NDTV Khabar

INDvsWI : पहले शिखर धवन ने बरसाए रन, फिर बादलों ने किया सराबोर, पहला वनडे धुला...

टीम इंडिया भले ही चैंपियंस ट्रॉफी में अपना खिताब नहीं बचा पाई, लेकिन वनडे में उसका कोई सानी नहीं है. हालांकि विंडीज में 5 मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में उसको झटका लग गया, जब बारिश ने उसकी उम्मीदों को धो दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
INDvsWI : पहले शिखर धवन ने बरसाए रन, फिर बादलों ने किया सराबोर, पहला वनडे धुला...

INDvWI Live : शिखर धवन शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने 87 रन बनाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया बिना कोच के ही वेस्टइंडीज पहुंची है
  2. विंडीज में टीम इंडिया को 5 वनडे खेलने हैं
  3. इंडिया ने विंडीज की धरती पर 4 सीरीज जीती हैं
पोर्ट ऑफ स्पेन: टीम इंडिया भले ही चैंपियंस ट्रॉफी में अपना खिताब नहीं बचा पाई, लेकिन वनडे में उसका कोई सानी नहीं है. वैसे भी कप्तान विराट कोहली कह चुके हैं कि वह चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के हाथों मिली 180 रनों की हार को भुलाकर वेस्टइंडीज दौरे पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हालांकि वेस्टइंडीज दौरे में 5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में उनको झटका लग गया, जब बारिश ने उनकी उम्मीदों को धो दिया. पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल में खेले गए मैच में बारिश के कारण एक भी पारी पूरी नहीं हो सकी. विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया. टीम इंडिया ने 39.2 ओवर में 3 विकेट पर 199 रन बना लिए थे कि बारिश आ गई, जो निर्धारित समय के भीतर नहीं रुकी. अंत में मैच रेफरी और अंपायरों ने खेल रद्द करने का निर्णय ले लिया. विराट कोहली (31) और एमएस धोनी (9) नाबाद रहे. शिखर धवन ने 87 रन (92 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) ठोके. अजिंक्य रहाणे ने 78 गेंदों में 62 रन (8 चौके) बनाए. रहाणे ने चौका और शिखर धवन ने छक्‍का लगाकर अर्धशतक पूरा किया. धवन-रहाणे के बीच पहले विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी हुई, जबकि धवन-कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े. युवराज सिंह चार रन ही बना पाए. जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ और देवेंद्र बिशू ने एक-एक विकेट लिया. (लाइव स्कोरकार्ड)

बचे हुए मैचों का शेड्यूल :

  • दूसरा वनडे : 25 जून, रविवार, पोर्ट ऑफ स्पेन, शाम 6:30 बजे
  • तीसरा वनडे : 30 जून, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ, शाम 6:30 बजे
  • चौथा वनडे : 2 जुलाई, नॉर्थ साउंड, एंटीगुआ, शाम 6:30 बजे
  • पांचवां वनडे : 6 जुलाई, सबीना पार्क, जमैका, शाम 7:30 बजे
  • एकमात्र टी-20 : 9 जुलाई, सबीना पार्क, जमैका, रात 9:00 बजे


टीम इंडिया की बैटिंग का अपडेट...


21 से 39.2 ओवर : धवन शतक से चूके, रहाणे की भी फिफ्टी, मैच रद्द
21वें ओवर में अंतिम गेंद पर चौका लगाकर रहाणे ने फिफ्टी पूरी की. ओवर में आठ रन बने. 23वें ओवर में जोसेफ को छक्का जड़ते हुए फिफ्टी बनाई. ओवर में 13 रन बने. 24वें ओवर में नौ रन बने. 25वें ओवर में अल्जारी जोसेफ ने अजिंक्य रहाणे (62 रन, 78 गेंद, 8 चौके) को होल्डर से कैच करा दिया. 26वें और 27वें ओवर में 15 रन बने, जिसमें धवन का एक छक्का भी शामिल रहा. 28वें और 29वें ओवर में नौ रन बने. 30वें और 31वें ओवर में 10 रन बने. 32वें ओवर में देवेंद्र बिशू ने जमकर खेल रहे शिखर धवन को 87 रन (92 गेंद) को पगबाधा आउट कर दिया. 33वें और 34वें ओवर में कुल छह रन बने. 35वें और 36वें ओवर में 10 रन बने. 37वें ओवर में होल्डर ने युवराज को चार रन पर ईविन लेविस से कैच करा दिया. 37वें और 38वें ओवर में पांच रन बने. 38वां ओवर खत्म होते ही बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा. काफी देर बाद खेल फिर शुरू हुआ. 39वें ओवर में एमएस धोनी के चौके से सात रन आए. 40वें ओवर में दो गेंद बाद ही फिर बारिश आ गई, जो नहीं रुकी और मैच रद्द हो गया.

BCCI ने बारिश की फोटो ट्वीट कीं...


पहले 20 ओवर : रहाणे-धवन ने दी अच्छी शुरुआत
रोहित शर्मा को आराम दिए जाने के चलते टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे ने की. विंडीज टीम से पहला ओवर कप्तान जेसन होल्डर ने किया, जिसमें तीन रन दिए. दूसरे और तीसरे ओवर में कुल नौ रन बने. चौथे ओवर में धवन ने चौके के साथ नौ रन जोड़े. पांचवें और छठे ओवर में छह रन आए. सातवें ओवर में धवन ने होल्डर को चौका लगाया. आठवें ओवर में तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ की गेंदों पर चार रन आए. नौवें ओवर में होल्ड को रहाणे ने चौका जड़ा. इसमें कुल आठ रन बने. दसवें ओवर की पहली गेंद को रहाणे ने फिर चौके के लिए भेजा. 10 ओवर में इंडिया- 47/0.

11वें ओवर में होल्डर ने गेंदबाजी में बदलाव किया. उन्होंने एश्ले नर्स को गेंद थमाई. ओवर में रहाणे ने फिर चौका लगाया. कुल आठ रन बने. 12वां ओवर मिगुएल कमिंस ने किया, जिस पर रहाणे केवल एक चौका ही लगा पाए. 13वां ओवर मैडन रहा. 14वें और 15वें ओवर में कुल 15 रन बने. 16वें और 17वें ओवर में 12 रन बने. 18वें और 19वें ओवर में चार रन बने. 20वें ओवर में छह रन बने. 20 ओवर में इंडिया- 96/0.

जडेजा बाहर, कुलदीप को मौका
टीम इंडिया की ओर से चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव डेब्यू किया, उन्हें रवींद्र जडेजा की जगह रखा गया. हालांकि उनको न तो बैटिंग का मौका मिला और न ही गेंदबाजी का. अजिंक्य रहाणे और उमेश यादव की भी वापसी हुई.

विंडीज में जीती हैं 4 सीरीज
टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज की धरती पर 8 वनडे सीरीज खेली हैं, जिनमें से 4 में जीत दर्ज की हैं, लेकिन वह क्लीन स्वीप कर पाने में कभी सफल नहीं हुई. जहां तक विंडीज टीम का सवाल है, तो उसने सर विवियन रिचर्ड्स की कप्तानी में भारत को 1989 में वनडे सीरीज में 5-0 से हराते हुए क्लीन स्वीप किया था. उस समय टीम के कप्तान दिलीप वेंगसरकर थे.

भारतीय दिग्गजों के पास अपार अनुभव
भारत के वनडे में 5-0 से जीतने की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि वेस्टइंडीज के 13 खिलाड़ियों को कुल मिलाकर 213 मैच खेलने का अनुभव है, जिसमें कप्तान होल्डर 58 मैचों के साथ सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं. इसके विपरीत युवराज सिंह (301), महेंद्र सिंह धोनी (291) और कोहली (184) ने ही मिलकर 776 मैच खेले हैं जो दोनों टीमों के अनुभव के बीच की गहरी खाई को दर्शाता है.

टिप्पणियां
दोनों टीमें इस प्रकार रहीं :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), जोनाथन कार्टर, मिगुएल कमिंस, अल्जारी जोसेफ, जेसन मोहम्मद, देवेंद्र बिशू, रोस्टन चेज, एश्ले नर्स, शाई होप (कीपर). ईविन लेविस और कीरन पॉवेल.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement