3 विकेट पर 119 रन बनाए और बारिश से खेल रुकने तक वह डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर अफ्रीका से 19 रन आगे थी. जब बारिश नहीं रुकी तो पाकिस्तान को विजयी घोषित कर दिया गया.

बाबर आजम (31) और शोएब मलिक (16) नाबाद रहे. फखार जमान ने तेजी से 23 गेंदों पर 31 रन (6 चौके) बनाए. मॉर्ने मॉर्केल ने दो विकेट झटके.


मिलर के अलावा कोई नहीं चला
प्रोटियाज टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 219 रन बनाए. डेविड मिलर (75 रन, 104 गेंद, 1 चौका, 3 छक्के) नाबाद लौटे. मिलर ने 83 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. उन्होंने कागिसो रबाडा (26) के साथ आठवें विकेट के लिए 44 रनों की अहम साझेदारी करके टीम को 200 पार पहुंचाया. इससे पहले मिलर ने सातवें विकेट के लिए क्रिस मॉरिस (28) के साथ 47 रन जोड़े थे.

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे. डेविड मिलर के अलावा कोई नहीं जम पाया. शानदार फॉर्म में चल रहे हाशिम अमला भी कुछ खास नहीं कर सके और 16 रन पर इमाद वसीम का शिकार हो गए. उस समय टीम का स्कोर 40 रन था. क्विंटन डि कॉक ने 33 रन बनाए. फाफ डु प्लेसिस ने 26 रन जोड़े, तो वहीं कप्तान एबी डिविलियर्स खाता भी नहीं खोल पाए. वह वनडे में पहली बार पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट (गोल्डन डक) हुए. क्रिस मॉरिस ने 28 रन बनाए. उन्हें 22 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला, जब वह बोल्ड हो गए, लेकिन गेंद नोबॉल निकल गई. हालांकि वह इसका फायदा नहीं उठा पाए.

पाकिस्तान की बैटिंग का पूरा अपडेट
16 से 27 ओवर : बारिश के कारण खेल रुका, पाक ने बनाई बढ़त

कप्तान डिविलियर्स ने 16वें ओवर में नंबर वन गेंदबाज इमरान ताहिर को आक्रमण पर लगा दिया. ताहिर ने भी पाक बल्लेबाजों को खुलकर स्कोर करने का मौका नहीं दिया. उनके ओवर में तीन रन बने. 17वें ओवर में मॉरिस ने एक रन ही दिया. 18वें ओवर में ताहिर ने भी एक ही बनाने दिया. 19वें ओवर में बाबर ने चौका जड़ा. ओवर में 10 रन बने. 20वें ओवर में ताहिर की गेंदों पर चार रन आए. 21वें ओवर में दो रन बने. 22वें ओवर में हफीज ने ताहिर को आगे बढ़कर लॉन्गऑन पर छह रन के लिए उछाल दिया. ओवर में आठ रन बने. 23वें ओवर में पर्नेल की गेंद पर सात रन आए. 24वें ओवर में मॉर्केल ने दूसरी ही गेंद पर पाक को तीसरा झटका दे दिया, जब 93 रन पर मोहम्मद हफीज (26 रन, 53 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) इमरान ताहिर को कैच दे बैठे. 25वें ओवर में शोएब मलिक ने रबाडा की पिटाई कर दी. उन्होंने लगातार दो चौके लगाते हुए ओवर में नौ रन बना लिए. 26वें ओवर में मलिक ने मॉर्केल को भी चौका लगा दिया. 27वें ओवर में रबाडा को चौका लगाते हुए छह रन लिए. ओवर खत्म होते ही बारिश आ गई. डकवर्थ लुइस के अनुसार पाक को 27 ओवर में 100 रन चाहिए थे, जबकि उसने 119 रन बना लिए. मतलब वह 19 रन आगे रही.

पहले 15 ओवर : तेज शुरुआत के बाद पाक ने खोए दो विकेट
220 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की ओर से ओपनिंग अजहर अली और फखार जमान ने की. प्रोटियाज के लिए गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई तूफानी गेंदबाज कागिसो रबाडा ने की. उनके ओवर में दो रन बने. दूसरा ओवर तेज गेंदबाज वेन पर्नेल ने किया, जिसमें जमान ने चौका लगाकर पांच रन बनाए. तीसरे ओवर में रबाडा को भी जमान ने चौका जड़ा. चौथे ओवर में जमान ने रबाडा की गेंदों को दो बार बाउंड्री पार कराया और ओवर में नौ रन बना लिए. छठे और सातवें ओवर में कुल आठ रन बने. आठवें ओवर में मॉर्ने मॉर्केल ने पाकिस्तान को पहला झटका दिया. तेजी से रन बना रहे फखार जमान (31 रन, 23 गेंद, 6 चौके) को उन्होंने हाशिम अमला से कैच कराया. फिर इसी ओवर की चौथी गेंद पर अजहर अली (9) को भी पैवेलियन की राह पकड़ा दी. रबाडा ने नौवां ओवर मैडन किया. मॉर्केल ने भी दसवां ओवर मैडन डाला. 10 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर- 42/2.

तेजी से रन बना रहे पाक बल्लेबाज 40 रन पर पहला विकेट खोने के बाद अचानक बैकफुट पर आ गए. उन्होंने 11वें ओवर सहित लगातार तीन ओवर (9वां और 10वां भी) मैडन खेल डाले. 12वें ओवर में जाकर दो रन बने. 13वें ओवर में हयपीज ने क्रिस मॉरिस को चौका लगाया. ओवर में नौ रन आए. 14वें और 15वें ओवर में दो-दो रन आए. 15 ओवर में पाकिस्तान- 57/2.

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी का ओवर दर ओवर अपडेट...
पहले 15 ओवर : धीमी शुरुआत, पाक की कसी हुई गेंदबाजी, 3 विकेट गिरे
दक्षिण अफ्रीका के लिए पारी की शुरुआत हाशिम अमला और क्विंटन डि कॉक ने की. पाकिस्तान के लिए गेंदबाजी की कमान तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने संभाली. पहले ओवर में चार रन बने. दूसरा ओवर अन्य तेज गेंदबाज जुनैद खान ने किया, जिसमें तीन रन ही बने. पाक गेंदबाजों ने पहले पांच ओवरों में प्रोटियाज बल्लेबाजों को बांधकर रख दिया. अफ्रीकी बल्लेबाज शुरुआती पांच ओवरों में चार की रनगति से 20 रन ही बना पाए. इस दौरान केवल एक चौका ही लगा.

छठे ओवर में भी अफ्रीका के लिए स्थितियां नहीं बदलीं. अमला तो बिल्कुल भी टच में नहीं दिखे. डि कॉक ने अंतिम गेंद पर दौड़कर तीन रन लिए, जिससे ओवर में पांच रन बने. सातवें ओवर में आमिर को अमला ने चौका लगाकर ओवर में पांच रन लिए. आठवें ओवर में अमला ने एक और चौका लगाया. इसमें नौ रन बने. नौवें ओवर में गेंदबाजी में बदलाव हुआ और कप्तान सरफराज अहमद का यह कदम सही साबित हुआ. इमाद वसीम ने हाशिम अमला को 16 रन पर पगबाधा आउट कर दिया. 10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 47/1 रहा. 11वें, 12वें और 13वें ओवर में कुल आठ रन बने. रन बना पाने का दबाव प्रोटियाज टीम पर पड़ा. 14वें ओवर में मोहम्मद हफीज ने क्विंटन डि कॉक (33) को पगबाधा आउट कर दिया. इसके बाद 15वें ओवर में इमाद वसीम ने कप्तान एबी डिविलियर्स को पैवेलियन की राह पकड़ाकर सबसे बड़ा झटका दिया. डिविलियर्स तो खाता भी नहीं खोल सके. 15 ओवर में दक्षिण अफ्रीका- 62/3.

16 से 30 ओवर : 3 विकेट गिरे, 59 रन बने
16वें ओवर में भी अफ्रीकी टीम के लिए कुछ नहीं बदला और धीमी बल्लेबाजी जारी रही. पाक गेंदबाजों ने 60 रन तक में ही तीन विकेट चटकाकर उन्हें बैकफुट पर धकेल दिया. इसमें दो रन बने, फिर 17वें और 18वें ओवर में भी दो-दो रन ही बना पाए. 19वें ओवर में तीन रन बने. 20वें ओवर में सात रन आए. 21वें ओवर में पांच रन बने. 22वें ओवर में अफ्रीका को एक और झटका लग गया. चौथे विकेट के रूप में फाफ डु प्लेसिस (26 रन, 44 गेंद) को हसन अली ने बोल्ड कर दिया. 24वें और 25वें ओवर में दो-दो रन बने. 26वें ओवर में हफीज की गेंद पर डेविड मिलर ने छक्का जड़ा. ओवर में आठ रन आए. 27वें ओवर में एक ही रन आया. 28वें ओवर में मिलर ने हफीज को छक्के के लिए भेजा. ओवर में आठ रन बने. 29वें ओवर में प्रोटियाज को दो झटके लग गए. हसन अली ने पहले जेपी डुमिनी (8) को बाबर आजम से कैच कराया, फिर वेन पर्नेल (0) को बोल्ड कर दिया. 30वें ओवर में तीन रन बने. 30 ओवर में दक्षिण अफ्रीका- 121/6.

31 से 50 ओवर : मिलर की नाबाद फिफ्टी, 2 विकेट गिरे, 98 रन बने
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजी बिखरी नजर आई. 31वां ओवर हसन अली ने मैडन डाला. 32वें ओवर में दो रन बने. 33वें ओवर में हसन ने तीन रन खर्च किए. 34वें ओवर में शादाब की गेंदों पर दो रन आए. 35वें ओवर में हसन ने पांच रन दिए. 36वें, 37वें और 38वें ओवर में कुल मिलाकर 12 रन बने. 39वें ओवर में मॉरिस ने चौका लगया. ओवर में आठ रन बने. 40वें ओवर में फिर तीन रन ही बन पाए. 41वें ओवर में जुनैद खान की गेंद पर मॉरिस बोल्ड हो गए, लेकिन गेंद नोबॉल हो गई. ओवर में चार रन बने. 42वें ओवर में भी रन बनाना मुश्किल रहा और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज तीन रन ही जोड़ पाए. 43वें ओवर में अफ्रीका को एक और झटका लग गया, जब मॉरिस को जुनैद ने हसन अली से कैच करा दिया. ओवर में चार रन आए. 43वें और 44वें ओवर में दो-दो रन बने. 45वें ओवर में चार रन आए. 46 वें ओवर में आमिर की गेंदों पर सात रन बने. 47वें ओवर में सात रन जुड़े. 48वें ओवर में रबाडा ने हाथ खोला. उन्होंने एक चौके सहित ओवर में आठ रन लिए, जबकि मिलर ने तीन बनाए. ओवर में कुल 11 आए. 49वें ओवर में जुनैद की पहली ही गेंद को मिलर ने छक्के के लिए रवाना कर दिया. पांचवीं गेंद पर रबाडा ने चौका जड़ दिया. अंतिम गेंद पर जुनैद ने उनको 26 के निजी स्कोर पर हसन अली से कैच करा दिया. ओवर में 14 रन बने. 50वें ओवर में पहली पांच गेंदों पर मिलर दो रन ही ले पाए. फिर अंतिम गेंद पर चौका लगाया. 50 ओवर में दक्षिण अफ्रीका- 219/8.

5 में से 3 मैच हारे
हालांकि क्रिकेट में हर दिन नया होता है, लेकिन पाकिस्तान की संभावनाएं पिछले 5 मैचों के रिकॉर्ड के लिहाज से धूमिल नजर आ रही हैं. पाक को 3 मैचों में हार झेलनी पड़ी है और 2 में जीत मिली है. पाकिस्तान अपने आखिरी दोनों मैच हार गई है. दक्षिण अफ्रीकी टीम का पिछले मैचों का प्रदर्शन देखें, तो उसने 3 मैच जीते हैं और 2 में उसे हार मिली है.

रिकॉर्ड से थोड़ी राहत
पाकिस्तान टीम के लिए अच्छी खबर केवल पिछले चार मुकाबलों का रिकॉर्ड है, जिनमें से पाकिस्तान ने तीन बार दक्षिण अफ्रीका को हराया है. हालांकि इसमें भी पिछली चैंपियंस ट्रॉफी मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा था. उस मैच में पाकिस्तान की टीम दक्षिण अफ्रीका के बनाए 234 रनों के जवाब में 167 रनों पर ऑलआउट हो गई थी.

टिप्पणियां

टीमें इस प्रकार हैं..
पाकिस्तान :
सरफराज अहमद (कप्तान), अजहर अली, बाबर आजम, फखार जमान, हसन अली, इमाद वसीम, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, शादाब खान और शोएब मलिक.

दक्षिण अफ्रीका : एबी डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डि कॉक, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मॉर्ने मॉर्कल, क्रिस मॉरिस, वेन पर्नेल, और कागिसो रबाडा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement